scorecardresearch

राज्‍यसभा के बजट सत्र के पहले हफ्ते में 100 प्रतिशत रही प्रोडक्टिविटी, एक बार भी नहीं हुई स्‍थगित

पहले सप्ताह के दौरान, दोनों सदनों के सदस्यों को राष्ट्रपति के अभिभाषण और बजट प्रस्तुति के बाद, राज्यसभा सदस्यों ने राष्ट्रपति के धन्यवाद प्रस्ताव पर सात घंटे 41 मिनट तक चर्चा की.

राज्यसभा राज्यसभा
हाइलाइट्स
  • बजट सत्र में 15 घंटे 17 मिनट के समय का पूरा इस्तेमाल

  • राष्ट्रपति के धन्यवाद प्रस्ताव पर सात घंटे 41 मिनट तक चर्चा

राज्यसभा (Rajya Sabha) ने वर्तमान बजट सत्र (Budget Session) के पहले सप्ताह के दौरान उपलब्ध 15 घंटे 17 मिनट के समय का पूरा इस्तेमाल किया है. यही नहीं, सत्र के दौरान पहले सप्ताह में राज्यसभा की उत्पादकता यानी प्रोडक्टिविटी 100 प्रतिशत रही है. अधिकारियों ने कहा कि राज्यसभा ने बजट सत्र के पहले सप्ताह में बिना किसी जबरन स्थगन के अपने उपलब्ध समय का पूरा उपयोग किया. 

पहले सप्ताह के दौरान, दोनों सदनों के सदस्यों को राष्ट्रपति के अभिभाषण और बजट प्रस्तुति के बाद, राज्यसभा सदस्यों ने राष्ट्रपति के धन्यवाद प्रस्ताव पर सात घंटे 41 मिनट तक चर्चा की, जिसमें 26 सदस्य पहले ही भाग ले चुके थे. 

उच्च सदन ने चर्चा के लिए 12 घंटे का समय दिया है, जिसमें प्रधानमंत्री का जवाब भी शामिल है, जिसके मंगलवार को होने की संभावना है. इसके बाद 11 घंटे तक बजट प्रस्तावों पर चर्चा होगी, जिसका अगले हफ्ते शुक्रवार को वित्त मंत्री जवाब देंगे.

इसके अलावा, राष्ट्रपति के अभिभाषण और बजट के लिए धन्यवाद प्रस्ताव पर चर्चा पर चर्चा करने में 23 घंटे से अधिक समय व्यतीत होगा. सदन को बजट चर्चा समाप्त करने की अनुमति देने के लिए अगले शुक्रवार को निजी सदस्यों के कार्य को समाप्त कर दिया गया है. 

वेंकैया नायडू ने की सराहना 

राज्यसभा के सभापति और उपराष्ट्रपति एम वेंकैया नायडू ने सदन के सुचारू कामकाज के लिए सदस्यों की सराहना की, और उनसे शेष सत्र और भविष्य के लिए भी इसी भावना से जारी रखने का आग्रह किया. दरअसल, राज्यसभा में चार सत्रों में 41 बैठकों के बाद बुधवार को बगैर किसी व्यवधान के कामकाज हुआ और सदस्यों ने शून्य काल के तहत अपने मुद्दे उठाए. 

ये भी पढ़ें: