scorecardresearch

Weather in Delhi-NCR: दिल्ली-एनसीआर में बदला मौसम का मिजाज, तेज हवा के साथ हुई बारिश, दृश्यता कम होने से उड़ानों पर असर

Delhi-NCR Rainfall Alert: दिल्ली-एनसीआर में शनिवार को तेज हवा के साथ बारिश हुई. इससे मौसम सुहाना हो गया. लोगों को गर्मी से राहत मिली. हालांकि लो विजिबिलिटी के कारण उड़ानों पर असर देखा गया.  

दिल्ली-एनसीआर में बारिश से मौसम हुआ सुहाना दिल्ली-एनसीआर में बारिश से मौसम हुआ सुहाना
हाइलाइट्स
  • दिल्ली सहित पूरे एनसीआर में बारिश को लेकर येलो अलर्ट जारी

  • बारिश से मौसम हुआ सुहाना

दिल्ली-एनसीआर में 27 मई की सुबह की शुरुआत आंधी-पानी से हुई. तेज हवा के साथ बारिश और लो विजिबिलिटी (दृश्यता कम) के कारण उड़ानें भी प्रभावित हुईं. दिल्ली के कई इलाके, नोएडा और गाजियाबाद में बारिश जारी है. इससे मौसम सुहाना हो गया है. मौसम विभाग ने भी राजधानी दिल्ली सहित पूरे एनसीआर में बारिश को लेकर येलो अलर्ट जारी किया है.

मौसम विभाग के अनुसार बादलों का एक समूह दिल्ली-एनसीआर से गुजर रहा है. इसी के कारण बारिश हो रही है. मौसम विभाग के पूर्वानुमान के मुताबिक पूरी दिल्ली, लोनी देहात, हिंडन एएफ स्टेशन, बहादुरगढ़, गाजियाबाद, इंदिरापुरम, छपरौला, के आस-पास के इलाकों में हल्की से मध्यम तीव्रता की बारिश के साथ 40-70 किमी प्रति घंटा की रफ्तार से तेज हवा चलेगी. नोएडा, ग्रेटर नोएडा, गुरुग्राम, फरीदाबाद, मानेसर, बल्लभगढ़ में भी शनिवार को दिन में बारिश का दौर जारी रहेगा.

अगले दो से तीन दिनों तक बारिश का पूर्वानुमान 
मौसम विभाग के अनुसार, पश्चिमी हिमालयी क्षेत्र में पश्चिमी विक्षोभ की सक्रियता के कारण अभी अगले दो से तीन दिनों तक दिल्ली एनसीआर और उसके आसपास  रुक-रुक कर हल्की बारिश व हवाएं चलने का अनुमान है. पूर्वानुमान के मुताबिक नई दिल्ली के इलाकों में शनिवार को न्यूनतम तापमान 22 डिग्री और अधिकतम तापमान 37 डिग्री दर्ज किया जा सकता है. 

31 मई तक गर्मी से मिलेगी राहत
भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) के अनुसार 31 मई तक दिल्ली-एनसीआर में गर्मी से राहत रहेगी. अधिकतम तापमान 35 से 38 डिग्री के बीच दर्ज किया जा सकता है. 

चार उड़ानें जयपुर डायवर्ट 
दिल्ली एयरपोर्ट की तरफ से जारी एडवायजरी में यात्रियों को अपनी फ्लाइट से जुड़ी जानकारी लेने के लिए एयरलाइंस से संपर्क साधने की सलाह दी गई है. खराब मौसम और लो विजिबिलिटी की वजह से फ्लाइट्स पर भी असर देखने को मिल रहा है. दिल्ली आने वाली 4 उड़ानें को जयपुर डायवर्ट कर दिया गया है. दिल्ली-एनसीआर में बृहस्पतिवार देर रात आई आंधी-बारिश के कारण 14 फ्लाइट को डायवर्ट करना पड़ा था. वहीं, एयरपोर्ट के टर्मिनल तीन पर जलजमाव से लोगों को परेशानी हुई. 

मौसम विभाग ने की थी भविष्यवाणी
आईएमडी ने शनिवार को दिल्ली-एनसीआर के आसमान में आमतौर पर बादल छाए रहने और एक या दो जगहों पर गरज के साथ हल्की बारिश होने का अनुमान जताया था. विभाग ने शनिवार को अधिकतम और न्यूनतम तापमान क्रमश: 37 डिग्री और 22 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने की संभावना व्यक्त की थी. बारिश की वजह से तापमान में गिरावट हुई है. भारतीय मौसम विभाग ने कहा है कि भारत में एल नीनो के बावजूद 2023 में सामान्य मॉनसून की बारिश होने की संभावना है. 

देश के अन्य राज्यों का हाल
मौसम पूर्वानुमान एजेंसी स्काईमेट की मानें तो शनिवार को उत्तर प्रदेश, पंजाब, हरियाणा, उत्तरी राजस्थान के कुछ हिस्सों में धूल भरी आंधी के साथ हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है. सिक्किम, बिहार, झारखंड, पश्चिम बंगाल, ओडिशा, छत्तीसगढ़, हरियाणा, राजस्थान, तटीय आंध्र प्रदेश, अंडमान और निकोबार द्वीप समूह, आंतरिक तमिलनाडु और केरल में हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है. कोंकण और गोवा और मध्य महाराष्ट्र में एक-दो स्थानों पर हल्की बारिश संभव है.पूर्वोत्तर भारत और सिक्किम में एक या दो स्थानों पर हल्की से मध्यम बारिश संभव है. 

ये भी पढ़ें