scorecardresearch

Republic Day 2022: गणतंत्र दिवस के मौके पर क्या कुछ हैं तैयारियां...क्यों 30 मिनट देरी से शुरू होगी परेड, जानिए सबकुछ

शनिवार को फुल ड्रेस रिहर्सल होना है और इससे पहले राजपथ को नए सिरे से सजाया जा रहा है. खबर है कि इस बार गणतंत्र दिवस की परेड निर्धारित समय से आधा घंटा देरी से शुरू हो सकती है.अगर ऐसा होता है तो 75 साल में ऐसा पहली बार होगा. दरअसल कोरोना प्रोटोकॉल और श्रृद्धांजलि की वजह से गणतंत्र दिवस परेड इस साल देरी से शुरू होगी.

Republic Day, 2022 Republic Day, 2022
हाइलाइट्स
  • दिल्ली की झांकी नहीं होगी शामिल

  • इस बार देर से शुरू होगी परेड

देश 73वां गणतंत्र दिवस मनाने को तैयार है. इस दौरान सुबह-सुबह आर्मी ऑफिशियल को राजपथ पर मार्च करते देखा गया. आज ही के दिन साल 1950 में हमारा संविधान लागू हुआ था. इस मौके पर हर साल 26 जनवरी को गणतंत्र दिवस के रूप में मनाया जाता है.

इस बार देर से शुरू होगी परेड
सूत्रों कि मानें तो शनिवार को फुल ड्रेस रिहर्सल होना है और इससे पहले राजपथ को नए सिरे से सजाया जा रहा है. खबर है कि इस बार गणतंत्र दिवस की परेड निर्धारित समय से आधा घंटा देरी से शुरू हो सकती है.अगर ऐसा होता है तो 75 साल में ऐसा पहली बार होगा. दरअसल कोरोना प्रोटोकॉल और श्रृद्धांजलि की वजह से गणतंत्र दिवस परेड इस साल देरी से शुरू होगी. हर साल 26 जनवरी को सुबह ठीक 10 बजे परेड शुरू हो जाती है, लेकिन इस बार परेड 10.30 बजे शुरू होगी. परेड की शुरुआत से पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इंडिया गेट पर अमर जवान ज्योति और नेशनल वॉर मेमोरियल पर माल्यापर्ण कर शहीदों को श्रद्धांजलि अर्पित करेंगे.

दिल्ली की झांकी नहीं होगी शामिल
वहीं इस बार गणतंत्र दिवस पर दिल्ली का झांकी दिखाई नहीं देगी. यह लगातार दूसरा साल है जब दिल्ली की झांकी परेड में दिखाई नहीं देगी. इससे पहले साल 2020 में दिल्ली सरकार की झांकी को गणतंत्र दिवस परेड में शामिल नहीं किया गया था. इस मौके पर सुरक्षा के भी चाक चौबंद प्रबंध किए गए हैं. इसके लिए करीब 300 सीसीटीवी कैमरे और चेहरे की पहचान करने वाले सिस्टम भी लगाए गए हैं. न्यूज जेंसी एएनआई के मुताबिक, नई दिल्ली के डीसीपी दीपक यादव ने कहा कि जवानों के लिए आतंकी खतरे के अलावा कोविड-19 के केस भी बड़ी चुनौती है. उन्होंने पुलिसकर्मियों से आवश्यक सावधानी बरतने के साथ ही नई दिल्ली में सुरक्षा के इंतजाम बेहद कड़े रखने के निर्देश दिए हैं.