scorecardresearch

Republic Day 2023: कौन है लेफ्टिनेंट चेतना जो गणतंत्र दिवस के मौके पर स्वदेशी सरफेस-टू-एयर मिसाइल सिस्टम का करेंगी नेतृत्व

गणतंत्र दिवस के मौके पर इस बार कर्तव्य पथ पर महिला ऑफिसर्स अपना शौर्य दिखाएंगी. लेफ्टिनेंट चेतना शर्मा स्वदेशी सरफेस-टू-एयर मिसाइल सिस्टम का नेतृत्व करती नजर आएंगी.

Lt Chetana Sharma Lt Chetana Sharma

कर्तव्य पथ पर इस बार अलग ही जलवा देखने को मिलेगा. इस बार महिला अधिकारी अपना पराक्रम दिखाएंगी. भारतीय सेना की महिला अधिकारी इस साल दिल्ली में कर्तव्य पथ पर गणतंत्र दिवस परेड में प्रसिद्ध डेयरडेविल्स टीम के हिस्से के रूप में मिसाइल टुकड़ियों का नेतृत्व करने के साथ-साथ मोटरसाइकिलों की सवारी भी करेंगी. इस बार महिला अधिकारियों को इस बार अधिकारियों और जवानों दोनों के रूप में महत्वपूर्ण संख्या में शामिल किया जा रहा है.

लेफ्टिनेंट चेतना शर्मा इस साल गणतंत्र दिवस परेड में 'मेड इन इंडिया' आकाश सतह से हवा में मार करने वाली मिसाइल प्रणाली का नेतृत्व करेंगी. उन्होंने कहा कि वह हर साल टीवी पर परेड देखकर उसमें हिस्सा लेना चाहती थीं और इस साल उनका सपना पूरा हो गया है. वहीं सिग्नल कोर से लेफ्टिनेंट डिंपल भाटी भारतीय सेना की डेयरडेविल्स मोटरसाइकिल टीम का हिस्सा होंगी. 

कौन हैं चेतना शर्मा?
लेफ्टिनेंट चेतना आर्मी एयर डिफेंस (Army Air Defence)रेजिमेंट यूनिट से हैं, जो दुश्मन के विमानों और ड्रोन से हवाई क्षेत्र की रक्षा करती हैं. वह राजस्थान के खाटू श्याम गांव की रहने वाली हैं. उसने एनआईटी, भोपाल से ग्रेजुएशन कियाऔर उसके बाद उन्होंने सीडीएस की परीक्षा दी, उन्हें छठे प्रयास में सफलता मिली.लेफ्टिनेंट शर्मा ने कहा है कि गणतंत्र दिवस परेड 2023 में अपनी यूनिट और सेना का प्रतिनिधित्व करने का अवसर मिलना उनके लिए गर्व का क्षण था. लेफ्टिनेंट शर्मा ने कहा कि वह छह प्रयासों के बाद सेना में शामिल हुईं, उनकी सफलता के पीछे उनकी कड़ी मेहनत है.

बता दें कि सरफेस-टू-एयर मिसाइल सिस्टम गणतंत्र दिवस परेड में भारतीय सेना के हथियार दल का एक हिस्सा है, जो 26 जनवरी को कर्तव्य पथ पर मार्च में शामिल होगी. एक यूट्यूब चैनल को दिए इंटरव्यू में, लेफ्टिनेंट शर्मा ने दल का नेतृत्व करने का अवसर दिए जाने पर खुशी जाहिर की. उन्होंने कहा, ‘सपने को हकीकत में बदलने के लिए हिम्मत और जज्बा होना चाहिए. जब तक आप सफलता प्राप्त नहीं कर लेते, तब तक कोशिश करनी चाहिए और फिर से प्रयास करना चाहिए.”

परमवीर चक्र शैतान सिंह भाटी की पोती भी होगी शामिल
गणतंत्र दिवस परेड में भारतीय सेना की कोर ऑफ सिग्नल मोटरसाइकिल टीम के लेफ्टिनेंट भाटी स्टंट करेंगी. वह पिछले एक साल से टीम के साथ ट्रेनिंग कर रही थी.लेफ्टिनेंट भाटी ने नवंबर 2021 में 11 महीने के प्रशिक्षण के बाद ऑफिसर्स ट्रेनिंग एकेडमी (ओटीए) की पासिंग आउट परेड में रजत पदक जीता था. वह परमवीर चक्र शैतान सिंह भाटी की पोती हैं. लेफ्टिनेंट भाटी और उनकी बड़ी बहन लेफ्टिनेंट दिव्या भाटी दोनों भारतीय सेना में सेवा करती हैं. लेफ्टिनेंट दिव्या को 2020 में बतौर कैप्टन सेना में कमीशन मिला था.