scorecardresearch

Avni Chaturvedi: जानें स्क्वाड्रन लीडर अवनी के बारे में जो जापान में हवाई अभ्यास को लीड कर रचेंगी एक और इतिहास, बढ़ाएंगी देश का मान

इंडियन एयरफोर्स की पहली महिला फाइटर पायलट अवनी चतुर्वेदी एक और इतिहास रचने वाली हैं. वह जापान में हवाई अभ्यास को लीड कर एक और रिकॉर्ड दर्ज करेंगी. अवनी 2018 में अकेले मिग-21 उड़ा चुकी हैं.

महिला फाइटर पायलट अवनी चतुर्वेदी (फाइल फोटो) महिला फाइटर पायलट अवनी चतुर्वेदी (फाइल फोटो)
हाइलाइट्स
  • 2018 में अकेले मिग-21 उड़ा चुकीं अवनी चतुर्वेदी मध्य प्रदेश के रीवा की रहने वाली हैं

  • भारत और जापान की वायुसेनाएं करेंगी संयुक्त युद्धाभ्यास

इंडियन एयर फोर्स की पहली महिला फाइटर पायलट अवनी चतुर्वेदी जापान के साथ होने वाले हवाई युद्धाभ्यास में हिस्सा लेंगी. अवनी ऐसी पहली महिला पायलट होंगी जो विदेश में जाकर दूसरे देश के साथ युद्धाभ्यास करेंगी. इस तरह वह इतिहास के पन्नों में दूसरी बार अपना नाम दर्ज करा लेंगी. जापान और भारत का संयुक्त हवाई अभ्यास वीर गार्जियन (Veer Guardian) 16 से 26 जनवरी तक चलेगा. ये जापान के ओमीटामा के हयाकुरी और सयामा एयर बेस पर होगा.

अवनी चतुर्वेदी Su-30MKI की पायलट हैं
स्क्वाड्रन लीडर अवनी चतुर्वेदी फाइटर प्लेन सुखोई 30MKI की पायलट हैं. उन्होंने 2018 में अकेले मिग-21 भी उड़ाया था. अवनी अपनी बैचमेट भावना कांत और मोहना सिंह के साथ साल 2016 जुलाई में फ्लाइंग ऑफिसर बनीं. इसके साथ ही ये तीनों महिलाएं देश में पहली बार फाइटर पायलट बनीं. अवनी चतुर्वेदी मध्य प्रदेश के रीवा शहर से नाता रखती हैं. वह फ्रांसीसी वायु सेना सहित भारत आने वाली विदेशी टुकड़ियों के साथ युद्धाभ्यास में भाग लेती रही हैं लेकिन यह पहली बार होगा जब वे विदेशी भूमि पर देश का प्रतिनिधित्व करेंगी. 

जापान और भारत के बीच हवाई युद्ध अभ्यास 
भारत और जापान देश की वायुसेना संयुक्त युद्धाभ्यास करने जा रही है. इसके लिए भारतीय वायुसेना के अफसर जापान के लिए रवाना होंगे. इस युद्धाभ्यास को Veer Guardian 2023 नाम दिया गया है. इस युद्ध अभ्यास के लिए भारत चार Su-30MKI जेट, दो C-17 aircraft और 1 IL-78 प्लेन भेजेगा. Su-30MKi एक बहुमुखी मल्टीरोल लड़ाकू विमान है जो एक साथ हवा जमीन और हवा से हवा दोनों मिशनों को अंजाम दे सकता है. इस युद्धाभ्यास में जापान अपनी तरफ से चार F-15 aircraft के साथ अपने आधुनक फाइटर विमान और काबिल अफसरों को भेजेगा. यह पहली बार होगा जब भारतीय महिला विदेश में फाइटर पायलट वायु युद्धाभ्यास का नेतृत्व करेंगी. यह हवाई अभ्यास तब हो रहा है जब चीन इंडो-पेसिफिक रीजन में अपनी ताकत दिखा रहा है.