scorecardresearch

कोरोना के बाद अब जैसलमेर के लोगों को डराने लगा गर्मी का प्रकोप, सड़कों पर पसरा लॉकडाउन जैसा सन्नाटा

राजस्थान के जैसलमेर जिले में दोपहर के समय इतनी गर्मी बढ़ जाती है कि राहगीरों और वाहन चालकों को परेशानी झेलनी पड़ रही है. लोगों ने अब बाहर निकलना भी कम कर दिया है.

जैसलमेर में गर्मी से परेशान हो रहे लोग जैसलमेर में गर्मी से परेशान हो रहे लोग
हाइलाइट्स
  • जैसलमेर में गर्मी से परेशान राहगीर और वाहन चालक

  • राजस्थान के जैसलमेर का तापमानी पारा 47 से 48 डिग्री बीच

पाकिस्तान की सीमा से सटे रेगिस्तानी जैसलमेर जिले में इन दिनों सड़कों पर सन्नाटा पसरा हुआ है. लोगों को गर्मी का डर सताने लगा है. दोपहर में तो लोगों ने घर से निकलना ही बंद कर दिया है. यहां तक की जैसलमेर विश्व के टॉप 10 होटेस्ट स्थानों की लिस्ट में शामिल हो गया है. 

जैसलमेर का तापमानी पारा 47 से 48 डिग्री के बीच में घूम रहा है और भारत पाक सीमा पर तापमानी पारा 50 डिग्री तक पहुंचने लगा है. लू और गर्मी का प्रकोप इतना जबरदस्त है कि सड़कों पर कर्फ्यू जैसा माहौल बन गया है. इन दिनों गर्म थपेड़े वाली तेज आंधियों ने लोगों का जीना बेहाल कर दिया हैं. 

लू के डर से बाहर नहीं निकल रहे लोग 

दोपहर के समय इतनी गर्मी बढ़ जाती है कि राहगीरों और वाहन चालकों को परेशानी झेलनी पड़ रही है.  सूर्योदय के साथ ही गर्मी ने अपने तीखे तेवर दिखाने शुरू कर दिए, लेकिन दोपहर के समय गर्मी का सितम चरम पर दिखाई देता है. मोहल्लों, बाजारों और चैराहों में आवागमन कम नजर आ रहा हैं.

लू से आमजन के साथ पशुधन भी बेहाल 

गर्मी के तीखे तेवरों से बचने के लिए ग्रामीण क्षेत्रों से आने वाले लोग सुबह जल्दी ही अपने जरूरी काम निपटाकर घरों की ओर लौट जाते हैं. गर्मी के कारण आमजन के साथ पशुधन भी बेहाल नजर आ रहे हैं. पिछले 2 दिनों से कहर बरपाती गर्मी की रेतीली आंधियों ने ग्रामीणों का जीना और दुर्भर कर दिया हैं.

सबसे ज्यादा बेहाल तो भारत-पाकिस्तान की सीमा पर बीएसएफ के जवान हैं, यहां पर तापमानी पारा 50 डिग्री को पार कर गया हैं. इसके बावजूद बुलंद हौसलों से इस प्रचंड गर्मी में बी जवान देश की सीमाओं की रक्षा कर रहे हैं. हालांकि उन्हें गर्मी में जरुरी होने पर ही बाहर निकलने के दिशा निर्देश दिये गए हैं.

ये भी पढ़ें :