scorecardresearch

UFO क्या होता है और किसे कहा जाता है एलियन, Imphal Airport के पास यूएफओ दिखते ही दो राफेल लड़ाकू विमानों ने भरी उड़ान, जानें क्या हुआ?

दुनिया में एलियंस होने को लेकर रहस्य बना हुआ है. कुछ वैज्ञानिकों का दावा है कि एलियंस होते हैं और वो कई बार पृथ्वी की सैर भी कर चुके हैं. गत रविवार को इंफाल एयरपोर्ट के पास यूएफओ यानी उड़न तश्तरी को देखे जाने का दावा किया गया.

इम्फाल एयरपोर्ट पर CISF के जवानों ने रविवार को UFO उड़ते देखा था (प्रतीकात्मक फोटो) इम्फाल एयरपोर्ट पर CISF के जवानों ने रविवार को UFO उड़ते देखा था (प्रतीकात्मक फोटो)
हाइलाइट्स
  • यूएफओ को देखे जाने का वीडियो आया सामने

  • मणिपुर सहित नगालैंड, मिजोरम और असम में अलर्ट

मणिपुर के इंफाल अंतरराष्ट्रीय हवाईअड्डे पर बीते रविवार की दोपहर को एक अज्ञात उड़ती वस्तु (यूएफओ) देखे जाने का दावा किया गया. इसके बाद भारतीय वायुसेना के लड़ाकू विमानों ने इस यूएफओ का पता लगाने के लिए उड़ान भरी. आइए जानते हैं फिर क्या हुआ?

क्या होते हैं एलियन
सबसे पहले बात एलियन शब्द की करते हैं, जिसका मतलब दूसरे ग्रह का निवासी या परग्रहवासी होता है. मतलब जो प्राणी पृथ्वी से बाहर रहते हैं, वे सभी जीव हमारे लिए एलियन हैं और पृथ्वी के जीव-जंतु दूसरे ग्रहों के प्राणियों के लिए एलियन हैं.

क्या होता है यूएफओ 
जब भी एलियंस का जिक्र होता है. तो अनआइडेंटिफाइड फ्लाइंग ऑब्जेक्ट यानी यूएफओ (UFO) की खूब चर्चा होने लगती है. यूएफओ का मतलब- हवा में उड़ने वाली एक ऐसी चीज जिसकी पहचान तय नहीं है और जिसके बारे में ज्यादा जानकारी भी मौजूद नहीं है. हिंदी भाषा में इसे उड़न तश्तरी भी कहते हैं.

तुरंत राफेल फाइटर जेट को भेजा गया
भारतीय वायुसेना के उच्च पदस्थ अधिकारियों ने बताया कि इम्फाल एयरपोर्ट से सिविलियन ऑफिसर की तरफ से UFO देखे जाने का संदेश मिला. इसके बाद तत्काल हाशीमारा एयरफोर्स बेस से एक राफेल फाइटर जेट को उस तरफ उड़ाया गया, जहां UFO दिखा था. लेकिन राफेल के राडार पर कोई अनजान विमान या यान नहीं दिखा.

न ही पायलट ने आसमान में कोई ऐसी चीज देखी. जैसे ही पहला फाइटर जेट वापस लौटा. डबल चेक करने के लिए दूसरा राफेल भेजा गया. लेकिन उस इलाके और उसके आसपास कोई भी UFO या एलियनशिप नहीं नजर आया. लेकिन भारतीय वायु सेना के पूर्वी कमांड ने तत्काल अपना एयर डिफेंस रेसपॉन्स मैकेनिज्म शुरू कर दिया. हम ​अज्ञात ​यूएफओ की पड़ताल कर रहे हैं, क्योंकि इंफाल हवाई अड्डे पर यूएफओ देखे जाने के तमाम वीडियो मौजूद हैं.

तत्काल एयर डिफेंस मैकेनिज्म हुआ एक्टिव
पूर्वी कमांड ने सोशल मीडिया X पर लिखा कि भारतीय वायुसेना ने एयर डिफेंस रेसपॉन्स मैकेनिज्म को एक्टीवेट कर दिया है. क्योंकि इम्फाल एयरपोर्ट से विजुअल इनपुट्स आए थे. कहा गया था कि 4 बजे के करीब एक UFO एयरफील्ड से पश्चिम दिशा की ओर जा देखा गया. एयरफोर्स ने जब सर्च अभियान चलाया तो उसे वहां कुछ नहीं मिला. हालांकि उसके बाद वह छोटी उड़ने वाली वस्तु दोबारा उस इलाके में देखी नहीं गई.

CISF की ओर से मिला संदेश
हवाई यातायात नियंत्रण के एक अधिकारी ने बताया कि उन्हें अपराह्न ढाई बजे केंद्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल (CISF) से एक संदेश मिला, जिसमें बताया गया कि हवाई अड्डे के पास एक UFO पाया गया है. अधिकारी ने कहा, यूएफओ बिना किसी दूरबीन के आसानी से हवाई सीमा के पश्चिम की ओर बढ़ता दिख रहा था. कई लोगों ने इसे देखने का दावा किया.

हवाई उड़ानें हुईं प्रभावित
इस दौरान इंडिगो के एक विमान को कोलकाता भेजा गया. जिसे शुरू में ओवरहेड होल्ड करने का निर्देश दिया गया था. पहले से ही उड़ान भर चुके किसी विमान को एक निर्दिष्ट हवाई क्षेत्र में रखते हुए विलंबित करने के लिए ओवरहेड होल्ड करने का निर्देश दिया जाता है. इसके अलावा 25 मिनट बाद एक और फ्लाइट को गोवाहाटी डायवर्ट किया गया. जब एयरफोर्स से कन्फर्मेशन मिला, तब बाकी उड़ानों के देरी से रवाना किया गया. इसमें कई फ्लाइट्स तीन घंटे लेट हुई हैं.

पड़ोसी राज्यों में अलर्ट
शिलांग स्थित भारतीय वायु सेना की पूर्वी कमान की इस पूरे घटनाक्रम पर नजर बनी हुई है. मणिपुर की सीमा नगालैंड, मिजोरम और असम से लगती है. इसके अलावा यह पूर्व में म्यांमार के साथ अंतरराष्ट्रीय सीमा साझा करता है. सभी एजेंसिया हाई अलर्ट पर हैं. बॉर्डर पर और कड़े सुरक्षा इंतजाम किए गए हैं.