scorecardresearch

Four day work week: इन देशों में रखा जाता है कर्मचारियों के आराम का पूरा ध्यान, हफ्ते में 4 दिन काम और 3 दिन आराम

COVID-19 महामारी से पहले, दुनिया भर में कई कंपनियों ने चार-दिवसीय वर्कवीक के साथ प्रयोग किया, लेकिन जब दुनिया ने घर से काम करना शुरू किया तो इस पैटर्न को लगातार लोकप्रियता मिली.

इन देशों में रखा जाता है कर्मचारियों के आराम का पूरा ध्यान इन देशों में रखा जाता है कर्मचारियों के आराम का पूरा ध्यान
हाइलाइट्स
  • स्पेन ने 4 दिन के वर्कवीक ट्रेल की घोषणा की

  • न्यूजीलैंड ने चार दिन का वर्कवीक शेड्यूल शुरू किया

दुनियाभर के तमाम देशों में फोर डे वीक की अनुमति के बाद अब ऐसी संभावना जताी जा रही है कि भारत भी इस दिशा में कदम बढ़ा सकता है. कई राज्य सरकारें भी अब इस पर विचार कर रही हैं, और ऐसा माना जा रहा है कि अगले साल से इस नियम का अनुपालन किया जाएगा. लेकिन, श्रम मंत्रालय ने सूचित किया है कि 48 घंटे साप्ताहिक काम की आवश्यकता को पूरा करने के लिए कर्मचारियों को उन चार दिनों में 12 घंटे काम करना होगा. 

COVID-19 महामारी से पहले, दुनिया भर में कई कंपनियों ने चार-दिवसीय वर्कवीक के साथ प्रयोग किया, लेकिन जब दुनिया ने घर से काम करना शुरू किया तो इस पैटर्न को लगातार लोकप्रियता मिली. तो चलिए आपको बताते हैं कि किन देशों में चार दिन का वर्कवीक दिया जा रहा है.

स्पेन ने 4 दिन के वर्कवीक ट्रेल की घोषणा की
द गार्जियन की एक रिपोर्ट के अनुसार, मार्च 2020 की शुरुआत में, स्पेन ने चार दिन के वर्कवीक के एक ट्रायल की घोषणा की थी. सरकारी नियमों के अनुसार, कर्मचारियों को तीन वर्षों में 32 घंटे के कार्य सप्ताह के लिए सहमत होना चाहिए. यहां तक की स्पेन की सरकार ने ये भी फैसला लिया है कि इस दौरान कर्मचारियों की सैलरी भी नहीं कटेगी.

न्यूजीलैंड ने चार दिन का वर्कवीक शेड्यूल शुरू किया
पिछले साल दिसंबर में, यूनिलीवर न्यूजीलैंड ने अपने सभी कर्मचारियों के लिए समान वेतन पर 4 दिन के वर्कवीक की अनुमति दी थी. हालांकि उन्होंने एक एक्सपेरिमेंट के तौर पर दिसंबर 2021 तक चलाया और फिर इसे परमानेंट कर दिया. न्यूजीलैंड की प्रधानमंत्री जैसिंडा अर्डर्न ने पिछले साल सुझाव दिया था कि कोरोना के दौर में कर्मचारियों की मदद करने के लिए चार दिन का वर्कवीक देना सही रहेगा.

जापान ने चार दिन का वर्कवीक शेड्यूल शुरू किया
जापान में जून 2021 से ही इसका पालन किया जाने लगा, दरअसल उनका मानना है कि वर्क-लाइफ बैलेंस बनाने के लिए ऐसा करना बेहद जरूरी है. यहां के कर्मचारी हफ्ते में केवल चार दिन काम करते हैं, और तीन दिन आराम करते हैं. ये खासतौर पर उन लोगों के लिए सोच कर बनाया गया है जो अपने परिवार की देखभाल करना चाहते हैं. वैसे देखा जाए तो जापान के लोगों के लिए ये फैसला काफी सही है, क्योंकि यहां के लोग सबसे ज्यादा काम करते हैं. यही वजह है कि यहां के लोगों में ज्यादा काम करने की वजह से मौत होना आम बात हो गई है.

आयरलैंड का 4 दिवसीय कार्य सप्ताह कार्यक्रम
जून 2021 में चीन के साथ आयरलैंड सरकार ने भी चार दिन का वर्कवीक पर एक्सपेरिमेंट भी किया है. सरकार ने परियोजना के लिए €150,000 अनुसंधान कोष की घोषणा की थी. पर्यावरण जलवायु और संचार मंत्री इमोन रयान ने कहा कि 4-दिवसीय कार्य सप्ताह में बदलाव से पर्यावरण को मदद मिलेगी क्योंकि कार्बन उत्सर्जन कम हो जाएगा और वायु की गुणवत्ता में सुधार होगा.

स्कॉटलैंड 4-दिवसीय वर्कवीक ट्रायल में शामिल हुआ
सितंबर 2021 में, स्कॉटिश नेशनल पार्टी (एसएनपी) ने चार दिवसीय कार्य सप्ताह के परीक्षण के शुभारंभ की घोषणा की. प्रगतिशील नीति थिंक टैंक, आईपीपीआर की एक रिपोर्ट के अनुसार, इस विचार पर प्रतिक्रिया देने वाले 80% लोग इस पहल के प्रति अत्यधिक सकारात्मक थे.

यह देश साढ़े चार दिन के कार्य सप्ताह में बदल गया
दिसंबर 2021 की शुरुआत में, संयुक्त अरब अमीरात अपने मौजूदा पांच-दिवसीय कार्य सप्ताह को साढ़े चार दिन में स्थानांतरित करने वाला पहला देश बन गया. नया शेड्यूल 1 जनवरी से प्रभावी होगा. यूएई सरकार के मीडिया कार्यालय ने बताया कि उत्पादकता और कार्य-जीवन संतुलन में सुधार के लिए बदलाव की शुरुआत की गई है.