scorecardresearch

नोएडा ट्रैफिक पुलिस की पहल: कोहरे में हादसे से बचने के लिए लगाने होंगे रिफ्लेक्टिव टेप, ऐसा नहीं करने पर 10 हजार जुर्माने का प्रावधान

कोहरे की वजह से हो रही दुर्घटनाओं से बचने के लिए नोएडा ट्रैफिक पुलिस ने विशेष अभियान शुरू किया है. मौसम को देखते हुए नोएडा ट्रैफिक पुलिस ने वाहनों पर रिफ्लेक्टिव टेप चिपकाने के आदेश दिए हैं. इसके अलावा नोएडा पुलिस महत्वपूर्ण खंभों और बैरिकेड पर भी रिफ्लेक्टिव टेप चिपका रही है ताकि दुर्घटना न हो सके.

कोहरे के चलते विजिबिलिटी कम होने से कई वाहन दुर्घटना हो जाती है. कोहरे के चलते विजिबिलिटी कम होने से कई वाहन दुर्घटना हो जाती है.
हाइलाइट्स
  • कोहरे की वजह से विजिबिलिटी काफी कम हो जाती है

  • हादसे रोकने के लिए ट्रैफिक पुलिस ने पहल की है

देश के कई हिस्सों में अभी जबरदस्त ठंड पड़ रही है और इसके साथ की लोगों को कोहरे की वजह से भी काफी परेशानी हो रही है. कोहरे की वजह से विजिबिलिटी काफी कम है और इसके चलते आए दिन सड़क पर हादसे हो रहे हैं. कोहरे की वजह से वाहन चालकों को काफी परेशानी होती है और कई बार नहीं दिखने के चलते वाहन दुर्घटनाग्रस्त हो जाते हैं

वाहनों पर रिफ्लेक्टिव टेप चिपकाना अनिवार्य
कोहरे की वजह से हो रही दुर्घटनाओं से बचने के लिए नोएडा ट्रैफिक पुलिस ने विशेष अभियान शुरू किया है. मौसम को देखते हुए नोएडा ट्रैफिक पुलिस ने वाहनों पर रिफ्लेक्टिव टेप चिपकाने के आदेश दिए हैं. इसके अलावा नोएडा पुलिस महत्वपूर्ण खंभों और बैरिकेड पर भी रिफ्लेक्टिव टेप चिपका रही है ताकि दुर्घटना न हो सके. नोएडा ट्रैफिक पुलिस ने वाहनों पर रिफ्लेक्टर लगाना अनिवार्य कर दिया है. आमतौर पर चार और दोपहिया वाहनों पर पिछले हिस्से पर रिफ्लेक्टिव टेप चिपकाया जाता है.

रिफ्लेक्टिव टेप नहीं होने पर दस हजार रुपए जुर्माना का प्रावधान
बता दें कि मोटर व्हीकल एक्ट के तहत वाणिज्यिक वाहनों पर रिफ्लेक्टिव टेप नहीं होने पर दस हजार रुपए जुर्माना का प्रावधान है. हाइवे पर चलने वाले ट्रक, टैक्सी और तमाम वाहनों पर रिफ्लेक्टिव टेप लगाना अनिवार्य है. बता दें कि 2021 में नोएडा में 798 दुर्घटनाओं में 368 लोगों की जान गई थी जबकि 2020 में 740 दुर्घटनाओं में 380 लोगों की मौत हुई थी. गौतम बुद्ध नगर के डीसीपी गणेश साहा ने बताया कि नोएडा और ग्रेटर नोएडा में लगातार पुलिस लोगों को रिफ्लेक्टिव टेप लगाने के लिए जागरूक कर रही है. रिफ्लेक्टिव टेप लगने से बेशक हादसों में कमी आती है. थोड़ी दूर से ही लोग अलर्ट हो जाते हैं और अपने वाहन की रफ्तार कम कर लेते हैं.