scorecardresearch

भारत में ओमिक्रॉन के पहले केस की टेस्ट रिपोर्ट की होगी जांच, निगेटिव आरटी-पीसीआर रिपोर्ट दिखा दुबई के लिए भरी थी उड़ान

-वह व्यक्ति 20 नवंबर को बेंगलुरु पहुंचा और 27 नवंबर को वहां से चला गया. उसके आने  पर उसका टेस्ट किया गया, जो पॉजिटिव था. एक सरकारी डॉक्टर उस होटल में उससे मिलने गया था, जहां वह ठहरा था. चूंकि उसमें कोई लक्षण नहीं थे, इसलिए उसे खुद को आइसोलेट करने की सलाह दी गई थी.

Representative image Representative image
हाइलाइट्स
  • 20 नवंबर को पहुंचा था बेंगलुरु

  • पुलिस स्टेशन में मामला दर्ज

  • प्राइमरी और सेकेंडरी कॉन्टैक्ट्स पाए गए नेगेटिव

  • 57 अंतरराष्ट्रीय यात्री बेंगलुरू हवाई अड्डे पहुंचने के बाद लापता

कर्नाटक सरकार ने 66 वर्षीय दक्षिण अफ्रीकी नागरिक की परीक्षण रिपोर्ट की जांच का आदेश दिया है, जो भारत में ओमिक्रॉन के पहले मामलों में से एक था. उनके सभी प्राइमरी और सेकेंडरी कॉन्टैक्ट्स का टेस्ट नेगेटिव आया है, लेकिन सवाल उठता है कि वह देश से बाहर कैसे जा सकते हैं, जबकि उनके सैंपल के जीनोम सीक्वेंसिंग परिणाम की प्रतीक्षा की जा रही थी. पॉजिटिव पाए जाने के एक सप्ताह के भीतर, दक्षिण अफ्रीकी व्यक्ति ने निगेटिव आरटी-पीसीआर रिपोर्ट दिखाते हुए दुबई के लिए उड़ान भरी, जो उसे एक प्राइवेट कोविड टेस्ट सेंटर में मिली थी.

20 नवंबर को पहुंचा था बेंगलुरु
 
वह व्यक्ति 20 नवंबर को बेंगलुरु पहुंचा और 27 नवंबर को वहां से चला गया. उसके आने  पर उसका टेस्ट किया गया, जो पॉजिटिव था. एक सरकारी डॉक्टर उस होटल में उससे मिलने गया था, जहां वह ठहरा था. चूंकि उसमें कोई लक्षण नहीं थे, इसलिए उसे खुद को आइसोलेट करने की सलाह दी गई थी. चूंकि वह 'जोखिम वाले' देश से आया था, उसके सैंपल को फिर से जीनोम सीक्वेंसिंग के लिए भेजा गया. एक दिन बाद, 23 नवंबर को एक प्राइवेट हॉस्पिटल में उसका परीक्षण किया गया, जहां उसकी रिपोर्ट नेगेटिव आई.

पुलिस स्टेशन में मामला दर्ज 

मुख्यमंत्री बसवराज बोम्मई ने कहा कि बृहत बेंगलुरु महानगर पालिका आयुक्त को इस संबंध में शहर के हाई ग्राउंड पुलिस स्टेशन में मामला दर्ज करने का निर्देश दिया गया है. मुख्यमंत्री ने कहा, "दो रिपोर्ट- एक पॉजिटिव और एक नेगेटिव, संदिग्ध है. इसलिए प्रयोगशाला की जांच होनी चाहिए. इसलिए हमने पुलिस आयुक्त को स्वास्थ्य विभाग से मदद लेकर तुरंत जांच करने के लिए कहा है."

प्राइमरी और सेकेंडरी कॉन्टैक्ट्स पाए गए नेगेटिव

दक्षिण अफ्रीकी नागरिक के प्राइमरी और सेकेंडरी कॉन्टैक्ट्स के नेगेटिव परिणामों के आधार पर, कर्नाटक के स्वास्थ्य मंत्री डॉ के सुधाकर ने पहले कहा था कि उनका सर्टिफिकेट सही हो सकता है. "66 वर्षीय व्यक्ति, जो दुबई के रास्ते दक्षिण अफ्रीका के लिए रवाना हुए हैं, ने एक निजी लैब से वायरस के लिए एक नेगेटिव सर्टिफिकेट दिखाया था. उनके प्राइमरी और सेकेंडरी कॉन्टैक्ट्स नेगेटिव पाए गए थे. तो इसका मतलब यह है कि उनका सर्टिफिकेट सच्चा हो सकता है," उन्होंने एक न्यूज़ एजेंसी से कहा.

57 अंतरराष्ट्रीय यात्री बेंगलुरू हवाई अड्डे पहुंचने के बाद लापता

12 से 22 नवंबर के बीच अफ्रीकी देशों से आए करीब 57 अंतरराष्ट्रीय यात्रियों के बेंगलुरू हवाई अड्डे पर पहुंचने के बाद लापता होने के बाद, जांच का फैसला आया है. अधिकारियों ने जब उनके जीनोम सीक्वेंसिंग के लिए सैंपल भेजने के लिए उनसे संपर्क करने का प्रयास किया, तो उन्होंने रिस्पॉन्स नहीं दिया. राजस्व मंत्री आर अशोक ने कहा, "उन्हें ट्रैक किया जाएगा और उनका परीक्षण किया जाएगा. अधिकारियों को इस संबंध में निर्देश दिए गए हैं."