scorecardresearch

Vande Bharat Express: मुंबई से आज से शुरू हो रही हैं दो वंदे भारत ट्रेनें, जानिए रूट से लेकर किराया के बारे में

आज महाराष्ट्र के लिए बड़ा दिन है. आज राज्य को दो वंदे भारत का गिफ्ट मिलने जा राह है. इन ट्रेनों को प्रधानमंत्री मोदी हरी झंडी दिखाएंगे. ये ट्रेन फिलहाल के महाराष्ट्र के भीतर ही चलाई जाएंगी. कहा जा रहा है कि ये नई ट्रेनें पुरानी ट्रेनों से अलग हैं.

वंदे भारत वंदे भारत
हाइलाइट्स
  • कई तीर्थ यात्रा को एक दायरे में लाएगी वंदे भारत

  • मुंबई से आज से शुरू हो रही हैं दो वंदे भारत ट्रेनें

बीजेपी सरकार शहरों को नई रफ्तार दे रही है. इसी रफ्तार की कड़ी में मुंबई को अब वंदे भारत ट्रेनों की सौगात की दूसरी किस्त दी जा रही है. खास बात ये है कि जिन एक जोड़ी नई ट्रेन का तोहफा दिया जा रहा है. वो महाराष्ट्र के लोगों को नई सहूलियत मुहैया कराएगा. इसके जरिए अब मुंबई से महाराष्ट्र के दूसरे शहरों तक का सफर आसान होगा.

बड़ी बात ये है कि इन ट्रेन के चलने से शिरडी, शोलापुर और पुणे जाना न केवल आसान होगा. बल्कि दूसरे संसाधनों के मुकाबले किफायती भी. फिलहाल जो दो ट्रेन चलने वाली हैं. उनमें से एक वंदे भारत मुंबई से शिरडी मथल घाट होकर जाएगी. 

मुंबई सोलापुर वंदे भारत का रूट 
अगर मुंबई सोलापुर वंदे भारत की बात करें. तो ये ट्रेन CSMT से रवाना होगी और दादर कल्याण से गुजरेगी. मुंबई सोलापुर वंदे भारत पुणे, कुर्डूवाडी से होते हुए सोलापुर तक जाएगी. ये ट्रेन CSMT से शाम चार बजकर 5 मिनट पर रवाना होगी. इस ट्रेन का पहला स्टॉप दादर होगा. यहां ये ट्रेन शाम 4 बजकर 15 मिनट पर पहुंचेगी. ट्रेन का अगला स्टॉप शाम 4:53 मिनट पर आएगा, जब ट्रेन कल्याण में होगी. शाम 7:10 पर मुंबई सोलापुर वंदे भारत ट्रेन पुणे पहुंच जाएगी. इस ट्रेन के रात 9:36 मिनट पर कुर्डूवाडी पहुंचने का शेड्यूल है. वहीं ये ट्रेन रात 10 बजकर 40 मिनट पर यात्रियों को सोलापुर पहुंचा देगी.

मुंबई शिरडी वंदे भारत का रूट 
आज शुरू होने वाली दसवीं वंदे भारत की बात करें तो ये ट्रेन शिरडी जाने वाले श्रद्धालुओं के लिए सौगात साबित होने वाली है. ये ट्रेन CSMT से रवाना होगी और पुणे, नासिक रोड से गुजरेगी. मुंबई-शिरडी वंदे भारत ट्रेन छत्रपति शिवाजी मुंबई टर्मिनल से सुबह 6:20 बजे रवाना होगी. ये ट्रेन सुबह साढ़े 6 बजे दादर पहुंच जाएगी. जिसके बाद ये ट्रेन सुबह 6:49 मिनट पर ठाणे पर थोड़ी देर के लिए रुकेगी. सुबह 8:57 मिनट पर यानी करीब 9 बजे ये ट्रेन नासिक रोड में होगी. कुछ घंटों के सफर के बाद, ये ट्रेन सुबह 11 बजकर 40 मिनट पर ट्रेन साईं नगर शिरडी पहुंचेगी.

कई तीर्थ यात्रा को एक दायरे में लाएगी वंदे भारत
आज जिन दो वंदे भारत को पीएम मोदी आज हरी झंडी दिखाने वाले हैं. ये दोनों ट्रेनों का रूट ऐसे डिजाइन किया गया है कि महाराष्ट्र के तमाम तीर्थ इसके दायरे में आ जाएं. मसलन मुंबई सोलापुर देश की 9वीं वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन होगी. इस ट्रेन से मुंबई से सोलापुर पहुंचना बेहद आसान होगा. सोलापुर कई तीर्थों को सीधे कनेक्ट करता है. सोलापुर पहुंचकर श्रद्धालु सिद्धेश्वर पीठ आसानी से जा सकेंगे. जिन श्रद्धालुओं को पंढरपुर और आलंदी जाना होगा. उनके लिए भी सोलापुर की वंदे भारत वरदान बनेगी. इसके अलावा मुंबई-साईंनगर शिरडी दसवीं वंदे भारत एक्सप्रेस होगी जो कई तीर्थों को जोडेगी. मसलन ये मुंबई और साईं नगर शिरडी जाने वाली वंदे भारत नासिक, त्र्यंबकेश्वर, शनि शिंगणापुर जाने वाले श्रद्धालुओं के लिए सौगात साबित होगी.

कितना होगा किराया
यह वंदे भारत ट्रेन मुंबई -शिरडी के बीच मथल घाट चढ़ते हुए जाएगी और  5.25 घंटे में लगभग 340 किलोमीटर तय करेगी. इसमें चेयर कार और एग्जीक्यूटिव क्लास से मुंबई से नासिक की यात्रा के लिए 550 रुपये से 1,150 रुपये के बीच खर्च करना पड़ सकता है. मुंबई से शिरडी वंदे भारत एक्सप्रेस का सीधा किराया चेयर कार के लिए 800 रुपये और एग्जीक्यूटिव क्लास के लिए 1,630 रुपये के बीच हो सकता है. 

वंदे भारत ट्रेन की खासियत
वंदे भारत 340 किमी का ये रास्ता 5.25  घंटे में तय करेगी. जबकि मुंबई से सोलापुर 400 किलोमीटर का रास्ता 06 घंटे 35 मिनट का है. ट्रेन में एग्जीक्यूटिव और चेयर कार मिलाकर 16 कोच हैं. ट्रेन की 1128 यात्रियों की क्षमता है. 

पिछले साल से अब तक देश को 8 वंदे भारत ट्रेनों का तोहफा मिल चुका है. अलग-अलग राज्यों में शुरू हुई ये ट्रेनें यात्रियों को पसंद आ रही हैं. महाराष्ट्र में मुंबई और गांधीनगर के बीच एक वंदे भारत पहले से ही चल रही है.