scorecardresearch

सर्जिकल स्ट्राइक से लेकर कई बड़े ऑपरेशन को अंजाम देने वाले CDS बिपिन रावत, ऐसा रहा सेना में उनका सफर

सर्जिकल स्ट्राइक से लेकर कई बड़े ऑपरेशन को अंजाम देने वाले CDS बिपिन रावत का बुधवार को एक हेलीकॉप्टर दुर्घटना में निधन हो गया. बिपिन रावत वो नाम है जिससे दुश्मन कांपते थे. उन्हें बहादुरी और सेना मे योगदान के लिए कई बार सम्मानित किया गया था.

CDS Bipin Rawat CDS Bipin Rawat
हाइलाइट्स
  • बिपिन रावत के नाम से कांपते थे दुश्मन

  • बहादुरी और योगदान के लिए कई बार हुए सम्मानित

  • कई बड़े ऑपरेशन के बिपिन रावत ने दिया था अंजाम

भारत के पहले चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ(CDS) और पूर्व सेना प्रमुख बिपिन रावत का बुधवार को एक हेलीकॉप्टर दुर्घटना में निधन हो गया. सर्जिकल स्ट्राइक से लेकर कई बड़े ऑपरेशन को अंजाम देने वाले CDS बिपिन रावत के नाम से ही दुश्मन कांप जाते थे. सेना में उनका करियर उपलब्धियों भरा रहा. उन्होंने कई बड़े ऑपरेशन को अंजाम दिया.

कारगिल युद्ध में निभाई थी महत्वपूर्ण भूमिका
उत्तराखंड के पौड़ी जिले के एक सैन्य परिवार में जन्मे बिपिन रावत ने स्कूली शिक्षा के बाद नेशनल डिफेंस एकेडमी में सैन्य प्रशिक्षण लिया था. बिपिन रावत के पिता सेना में लेफ्टिनेंट जनरल थे. 1978 में जनरल रावत की नियुक्ति गोरखा राइफल्स की पांचवीं बटालियन में की गई थी. 1999 में पाकिस्तान के साथ हुए कारगिल युद्ध में बिपिन रावत ने हिस्सा लिया था और इसमें पाक को मुंह की खानी पड़ी थी.

पहाड़ी क्षेत्रों के दिग्गज माने जाते थे बिपिन रावत
जनरल रातव को पहाड़ी क्षेत्र का दिग्गज माना जाता था. उन्हें ऊंचाई वाले युद्ध क्षेत्र और आतंकवाद के खिलाफ अभियानों में कमान संभालने का अनुभव था. 31 दिसंबर 2016 को उन्होंने सेना की कमान संभाली थी. बिपिन रावत को दो अधिकारियों पर तरजीह दी गई थी. जनरल रावत के पास पूर्वी सेक्टर में वास्तविक नियंत्रण रेखा, कश्मीर घाटी और पूर्वोत्तर के राज्यों में काम करने का अच्छा अनुभव था.

2015 के जून महीने में मणिपुर में हुए एक आतंकी हमले में 18 जवान शहीद हो गए थे. इस घटना के बाद पैरा कमांडो ने सीमा पार जाकर कई आतंकियों को ढेर किया था. उसका नेतृत्व कमांडर बिपिन रावत ही कर रहे थे. 29 सितंबर 2016 को भारतीय सेना ने पीओके में सर्जिकल स्ट्राइक किया था. इसमें कई आतंकियों को मार गिराया था. इसमें बिपिन रावत की महत्वपूर्ण भूमिका थी.

कई बार हुए थे सम्मानित
अपनी मातृभूमि के लिए समर्पित जनरल रावत को सेना में बहादुरी और योगदान के लिए कई बार सम्मानित किया गया. जनरल रावत को युद्ध सेवा मेडल, सेना मेडल, विशिष्ट सेवा मेडल, उत्तम युद्ध सेवा मेडल, अति विशिष्ट सेवा मेडल और विशिष्ट सेवा मेडल के अलावा कई मेडल से सम्मानित किया जा चुका है.