scorecardresearch

Aadhaar Card Update: नये साल की पूर्व संध्या पर UIDAI ने आधार कार्ड के इस्तेमाल को लेकर जारी की गाइडलाइन्स, ताकि न हो सके गलत इस्तेमाल

ऑनलाइन धोखाधड़ी और अन्य अपराधों में वृद्धि को ध्यान में रखते हुए, भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (यूआईडीएआई) ने शुक्रवार को आधार कार्ड उपयोगकर्ताओं के लिए एक सलाह जारी की है.

Aadhar use Aadhar use

भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण ने आधार कार्ड को सही तरीके से उपयोग करने के लिए दिशानिर्देश जारी किया है. यह दिशानिर्देश नए साल की पूर्व संध्या से पहले जारी किए गए हैं. भारत में आधार परियोजना का प्रबंधन करने वाली एजेंसी ने कहा कि लोगों को बैंक खाता संख्या, पैन और पासपोर्ट सहित अन्य दस्तावेजों के समान उपयोग स्वच्छता का पालन करना चाहिए. UIDAI ने देश के लोगों से आग्रह किया कि वे अपने आधार कार्ड, आधार पत्र पीवीसी कार्ड या उनकी प्रतियां यूं ही ना छोड़ें.

यूआईडीएआई ने लोगों को सलाह दी कि वे सोशल मीडिया और ऐसे अन्य प्लेटफॉर्म सहित सार्वजनिक डोमेन में कभी भी आधार कार्ड साझा न करें.यूआईडीएआई ने कहा कि देश के लोगों को आधार ओटीपी दूसरों के साथ साझा नहीं करना चाहिए. उन्हें एम-आधार पिन को किसी के साथ साझा करने से भी बचना चाहिए. यूआईडीएआई ने एक एडवाइजरी में कहा, "आधार को किसी भी विश्वसनीय संस्था के साथ साझा करते समय, उसी स्तर की सावधानी बरती जा सकती है जो एक मोबाइल नंबर, बैंक खाता संख्या या पासपोर्ट, वोटर आईडी, पैन, राशन कार्ड, आदि जैसे किसी अन्य पहचान दस्तावेज को साझा करते समय किया जाता है.''

VID कर सकता है जेनरेट
आधार, एक निवासी की डिजिटल आईडी है जो देशभर में उनके लिए ऑनलाइन और ऑफलाइन पहचान सत्यापन के एकल स्रोत के रूप में काम करता है. यदि कोई निवासी अपना आधार नंबर साझा करने में सहज नहीं है तो यूआईडीएआई एक वर्चुअल पहचानकर्ता (वीआईडी) उत्पन्न करने की सुविधा भी प्रदान करता है. VID को दो तरह से जनरेट किया जा सकता है पहला आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर या myaadhaar पोर्टल के माध्यम से. इसे कैलेंडर दिवस की समाप्ति के बाद बदला जा सकता है.

कर सकते हैं लॉक
अतिरिक्त सुरक्षित रहने के लिए आधार लॉकिंग के साथ-साथ बायोमेट्रिक लॉकिंग की सुविधा भी उपलब्ध है."यदि कोई निवासी कुछ समय के लिए आधार का उपयोग करने की संभावना नहीं रखता है, तो वह ऐसी समयावधि के लिए आधार या बायोमेट्रिक्स को लॉक कर सकता है. यूआईडीएआई ने कहा, जब भी आवश्यकता हो, इसे आसानी से और तुरंत अनलॉक किया जा सकता है.