scorecardresearch

Rajasthan Police: वर्दी में रील, वीडियो या स्टोरी अपलोड नहीं कर पाएंगे पुलिसवाले, राजस्थान के DGP का पुलिस को निर्देश

राजस्थान के डीजीपी यूआर साहू ने सोशल मीडिया को लेकर पुलिसवालों के लिए कुछ निर्देश जारी किए हैं. इसके मुताबिक सूबे के पुलिसवाले अब वर्दी में सोशल मीडिया पर रील्स, वीडियोज और स्टोरी अपलोड नहीं कर पाएंगे. हालांकि विभाग से संबंधित कामकाज को लेकर पोस्ट करने पर पाबंदी नहीं लगाई गई है.

Rajasthan Police Rajasthan Police

कई बार आपने सोशल मीडिया पर वर्दी में पुलिसवालों का रील्स या शॉर्ट वीडियोज देखा होगा. इसको लेकर राजस्थान पुलिस ने बड़ा कदम उठाया है. राजस्थान के पुलिसवाले अब वर्दी में सोशल मीडिया पर रील्स या स्टोरी अपलोड नहीं कर पाएंगे. डीजीपी यूआर साहू ने सख्ती दिखाई  है और वर्दी में कोई भी पर्सनल वीडियो अपलोड करने पर रोक लगा दी है.

DGP के दिशा-निर्देश में क्या है-
डीजीपी यूआर साहू ने पुलिसवालों के लिए सोशल मीडिया पर वीडियोज या रील्स अपलोड करने को लेकर दिशा-निर्देश जारी किया है. इसके मुताबिक सूबे का कोई भी पुलिसवाला वर्दी में खुद का वीडियो, रील या स्टोरी सोशल मीडिया पर अपलोड नहीं करेगा. यह पुलिस नियमों के खिलाफ है. इसमें ऐसे वीडियोज, रील्स अपलोड करने से रोका गया है, जिसका पुलिस के कामकाज से कोई लेनादेना नहीं है. इससे पुलिस विभाग की गरिमा और छवि पर गलत प्रभाव पड़ता है.

आदेश नहीं मानने पर होगी कार्रवाई-
राजस्थान में पुलिसवालों पर वर्दी में सोशल मीडिया पर खुद का वीडियो या रील्स अपलोड करने पर रोक लगा दी गई है. अगर कोई पुलिसवाला डीजीपी के इस आदेश का पालन नहीं करता है तो उसके खिलाफ सख्त कार्रवाई की भी बात कही गई है. डीजीपी यूआर साहू ने अधिकारियों समेत सभी पुलिसवालों को सख्त निर्देश दिया है कि अगर कोई पुलिसवाला ऐसा करता है तो उसके खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी.

सम्बंधित ख़बरें

सावधानी और गंभीरता जरूरी-
डीजीपी ने पुलिसवालों से आह्वान किया है कि वर्दी हमारी प्रतिबद्धता, समर्पण और जनता के प्रति हमारी जवाबदेही का प्रतीक है. इसलिए इसका इस्तेमाल करते समय सावधानी और गंभीरता बरतनी जरूरी है. वर्दी में सोशल मीडिया पर पर्सनल रील्स अपलोड करना ना सिर्फ अनुशासनहीनता का प्रतीक है, बल्कि यह जनता के भरोसे को कमजोर करता है.

ये भी पढ़ें: