scorecardresearch

TOP HEADLINES OF TODAY: 26 मई 2023 शुक्रवार की बड़ी खबरें

Top Headlines: मानहानि केस में संसद सदस्यता रद्द होने के बाद राहुल गांधी ने अपना डिप्लोमैटिक पासपोर्ट सरेंडर कर दिया था. उन्होंने नया पासपोर्ट जारी किए जाने की मांग की थी.

Rahul Gandhi Rahul Gandhi
  • दिल्ली की राउज एवेन्यू कोर्ट ने कांग्रेस नेता राहुल गांधी की फ्रेश पासपोर्ट जारी करने के लिए एनओसी की मांग वाली याचिका आंशिक रूप से स्वीकार कर ली है. कोर्ट ने 3 साल के लिए एनओसी दी है. मानहानि केस में संसद सदस्यता रद्द होने के बाद राहुल गांधी ने अपना डिप्लोमैटिक पासपोर्ट सरेंडर कर दिया था. उन्होंने नया पासपोर्ट जारी किए जाने की मांग की थी.

  • दिल्ली की तिहाड़ जेल से बड़े स्तर पर अधिकारियों और कर्मचारियों का तबादला हुआ है. इस बार 5 डिप्टी सुप्रीटेंटेड, 9 असिस्टेंट सुप्रीटेंटेड, 8 हेड वार्डन, 50 वार्डन का तबादला हुआ है. जेल में गैंगवार में लगातार 2 मर्डर के बाद तिहाड़ प्रशासन शख्त हुआ है. इससे पहले टिल्लू ताजपुरिया की हत्या के बाद 11 मई को 99 जेल अफसरों का तबादला किया गया था.

  • यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ, केंद्रीय नागरिक उड्डयन मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया ने कानपुर में कानपुर एयरपोर्ट के सिविल एन्क्लेव का उद्घाटन किया. इस मौके पर ज्योतिरादित्य सिंधिया ने कहा, भविष्य में 122 नए रूट घोषित करेंगे. हम कानपुर को पंतनगर, अलीगढ़, मुरादाबाद के साथ जोड़ने की हमारी कल्पना है. अभी राज्य में 11 हवाई अड्डे प्रचलित हैं. आने वाले 3 सालों में 11 नए हवाई अड्डे शुरू करेंगे. उत्तर प्रदेश में 22 हवाई अड्डे होंगे.

  • OpenAI ने भारत, पाकिस्तान, जापान, कनाडा, ब्राजील, मॉरीशस, मैक्सिको और कोस्टा रिका सहित 30 से ज्यादा देशों में iOS यूजर्स के लिए ChatGPT ऐप लॉन्च किया है. यह ऐप अमेरिका में iOS उपयोगकर्ताओं के लिए पहली बार रोल आउट किए जाने के कुछ दिनों बाद आया है. ऐप का एक Android वर्जन जल्द ही लॉन्च किया जाएगा.

  • नए संसद भवन का उद्घाटन राष्ट्रपति से करवाने की मांग वाली याचिका शुक्रवार को सुप्रीम कोर्ट ने सुनने से इनकार कर दिया. याचिका खारिज करते हुए कोर्ट ने कहा कि ऐसी याचिकाओं को देखना सुप्रीम कोर्ट का काम नहीं है. याचिका में कहा गया कि लोकसभा सचिवालय का बयान और लोकसभा के महासचिव का उद्घाटन समारोह के लिए जारी निमंत्रण भारतीय संविधान का उल्लंघन है.

  • राजधानी दिल्ली में बीते दिनों बारिश होने से तापमान में गिरावट तो आई है, लेकिन कुछ ही दिनों में मौसम और सुहावना होने वाला है. IMD ने बताया कि 4 जून के आसपास मानसून केरल पहुंचेगा. इस साल मानसून 96 प्रतिशत रहने का अनुमान है. वहीं उत्तर पश्चिम भारत में सामान्य से कम बारिश होने की संभावना है.

  • दिल्ली हाईकोर्ट ने उन याचिकाओं को खारिज कर दिया, जिनमें आयकर अधिकारियों के टैक्स निर्धारण को सेंट्रल सर्किल में ट्रांसफर करने के फैसले को चुनौती दी गई थी. कोर्ट ने ये भी कहा कि याचिकार्ताओं के टैक्स निर्धारण आकलन को समन्वित जांच के लिए सेंट्रल सर्कल में स्थानांतरित किया गया था और इसलिए आईटी अधिकारियों की ओर से पारित आदेशों को बरकरार रखा गया है.

  • मौसम विभाग ने इस बार जून में सामान्य से कम बारिश होने की उम्मीद जताई है. मौसम वैज्ञानिक आर के जेनामनी ने बताया कि जून में पूरे भारत में 92% से कम बारिश होगी, जो सामान्य से कम है. मध्य प्रदेश, राजस्थान, गुजरात, उड़ीसा और उत्तरी भारत राज्यों में जून में तापमान सामान्य से ऊपर रहने की उम्मीद है. मौसम विभाग के मुताबिक सामान्य से ऊपर तापमान रहने की संभावना 70-80% है.

  • प्रयागराज पुलिस ने उमेश पाल हत्याकांड में 90 दिन बाद पहली चार्जशीट दाखिल कर दी है. जिला अदालत में दायर इस चार्जशीट में सिर्फ सदाकत अली को ही आरोपी बनाया गया है. क्योंकि हत्याकांड के मुख्य आरोपियों असद अहमद, अतीक अहमद और खालिद अजीम उर्फ अशरफ की मौत हो चुकी है. पुलिस इससे पहले 24 मई को ही इस हत्याकांड में चार्जशीट दायर करने वाली थी, लेकिन किसी कारण से नहीं कर पाई थी.