scorecardresearch

अब ग्रुप सी के कर्मियों का भी होगा ट्रांसफर, हर 3 साल में किया जाएगा ट्रांसफर

यूपी में अब हर तीन साल के बाद सरकारी विभागों में अराजपत्रित ग्रुप सी के कर्मी का तबादला कर दिया जाएगा. शासन की तरफ से जारी किया गया यह आदेश फील्ड में तैनात कर्मचारियों के साथ-साथ दफ्तर में तैनात कर्मचारियों पर भी लागू होगा.

अब ग्रुप सी के कर्मियों का भी होगा ट्रांसफर अब ग्रुप सी के कर्मियों का भी होगा ट्रांसफर
हाइलाइट्स
  • हर तीन साल में होगा तबादला

  • 30 जून तक देना होगा आय प्रमाण पत्र

सालों से एक ही जगह पर जमे सरकारी कर्मचारियों को अब 3 साल में ट्रांसफर कर दिया जाएगा. हर 3 साल पर समूह ग यानी ग्रुप सी के कर्मियों का तबादला करने का आदेश जारी कर दिया गया है. मुख्य सचिव की तरफ से सभी जिलों के डीएम कमिश्नर के साथ-साथ सभी सरकारी विभागों के विभागाध्यक्षों को भी आदेश भेज दिया गया है.

हर तीन साल में होगा तबादला
उत्तर प्रदेश में अब हर 3 साल के बाद सरकारी विभागों में अराजपत्रित ग्रुप सी के कर्मी का तबादला कर दिया जाएगा. हर साल 30 जून तक 3 साल से एक ही कुर्सी पर जमे कर्मचारियों का तबादला कर दिया जाएगा. शासन की तरफ से जारी किया गया यह आदेश फील्ड में तैनात कर्मचारियों के साथ-साथ दफ्तर में तैनात कर्मचारियों पर भी लागू होगा. फील्ड के कर्मचारियों का कार्य क्षेत्र बदला जाएगा और दफ्तर में काम कर रहे कर्मचारियों का विभाग और विभाग में सेक्शन बदला जाएगा.

30 जून तक देना होगा आय प्रमाण पत्र
मुख्य सचिव दुर्गा शंकर मिश्रा ने इसको लेकर सभी विभागों और जिलों को शासनादेश भेज दिया गया है. जारी किए गए आदेश में साफ लिखा गया है कि सभी जिलों के डीएम, मंडलयुक्तों,विभाग अध्यक्षों की तरफ से शासन को 30 जून तक की आय प्रमाण पत्र देना होगा कि उनके अधीन 3 वर्ष से अधिक समय में कोई भी कार्मिक एक ही क्षेत्र या कुर्सी पर तैनात नहीं है. अगर किसी विशेष परिस्थिति में कर्मचारी के क्षेत्र या सेक्शन को नहीं बदला जा सकता तो ऐसे मामलों में विभागाध्यक्ष को उस परिस्थिति को बताना होगा. और एक निश्चित अवधि के लिए संबंधित कार्मिक का पटेल क्षेत्र परिवर्तन न करने का अनुमोदन बड़े अफसर से लेना होगा.

भ्रष्टाचार रोकने के लिए लिया गया है फैसला
दरअसल सरकारी कार्यालयों में फैले भ्रष्टाचार और काम की निष्पक्षता को बनाए रखने के लिए शासन, कर्मचारियों के तबादले का आदेश देता रहा है लेकिन लंबे समय से शासन को शिकायत मिल रही थी इन आदेशों के पालन में ढिलाई बरती जा रही है, बीते दिनों विभागों के प्रशिक्षण के दौरान भी मुख्यमंत्री के सामने एक ही कुर्सी पर जमे कर्मचारियों की वजह से आ रही कामकाज में दिक्कत की शिकायत की थी, जिसके बाद से एक बार फिर मुख्य सचिव डीएस मिश्रा ने ऐसे कर्मचारियों को हटाने का आदेश जारी किया है.

(संतोष कुमार की रिपोर्ट)