scorecardresearch

63 घंटे में 3 हजार किमी का सफर, जानिए बाइक से कश्मीर से कन्याकुमारी तक की यात्रा करने वाले Uma Singh की कहानी

गोरखपुर के रहने वाले उमा सिंह ने 63 घंटे 35 मिनट में कश्मीर के लाल चौक से कन्याकुमारी तक का सफर तय किया. उमा ने चार साल पुराने रिकॉर्ड को तोड़ दिया और इतने कम समय में 3229 किलोमीटर के सफर का नया रिकॉर्ड बनाया है.

उमा सिंह ने 63 घंटे में कश्मीर से कन्याकुमारी तक का सफर तय किया उमा सिंह ने 63 घंटे में कश्मीर से कन्याकुमारी तक का सफर तय किया
हाइलाइट्स
  • 63.35 घंटे में कश्मीर से कन्याकुमारी तक का सफर

  • उमा सिंह ने 4 साल पुराना रिकॉर्ड तोड़ा

गोरखपुर के उमा सिंह ने सबसे कम समय में कश्मीर से कन्याकुमारी तक का सफर करके इतिहास रच दिया है. उमा सिंह ने बाइक से 63 घंटे 35 मिनट 20 सेकंड में 3629 किलोमीटर का सफर तय किया. उमा 3 दिन और 2 रात लगातार बाइक चलाकर कन्याकुमारी पहुंचे. उन्होंने चार साल पुरान रिकॉर्ड 11 घंटे के बड़े अंतर से तोड़ दिया. उमा सिंह के सफर की निगरानी जीपीएस के जरिए लिम्का बुक ऑफ रिकॉर्ड्स ने की.

किराए की बाइक से सफर-
उमा सिंह ने किराए की बुलेट से रिकॉर्ड बनाया. साइकिलिस्ट और पर्वतारोही उमा सिंह 11 जुलाई को गोरखपुर से रवाना हुए थे. उमा ने दिल्ली में किराए पर बुलेट ली और इसे लेकर कश्मीर पहुंचे. उमा सिंह ने 15 जुलाई की सुबह 5 बजे कश्मीर के लाल चौक से सफर शुरू किया. 26 साल के उमा 17 जुलाई की शाम को कन्याकुमारी पहुंचे. रास्ते में उन्होंने सिर्फ एक जगह आधे घंटे आराम किया. इस दौरान उन्होंने खाना तक नहीं खाया. इस यात्रा पर 50 हजार रुपए खर्च हुए. जिसमें से 10 हजार रुपए बुलेट का किराया है. 

चिदुमल्ला का तोड़ा रिकॉर्ड-
उमा सिंह ने चिदुमल्ला का चार साल पुराना रिकॉर्ड तोड़ दिया है. श्रीधर चिदुमल्ला नवी मुंबई के रहने वाले हैं. उन्होंने साल 2018 में कश्मीर से कन्याकुमारी का सफर तय किया था. उन्होंने 75 घंटे में 3629 किलोमीटर की यात्रा की थी. लेकिन उस रिकॉर्ड को उमा सिंह ने तोड़ दिया और सिर्फ 63 घंटे में लाल चौक से कन्याकुमारी तक का सफर तय किया है.

उमा के नाम हैं कई रिकॉर्ड-
उमा सिंह पहले भी कई कारनामे कर चुके हैं. 30 नवंबर 2020 से 10 फरवरी 2021 के बीच 12271 किलोमीटर की साइकिल यात्रा की और रिकॉर्ड बनाया. अगर भारत के सभी राज्यों की राजधानी को साइकिल से नापने वाले की बात की जाए तो उमा सिंह पहले शख्स हैं, जिन्होंने ये कारनामा किया है. 15 अगस्त 2021 को उमा सिंह ने अफ्रीका महाद्वीप की सबसे ऊंची पर्वत चोटी माउंट किलमंजारो पर 10 दिन में साइकिल से चढ़ाई की थी और तिरंगा फहराया था. इस चोटी पर दुनिया के 12 साइकिलिस्ट ही अब तक चढ़ाई कर पाए हैं.

कौन हैं उमा सिंह-
उमा सिंह गोरखपुर के बासगांव के गोरसैरा गांव के रहने वाले हैं. उनके पिता का नाम बैजनाथ सिंह और कालिंदी सिंह है. उमा ने गोरखपुर विश्वविद्यालय से एमकॉम और महाराणा प्रताप इंटर कॉलेज जंगल धूसड़ से बीकॉम की पढ़ाई की है. उमा स्वामी विवेकानंद पर्वतारोहण संस्थान माउंट आबू राजस्थान में रॉक क्लाइंबिंग के इंस्ट्रक्चर भी हैं.  उमा सिंह का कहना है कि मेरा एडवेंचर फील्ड बहुत ज्यादा महंगा है. मेरे परिवार के पास इतना पैसा नहीं है कि मेरे मम्मी-पापा मेरे का सपोर्ट कर पाएं. लेकिन उनका मेंटली सपोर्ट मिलता है. जिससे प्रेरणा मिलती है.
(गोरखपुर से विनीत पांडेय की रिपोर्ट)

ये भी पढ़ें: