scorecardresearch

Ram Mandir: कन्नौज से आया प्राण प्रतिष्ठा में आने वाले मेहमानों के लिए स्पेशल कस्तूरी इत्र...चार-दिन तक महकती रहेगी अयोध्या नगरी

राम मंदिर का आज उद्घाटन होना है. इसके लिए कारीगरों ने कन्नौज से स्पेशल इत्र रामलला के लिए भेजा है. भगवान राम के लिए गुलाब, बेला, केवड़ा, खस, चमेली, शामामा, मिट्टी, गुलाब जल सहित कई तरह का इत्र रामलला को अर्पित किया जाएगा.

Ayodhya Perfume Ayodhya Perfume

राम मंदिर के भव्य उद्घाटन के लिए अयोध्या पूरी तरह से तैयार है. राम मंदिर परिसर और शहर के हर कोने को रोशनी और फूलों से सजाया गया है. आज, जब लोग प्राण प्रतिष्ठा देखने के लिए मंदिर शहर में पहुंचेंगे, तो उनका स्वागत बरेली में बने इत्र की आकर्षक खुशबू से होगा.

इत्र से महकेगा शहर
बरेली के एक इत्र व्यवसायी ने प्राण प्रतिष्ठा समारोह को समर्पित एक विशेष इत्र और केसर तैयार किया है, जिसकी खुशबू से शहर महक उठेगा. आज अयोध्या आने वाले श्रद्धालुओं को उपहार के रूप में इत्र की शीशियां और धूपबत्ती मिलेगी. बरेली से कुल 5,000 इत्र की बोतलें और 7,000 केसर अगरबत्तियां भेजी गई हैं. बातचीत में बिजनेसमैन गौरव मित्तल ने बताया कि उद्घाटन समारोह से पहले विशेष इत्र अयोध्या भेजा गया था और उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ को भी भेंट किया गया था.

बनाने में लगे 10 दिन
मित्तल ने कहा, “मुझसे एक विशेष इत्र बनाने के लिए कहा गया था. इसके लिए मैंने एक कस्तूरी इत्र और एक केसर धूप विकसित की है. रामचरितमानस में बताया गया है कि जब राम जी का जन्म हुआ तो दशरथ जी ने पूरी अयोध्या में चंदन और कस्तूरी छिड़क दी थी इसलिए, मैंने सोचा कि हमें भी प्राकृतिक खुशबू बनाने के लिए उन्हीं तत्वों का उपयोग करना चाहिए. ” परफ्यूम को बनाने में मित्तल और उनकी टीम को 10 दिन लगे और इस काम के लिए लोगों की एक विशेष टीम तैनात की गई थी.