scorecardresearch

उत्तर प्रदेश में 7 फरवरी से खुलेंगे स्कूल, कोविड प्रोटोकॉल का करना होगा पालन; योगी सरकार ने जारी की नई गाइडलाइन

यूपी में 7 फरवरी से स्कूल खोले जाएंगे जिसमें कोविड-19 का पूरी तरीके से पालन करना अनिवार्य होगा. इसके लिए अभी नीति तैयार की जा रही है कि किस क्लास तक कक्षाएं संचालित की जाएगी. स्कूल चरणबद्ध तरीके से खोले जाएंगे.

कोरोना की स्थिति को देखते राज्यों में स्कूल खोले जा रहे हैं कोरोना की स्थिति को देखते राज्यों में स्कूल खोले जा रहे हैं
हाइलाइट्स
  • उत्तर प्रदेश में चरणबद्ध तरीके से खोले जाएंगे स्कूल

  • कोरोना को देखते हुए कई राज्यों में खोले जा रहे स्कूल

उत्तर प्रदेश में कोरोना की तीसरी लहर के बीच स्कूल खोलने को लेकर गाइडलाइन जारी कर दी गई है. इसके तहत प्रदेश में 6 फरवरी के बाद स्कूल और कॉलेज खोल दिए जाएंगे. हालांकि, स्कूल-कॉलेज केंद्र की गाइडलाइन के तहत खोले जाएंगे. गाइडलाइन के मुताबिक स्कूल परिसर को साफ रखना, सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करना, मास्क पहनना और फेस कवर करना अनिवार्य होगा. शिक्षक और स्टाफ तभी स्कूल आ सकते हैं जब वैक्सीन की दोनों डोज लगा चुका हो.

केंद्र सरकार की गाइडलाइन का करना होगा पालन
जानकारी के मुताबिक, यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने गोरखपुर में बीजेपी पदाधिकारियों की बैठक में कोरोना नियंत्रण के बारे में बात की थी और बताया कि कोरोना की तीसरी लहर को पूरी तरीके से कंट्रोल कर लिया गया है. हालांकि, केंद्र की गाइडलाइन के मुताबिक स्कूल परिसरों को साफ किया जाएगा और सेनेटाइज रखा जाएगा. स्कूल में किसी तरह के कार्यक्रम नहीं होंगे जिससे की भीड़ जमा हो. हॉस्टल वाले स्कूलों में 2 बेड के बीच की उचित दूरी रखनी होगी.

चरणबद्ध तरीके से खोले जाएंगे स्कूल
अपर प्रमुख सचिव अवनीश अवस्थी के मुताबिक 7 फरवरी से स्कूल खोले जाएंगे जिसमें कोविड-19 का पूरी तरीके से पालन किया जाएगा. इसके लिए अभी नीति तैयार की जा रही है कि किस क्लास तक कक्षाएं संचालित की जाएगी. उन्होंने बताया कि स्कूल खोलने के लिए पूरी तरह से प्रोटोकॉल का पालन किया जाएगा और चरणबद्ध तरीके से स्कूल खोले जाएंगे.

कई राज्यों में खोले जा रहे स्कूल
बता दें कि देश के कई राज्यों में कोरोना को देखते हुए स्कूल खोले जा रहे हैं. दिल्ली, पश्चिम बंगाल समेत कई राज्यों में स्कूल, कॉलेज और बाकी शिक्षण संस्थानों को खोलने का निर्णय लिया गया है. कई राज्यों में भी अभी स्थिति को देखते ही ऐहतियात बरता जा रहा है. हालांकि, केंद्र की तरफ से पिछले दिनों इसको लेकर गाइडलाइन जारी कर दिया गया है. बाकी फैसला राज्य सरकारों को लेना है.