scorecardresearch

Agniveers के लिए खुशखबरी! BSF के बाद CISF की भर्तियों में भी मिलेगा 10 फीसदी आरक्षण, आयु सीमा में भी मिलेगी छूट

Agniveers Reservation: गृह मंत्रालय ने CISF की भर्तियों में पूर्व अग्निवीरों के लिए 10 फीसदी आरक्षण की घोषणा की है. इसके साथ ही आयु सीमा और फिजिकल टेस्ट में भी छूट दी गई है. सरकार ने इससे पहले BSF की भर्तियों में भी अग्निवीरों के लिए 10 फीसदी आरक्षण का ऐलान किया था.

सीआईएसएफ की भर्तियों में अग्निवीरों को 10 फीसदी आरक्षण मिलेगा सीआईएसएफ की भर्तियों में अग्निवीरों को 10 फीसदी आरक्षण मिलेगा

अग्निवीरों के लिए बड़ी खुशखबरी है. सेना में सेवा देने के बाद अग्निवीरों को अब नौकरी के लिए बड़ी छूट दी गई है. सरकार ने बीएसएफ के बाद सीआईएसएफ की भर्ती में भी छूट का ऐलान किया है. गृह मंत्रालय ने केंद्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल की भर्तियों में पूर्व अग्निवीरों के लिए 10 फीसदी आरक्षण की घोषणा की है. आपको बता दें कि अभी हाल ही में गृह मंत्रालय ने अग्निवीरों के लिए बीएसएफ में 10 फीसदी आरक्षण का ऐलान किया था.

CISF की भर्तियों में 10 फीसदी आरक्षण-
अग्निवीरों को लेकर गृह मंत्रालय ने बड़ा फैसला लिया है. सरकार के इस फैसले के बाद CISF की भर्तियों में अग्निवीरों को 10 फीसदी आरक्षण मिलेगा. इसके लिए गृह मंत्रालय ने नोटिफिकेशन भी जारी कर दिया है. इसके साथ ही सरकार ने अग्निवीरों के लिए अधिकतम आयु सीमा में भी छूट का ऐलान किया है. आयु सीमा में छूट अग्निवीरों के पहले बैच या बाद के बैचों के आधार पर मिलेगी. इसके लिए सीआईएसएफ अधिनियम 1968 में बदलाव किया गया है.

CISF की भर्तियों में अग्निवीरों को 10 फीसदी आरक्षण
CISF की भर्तियों में अग्निवीरों को 10 फीसदी आरक्षण

क्या मिलेगी छूट-
मंत्रालय के नोटिफिकेशन के मुताबिक पूर्व अग्निवीरों को आयु सीमा में छूट का प्रावधान है. इसके मुताबिक पहले बैच के अग्निवीरों के लिए अधिकतम आयु सीमा में 5 साल तक की छूट दी जाएगी. जबकि दूसरे बैच के उम्मीदवारों के लिए 3 साल की छूट का प्रावधान है. इसके अलावा अग्निवीरों को फिजिकल टेस्ट में भी छूट मिलेगी. अग्निवीरों को फिजिटल टेस्ट नहीं देना होगा.

BSF में पहले ही 10 फीसदी आरक्षण-
सीआईएसएफ से पहले बीएसएफ की भर्तियों में भी अग्निवीरों के लिए आरक्षण का ऐलान किया गया था. कुछ दिन पहले ही गृह मंत्रालय ने नोटिफिकेशन जारी करके बीएसएफ की भर्तियों में 10 फीसदी आरक्षण का ऐलान किया था. सीआईएसएफ की तरफ बीएसएफ की भर्तियों में भी आयु सीमा में अग्निवीरों को छूट का प्रावधान है. बीएसएफ की भर्ती में भी आयु सीमा में 5 साल से लेकर 3 साल की छूट का प्रावधान किया गया है.

ये भी पढ़ें: