scorecardresearch

Weather Update: कहीं तूफान तो कहीं लू का रेड अलर्ट, कहीं पारा 50 डिग्री तो कहीं बारिश का अलर्ट... जानिए दिल्ली समेत बाकी राज्यों में कैसा रहने वाला है मौसम

Weather Update: भीषण गर्मी और लू ने लोगों को घर में कैद होने पर मजबूर कर दिया है. राजस्थान में तो तापमान 50 डिग्री पहुंच गया. हालांकि देश के अलग-अलग हिस्सों में कहीं बारिश तो कहीं तूफान की भी खबर है.

Weather Update (File Photo) Weather Update (File Photo)

उत्तर भारत प्रचंड गर्मी की चपेट में है. तापमान 45 डिग्री को पार कर गया है. राजस्थान में तो पारा 50 डिग्री को भी पार चुका है. ऐसे में लोगों का घर से बाहर निकलना मुश्किल हो गया है. मौसम विभाग के अनुसार आने वाले दिनों में भी भीषण गर्मी से निजात मिलते दिखाई नहीं दे रही है. क्योंकि नौतपा की शुरुआत हो चुकी है और ऐसे में गर्मी बढ़ती ही दिखाई देगी.कई शहरों के लिए मौसम विभाग ने लू का रेड अलर्ट जारी किया है. लेकिन देश के कुछ राज्य ऐसे हैं जहां बारिश का अलर्ट जारी किया गया है. तो वहीं बंगाल में तूफान के आने की खबर है. चलिए जानते हैं कि आने वाले दिनों में कैसा रहने वाला है मौसम.

दिल्ली में रेड अलर्ट

दिल्ली में 25 मई यानी शनिवार के दिन अधिकतम तापमान दर्ज किया गया. सबसे ज्यादा मुंगेशपुर में 46.9 डिग्री, नजफगढ़ में 46.8 डिग्री, नरेला में 46.7 डिग्री दर्ज किया गया. मौसम विभाग ने बढ़ते तापमान को देखकर आने वाले 4 दिनों के लिए लू का रेड अलर्ट जारी किया है. ऐसे में लोगों को घर में ही रहने की सलाह दी गई है.

सम्बंधित ख़बरें

फलोदी में तापमान 50 डिग्री

25 मई को राजस्थान के फलौदी में सीजन का सबसे अधिकतम तापमान दर्ज किया गया. मौसम विभाग के अनुसार फलोदी में 50 डिग्री सेल्सियस, बाड़मेर में 48.8 डिग्री, जैसलमेर में 48 डिग्री, बीकानेर में 47.2 डिग्री, चूरू में 47 डिग्री, जोधपुर में 46.9 डिग्री, गंगानगर में 46.5 डिग्री, कोटा में 46.3 डिग्री और जयपुर में 43.8 डिग्री दर्ज किया गया. बता दें कि 15 मई 2016 को फलोदी में सबसे अधिक अधिकतम तापमान 51 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया था.

बंगाल में रेमल तूफान

सीजन के पहला चक्रवाती तूफान रेमल बंगाल की खाड़ी में उठा है. मौसम विभाग अनुसार बंगाल की खाड़ी में उठा ये चक्रवाती तूफान आज यानी 26 मई को एक गंभीर चक्रवात के रूप में पश्चिम बंगाल और पड़ोसी देश बांग्लादेश के तटों से टकरा सकता है. इस दौरान पश्चिम बंगाल के कुछ जिलों में 80 से 100 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से और बांग्लादेश में 100 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवा चलने और भारी बारिश की आशंका जताई गई है. इस चक्रवाती तूफान को देखते हुए बंगाल के पूर्व मेदिनीपुर, दक्षिण और उत्तर 24 परगना में प्रशासन ने तैयारी तेज कर दी है. रिपोर्ट्स के अनुसार इस तूफान का असर बिहार तक देखने को मिल सकता है.

इन राज्यों में बारिश का अलर्ट

त्रिपुरा और केरल के कई जिलों में मौसम विभाग ने भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है. केरल में तो भारी बारिश ने तबाही मचाई है. कई घर क्षतिग्रस्त हो गए हैं. पेड़ उखड़ गए हैं. 

इन बातों का रखें ख्याल

दिन के 12 से 3 बजे के बीच घर, कमरे या ऑफिस के अंदर ही रहने की कोशिश करें. बहुत जरूरी हो तभी बाहर निकलें. साथ में छाता और सनग्लास जरूर ले लें. शरीर में पानी की कमी न होने दें. पर्याप्त पानी का सेवन करें. प्यास न भी हो तब भी दिन भर में कम से  3 लीटर पानी जरूर पीएं.