scorecardresearch

Republic Day 2024: गणतंत्र दिवस समारोह में दिखेगी नारी शक्ति की ताकत, कर्तव्य पथ पर परेड से लेकर झांकी तक में केवल महिलाएं लेंगी हिस्सा

मोदी सरकार गणतंत्र दिवस 2024 को खास बनाने जा रही है. इस गणतंत्र दिवस पर परेड, मार्च पास्ट से लेकर झांकी तक में केवल महिलाएं दिखेंगी. रक्षा मंत्रालय ने इस संबंध में रक्षा बलों के साथ महत्वपूर्ण विभागों को नोटिस जारी किया है.  

गणतंत्र दिवस 2024 में दिखेगी नारी शक्ति की ताकत (फोटो ट्विटर) गणतंत्र दिवस 2024 में दिखेगी नारी शक्ति की ताकत (फोटो ट्विटर)
हाइलाइट्स
  • रक्षा मंत्रालय ने सभी कार्यक्रमों में महिलाओं की भागीदारी के लिए जारी किया नोटिस

  • गणतंत्र दिवस 2024 महिलाओं के लिए होगा खास 

नरेंद्र मोदी सरकार सैन्य और अन्य क्षेत्रों में महिलाओं की भागीदारी को बढ़ावा देने के लिए कई बड़े कदम उठा रही है. इसी कड़ी को आगे बढ़ाते हुए केंद्र सरकार गणतंत्र दिवस 2024 को महिलाओं के लिए खास बनाने वाली है. इस बार कर्तव्य पथ पर आयोजित होने वाले गणतंत्र दिवस समारोह में परेड, मार्च पास्ट, झांकी से लेकर परफॉर्मेस में केवल महिलाएं दिखेंगी.

रक्षा मंत्रालय ने जारी किया नोटिस
रक्षा मंत्रालय की औपचारिक शाखा की ओर से सभी रक्षा बलों के साथ-साथ अन्य महत्वपूर्ण विभागों को अभी से इस संबंध में एक नोटिस जारी कर दिया गया है, जो अन्य सभी मंत्रालयों और विभागों के समन्वय में गणतंत्र दिवस परेड का आयोजन करता है. रक्षा मंत्रालय के एक अधिकारी के अनुसार विस्तृत विचार-विमर्श के बाद, यह निर्णय लिया गया है कि गणतंत्र दिवस 2024 में कर्तव्य पथ पर परेड के दौरान टुकड़ियों (मार्च और बैंड), झांकी और प्रदर्शन सहित महिलाओं की ही भागीदारी होगी. रक्षा मंत्रालय ने गृह मंत्रालय, संस्कृति और शहरी विकास सहित अन्य मंत्रालयों को आने वाले वर्ष में सभी महिलाओं की परेड आयोजित करने के फैसले से अवगत कराया है. 

लड़ाकू भूमिकाओं में भी महिलाएं आगे
हाल के वर्षों में रक्षा बलों और अर्धसैनिक टुकड़ियों की सभी संभावित भूमिकाओं में महिलाओं की भागीदारी को बढ़ावा देने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के विजन के अनुरूप महिला आकस्मिक कमांडरों और डिप्टी कमांडरों को चुना गया है. इसी के साथ पहली बार  लड़ाकू भूमिकाओं में भी महिलाओं की तैनाती की गई है. सरकार के इसी प्रयासों के कारण महिलाएं भारतीय वायु सेना में फाइटर पायलट भी बन पा रही हैं और जवानों के रूप में सेना में भी शामिल हुई हैं. 

महिलाओं के लिए खोली गई है आर्टिलरी रेजिमेंट
हाल ही में सेना ने महिला अधिकारियों के लिए आर्टिलरी की रेजीमेंट भी खोली है.  पीएम मोदी ने अपने मासिक रेडियो कार्यक्रम मन की बात के 99वें संस्करण में संबोधित करते हुए,कहा था कि भारतीय महिलाएं और उनका सशक्तिकरण भारत के विकास विकास को आगे बढ़ाने में बड़ी भूमिका निभा रहा है. उन्होंने कहा कि नारी शक्ति आगे बढ़कर हर क्षेत्र में नेतृत्व कर रही हैं. 2024 का गणतंत्र दिवस इसी दिशा में सार्थक पहल के तौर पर सामने आएगा.