scorecardresearch

TOP HEADLINES OF TODAY: 25 मई 2023 गुरुवार की बड़ी खबरें

Top Headlines: नए संसद भवन का उद्घाटन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की जगह राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू से कराने की मांग के साथ सुप्रीम कोर्ट में एक याचिका दायर की गई है. याचिका में कहा गया है कि यह उद्घाटन राष्ट्रपति से न करवाना संविधान के खिलाफ है. 

Top News Top News
  • दिल्ली के पूर्व मंत्री और आम आदमी पार्टी नेता सत्येंद्र जैन गुरुवार सुबह तिहाड़ जेल के वॉशरूम में फिसलकर गिर पड़े थे. उन्हें सुबह दीनदयाल उपाध्याय अस्पताल में भर्ती कराया गया था. इससे पहले भी सत्येंद्र जैन बाथरूम में गिरे थे और उन्हें रीढ़ की हड्डी में गंभीर चोट आई थी. दोपहर करीब 12 बजे उनकी हालत बिगड़ने के बाद उन्हें लोक नारायण जय प्रकाश अस्पताल (LNJP) में शिफ्ट किया गया है. उन्हें फिलहाल ऑक्सीजन सपोर्ट पर रखा गया है. बता दें, मनी लॉन्ड्रिंग से जुड़े मामले में सत्येंद्र करीब एक साल से जेल में बंद हैं.

  • नए संसद भवन का उद्घाटन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की जगह राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू से कराने की मांग के साथ सुप्रीम कोर्ट में एक याचिका दायर की गई है. याचिका में कहा गया है कि यह उद्घाटन राष्ट्रपति से न करवाना संविधान के खिलाफ है. कांग्रेस, टीएमसी और आम आदमी पार्टी समेत 19 दलों ने बुधवार (24 मई) को एक बयान जारी कर कहा था कि वे उद्घाटन समारोह में शामिल नहीं होंगे. दरअसल प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 28 मई को नए संसद भवन का उद्घाटन करने वाले हैं.

  • मध्य प्रदेश माध्यमिक शिक्षा मंडल ने 10वीं व 12वीं के नतीजे जारी कर दिए हैं. 12वीं कक्षा में 55.28% नियमित व कॉरेस्पॉन्डेंस के 18.15% छात्र पास हुए हैं वहीं 10वीं कक्षा में 63.29% नियमित व कॉरेस्पॉन्डेंस के 17.11% छात्र पास हुए हैं.

  • प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने आज वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से देहरादून से दिल्ली के लिए पहली वंदे भारत एक्सप्रेस को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया. इस ट्रेन से दिल्ली और देहरादून के बीच रेल सफर में अब समय काफी कम हो जाएगा. अपने संबोधन में पीएम ने कहा कि पर्वतमाला योजना उत्तराखंड का भविष्य बदलने जा रही है. यह रेलवे का स्वर्णिम युग है. जल्द ही दुर्गम इलाकों में भी हाई स्पीड ट्रेनें चलाई जाएंगी.

  • कर्नाटक के सीएम सिद्धारमैया राज्य मंत्रिमंडल के गठन को लेकर डिप्टी सीएम डीके शिवकुमार, कर्नाटक के कांग्रेस प्रभारी रणदीप सुरजेवाला और पार्टी के महासचिव केसी वेणुगोपाल के साथ बैठक की.

  • ग्राहक अब अपनी जरूरत के हिसाब से दवा खरीद पाएंगे. दरअसल, कई दवाएं ऐसी होती हैं जिनको केमिस्ट पूरा पत्ता लेने के लिए कहता है जबकि आपकी जरूरत एक या दो दवा की ही होती है. इस बारे में सरकार फार्मा उद्योग के साथ चर्चा कर रही है. फार्मा इंडस्ट्री को हर स्ट्रिप पर मैन्युफैक्चरिंग और एक्सपायरी डेट प्रिंट करने का सुधाव दिया गया है. साथ ही दवा के पत्ते के दोनों तरफ या हर टैबलेट पर क्यूआर कोड (QR Code) छापने के विकल्प पर भी विचार किया जा रहा है.

  • ऑस्ट्रेलिया के सिडनी में एक इमारत में भीषण आग लगने से दो बहुमंजिला इमारतें नष्ट हो गईं. आग बुझाने के लिए 100 से अधिक दमकलकर्मियों को बुलाया गया और काफी मशक्कत के बाद आग पर काबू पाया जा सका. यह घटना सिडनी के मध्य रेलवे स्टेशन के पास हुई और आसपास की इमारतों में मौजूद लोगों को सुरक्षित निकाल लिया गया है.

  • जंतर मंतर पर प्रदर्शन कर रहे पहलवानों के खिलाफ FIR दर्ज करने की मांग वाली याचिका पटियाला हाउस कोर्ट ने सुनवाई के लिए स्वीकार कर ली है. पटियाला हाउस कोर्ट ने दिल्ली पुलिस से एक्शन टेकेन रिपोर्ट मांगी है. पटियाला हाउस कोर्ट ने दिल्ली पुलिस से 9 जून तक जांच पूरी कर रिपोर्ट दाखिल करने को कहा है.