scorecardresearch

TOP HEADLINES OF TODAY: 29 मई 2023 सोमवार की बड़ी खबरें

Top Headlines: दिल्ली के रोहिणी इलाके में लड़की की चाकू से गोदकर हत्या करने वाले 20 वर्षीय आरोपी साहिल को पुलिस ने सोमवार दोपहर 3 बजे गिरफ्तार कर लिया. पुलिस ने साहिल को बुलंदशहर से गिरफ्तार किया है.

 

  • दिल्ली के रोहिणी में 16 वर्षीय लड़की पर 20 से अधिक बार चाकू से वार करने वाले 20 वर्षीय साहिल को हत्या के आरोप में यूपी के बुलंदशहर से गिरफ्तार किया गया है. इस घटना का एक वीडियो भी ऑनलाइन सामने आया था. आरोपी को पकड़ने के लिए दिल्ली पुलिस ने छह टीमों का गठन किया था. पुलिस के मुताबिक, दोनों रिलेशनशिप में थे, लेकिन शनिवार को किसी बात पर दोनों का झगड़ा हो गया था.

  • भारत के ओलंपिक स्वर्ण पदक विजेता जेवलिन थ्रोअर नीरज चोपड़ा ने एफबीके खेलों से अपना नाम वापस ले लिया है. विश्व एथलेटिक्स कॉन्टिनेंटल टूर की गोल्ड स्तर की प्रतियोगिता फैनी ब्लेंकर्स कोएन खेल नीदरलैंड के हेंगेलो में चार जून से होनी है. नीरज ने एक नोट लिखा है, जिसमें कहा गया है कि प्रशिक्षण के दौरान उनकी मांसपेशियों में खिंचाव आ गया था. मैं ठीक होने की राह पर हूं.
     

  • कश्मीरी अलगाववादी नेता यासीन मलिक के लिए मौत की सजा की मांग वाली NIA की याचिका पर दिल्ली हाइकोर्ट ने नोटिस जारी कर जवाब मांगा है. यासीन मलिक को अपना जवाब दाखिल करने के साथ खुद हाईकोर्ट में पेश होना होगा जिसके लिए प्रोडक्शन वारंट तिहाड़ जेल प्रशासन के जरिए उसे सुनवाई के दौरान मौजूद कराने का निर्देश दिया गया है.

  • मणिपुर में कुकी और मैतेई समुदाय के बीच आरक्षण को लेकर हिंसा जारी है. रविवार को एक बार फिर सेरौ और सुगनू इलाके में हिंसक झड़प हुई. इसमें 1 पुलिसकर्मी समेत 5 लोगों की मौत हो गई, जबकि इसमें 12 लोगों के घायल होने की खबर है.

  • इसरो ने सोमवार को जीएसएलवी-एफ12 के ज़रिए एनवीएस-01 नैविगेशन सैटेलाइट को श्रीहरिकोटा से सफलतापूर्वक लॉन्च कर दिया. यह लॉन्च NavIC (द नैविगेशन विद इंडियन कॉन्स्टिलेशन) सेवाओं की निरंतरता को भी सुनिश्चित करेगा. यह पहली बार है जब स्वदेशी रूप से विकसित रुबिडियम एटॉमिक क्लॉक का सैटेलाइट में इस्तेमाल किया गया.

  • दिल्ली एनसीआर में बारिश के बाद मौसम सुहावना हो गया है. मौसम विभाग ने रविवार रात को ही अलर्ट जारी किया था कि दिल्ली और NCR के गाजियाबाद, नोएडा, गुरुग्राम, समेत कई इलाकों में तेज बारिश होगी और 40 से 60 किमी की रफ्तार से हवाएं चलेंगी. मौसम विभाग के पूर्वानुमान के मुताबिक, दिल्लीवासियों को अगले पांच से छह दिन तक हीटवेव से राहत रहेगी.

  • प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिग के जरिए गुवाहाटी से न्यू जलपाईगुड़ी ने बीच वंदे भारत ट्रेन को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया. यह ट्रेन असम के गुवाहाटी से पश्चिम बंगाल के न्यू जलपाईगुड़ी के बीच चलेगी. नॉर्थ-ईस्ट को पहली मेड इन इंडिया वंदे भारत मिल रही है.

  • मथुरा के औरंगाबाद में 9 वर्षीय बालक के साथ हुए कुकर्म के बाद हत्या के आरोप में अदालत ने अपना फैसला सुनाया है.  अदालत ने रेप के दोषी को फांसी की सजा सुनाई है. 8 अप्रैल 2023 को थाना सदर बाज़ार क्षेत्र के में एक बालक के गायब होने की सूचना मिली थी. अगले ही दिन उस बालक का शव बरामद किया गया था.

  • राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने भारत के उपराष्ट्रपति जगदीप धनखड़ और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की उपस्थिति में राष्ट्रपति भवन में केंद्रीय सतर्कता आयुक्त (CVC) प्रवीण कुमार श्रीवास्तव को पद की शपथ दिलाई. दिसंबर-2022 में सीवीसी सुरेश एन.पटेल के रिटायर होने के बाद से श्रीवास्तव कार्यवाहक सीवीसी के तौर पर काम कर रहे थे.