scorecardresearch

Indian Railways : बस एक क्लिक में जानिए किन-किन ट्रेनों में शुरू हो गई है बेडरोल की सुविधा

पिछले कुछ महीने से भारतीय रेलवे ट्रेन के एसी डिब्बों में लेनिन की सुविधा बहाल करने की शुरुआत कर चुकी है. 1296 ट्रेनों में यह सुविधा बहाल हो गई है.

Bedroll in Train Bedroll in Train
हाइलाइट्स
  • 1296 ट्रेनों में शुरू हो गई है सुविधा

  • यात्रियों को हो रही है परेशानी

संक्रमण से बचाव के लिए कोरोना काल के दौरान बंद की गई ट्रेनों के परिचालन को बहाल करने के बाद भारतीय रेलवे अब सुविधाओं में भी बढ़ोतरी कर रहा है. अब ट्रेनों के एसी डिब्बों में मिलने वाले लिनन की सुविधा भी धीरे-धीरे बहाल किया जा रहा है. कई ट्रेनों में ये सुविधा दी जा चुकी है वहीं कई में इसे फिर से लाने का प्रयास किया जा रहा है. अब तक तकरीबन 13 सौ ट्रेनों में यह सुविधा बहाल कर दी गई है. लेकिन अभी भी कुछ ऐसी ट्रेनें हैं जिनके एसी डिब्बों में लिनन की सुविधा बहाल नहीं हो पाई है. रेल सूत्रों की मानें तो बाकी ट्रेनों में भी यह सुविधा चरणबद्ध तरीके से जल्द ही शुरू कर दी जाएगी.

यात्रियों को हो रही है परेशानी
गर्मी का सीजन है और ऐसे में यात्री रेल यात्रा के दौरान एसी डिब्बों में सफर करना ज्यादा पसंद कर रहे हैं. लेकिन कोविड-19 के दौरान एसी डिब्बों में बंद की गई बेड रोल की सुविधा अभी भी पूरी तरह से ट्रेनों में बहाल नहीं हो पाई है. जिसके चलते यात्रियों को काफी परेशानी का सामना करना पड़ता है. पिछले कुछ महीने से भारतीय रेलवे ट्रेन के एसी डिब्बों में लेनिन की सुविधा बहाल करने की शुरुआत कर चुकी है. 1296 ट्रेनों में यह सुविधा बहाल हो गई है. लेकिन यात्रियों को अभी तक इस बात की जानकारी नहीं हो पा रही है कि किस ट्रेन में यह सुविधा बहाल हुई है और किस ट्रेन में अभी यह सुविधा बहाल नहीं हो पाई है. जिसको लेकर यात्रियों में उहापोह की स्थिति रह रही है. 

लेकिन आज हम आपको एक ऐसा तरीका बताना जा रहे हैं जिसके माध्यम से आप बहुत ही आसानी से पता कर सकते हैं कि जिस ट्रेन में आप रिजर्वेशन कराने जा रहे हैं उसमें लिनन की सुविधा बहाल हुई है या नहीं. इसके लिए रेलवे ने एक लिंक जारी किया है जिसपर जाकर पर आसानी से पता लगा सकते हैं कि आपकी ट्रेन में यह सुविधा अभी है या नहीं.

https://contents.irctc.co.in/en/LINEN.html

इस लिंक को क्लिक करिए और उन सभी ट्रेनों की लिस्ट आपके स्क्रीन पर आ जाएगी जिन जिन ट्रेनों में लिनन की सुविधा रेलवे ने बहाल कर दी है.

(चंदौली से उदय गुप्ता की रिपोर्ट)