scorecardresearch

घर में रहकर ऊब गए हैं तो दिल्ली-एनसीआर के पास इन जगहों पर 1000-1500 रुपए के बजट में प्लान कर सकते हैं वीकेंड ट्रिप

कोरोना काल में ट्रेवलिंग के बहुत से नए कन्सेप्ट सामने आये हैं जैसे ‘स्टेकेशन’ और ‘वर्केशन’ आदि. लेकिन बहुत से लोगों के लिए घर और नौकरी की जिम्मेदारी के बीच यह कर पाना संभव नहीं है. अब ये लोग कैसे ट्रिप्स पर जाएं और अपनी बोरियत दूर करें. खासकर कि दिल्ली, मुंबई जैसे बड़े शहरों में रहने वाले लोग. इसलिए आज हम आपको बता रहे हैं कुछ ऐसे डेस्टिनेशन जहां आप वीकेंड पर जाकर एक ट्रिप कर सकते हैं.

Weekend destination nearby Delhi-NCR (Source: Nikhil Negi) Weekend destination nearby Delhi-NCR (Source: Nikhil Negi)
हाइलाइट्स
  • दिल्ली-एनसीआर के पास हैं ये टूरिस्ट प्लेस

  • एक-दो दिन की ट्रिप कर सकते हैं प्लान

25 जनवरी को हर साल देश में ‘National Tourism Day’ मनाया जाता है. हर साल लाखों की तादाद में दुनियाभर से लोग भारत घूमने आते हैं. और बहुत से भारतीय भी हर महीने सेविंग करते हैं ताकि वे अच्छी ट्रिप्स पर जा सकें. हालांकि कोरोना महामारी ने पिछले दो सालों से लोगों को घरों में बंद रहने पर मजबूर कर दिया है. 

ऐसे में ट्रेवलिंग के बहुत से नए कन्सेप्ट सामने आये हैं जैसे ‘स्टेकेशन’ और ‘वर्केशन’ आदि. लेकिन बहुत से लोगों के लिए घर और नौकरी की जिम्मेदारी के बीच यह कर पाना संभव नहीं है. अब ये लोग कैसे ट्रिप्स पर जाएं और अपनी बोरियत दूर करें.

खासकर कि दिल्ली, मुंबई जैसे बड़े शहरों में रहने वाले लोग. इसलिए आज हम आपको बता रहे हैं कुछ ऐसे डेस्टिनेशन जहां आप वीकेंड पर जाकर एक ट्रिप कर सकते हैं. इससे अपनी रोजमर्रा की ज़िन्दगी से आपको एक चेंज मिलेगा और इन ट्रिप्स को आप कम से कम बजट में प्लान कर सकते हैं. 

आज गुड न्यूज़ टुडे पर पढ़िए दिल्ली-एनसीआर के पास बसे कुछ ऐसे ‘वीकेंड डेस्टिनेशन’ के बारे में, जहां आप 1000-1500 रुपए के बजट में अपनी ट्रिप प्लान कर सकते हैं. 

पानीकोट झील: 

Panikot Lake (Credits: Nikhil Negi)

दिल्ली से लगभग 60 किमी दूरी पर स्थित पानीकोट झील वीकेंड पर एक दिन के ट्रिप के लिए बेस्ट है. आप यहां बारिश और सर्दियों के मौसम में जा सकते हैं. खास बात है कि इस जगह पर आप बाइक से जा सकते हैं और यहां सुबह में जल्दी पहुंचकर सूर्योदय का आनंद ले सकते हैं.  

पानीकोट झील के बारे में अभी भी लोगों को कम पता है और इसलिए यह जगह अनछुई है. झील का पानी और आसपास की जगहें बहुत ही साफ़ हैं. 

लेकिन ध्यान रहे कि आपको पानीकोट जाने से पहले अपने खाने-पीने का सामान साथ ले जाना होगा. बहुत से लोग अपने साथ चाय-मैगी बनाने का सामान और छोटा-सा स्टोव लाते हैं. फिर इस झील के किनारे बैठकर चाय और मैगी का लुत्फ़ उठाते हैं. 

इस ट्रिप पर आप सुबह जाकर दोपहर बाद तक लौट सकते हैं. इसलिए आपका बजट 1000 रुपए से कम भी हो सकता है. 

मंगर बानी: 

Mangar Bani (Credits: FootLoose Dev)

दिल्ली-हरियाणा के बॉर्डर पर बसे मंगर गांव के पास स्थित ‘मंगर बानी’ जंगल भी वीकेंड पर घूमने के लिए बहुत अच्छा डेस्टिनेशन है. आप अगर अपने व्हीकल से आते हैं तो एनसीआर में कहीं से भी आएं आपको यहां पहुंचने में मुश्किल से एक घंटे का समय लगेगा. 

मंगर बानी एक खूबसूरत बायोडायवर्सिटी भी है क्योंकि यहां आपको वन्य जीवन और तरह-तरह के पेड़-पौधे देखने को मिलेंगे. यहां दुर्लभ प्रवासी पक्षियों के अलावा, तेंदुए, भालू, सिवेट और तितली की लगभग 100 विभिन्न प्रजातियों को देखना संभव है. 

यहां पर आप सुंदर धाऊ जंगल भी देख सकते हैं. और एक्टिविटीज की बात करें तो, आप यहां वॉक, हाईकिंग, साइकिलिंग, रॉक-क्लाइम्बिंग, बोल्डरिंग और यहां तक ​​कि मोटरबाइक एडवेंचर भी कर सकते हैं. इस ट्रिप के लिए आप अपना बजट 1000 से 1500 रुपए हो सकता है. 

भिंडावास झील: 

Bhindawas Lake (Credits:Wild Side of Mathew)

भिंडावास झील की दिल्ली से कुल दूरी 100 किमी से भी कम है. भिंडावास के लिए ड्राइविंग आसान है और दिल्ली से पहुंचने में 2 घंटे से भी कम समय लगता है. वहां पहुंचने के लिए आप अपनी कार या मोटरसाइकिल से जा सकते हैं. 

भिंडावास झील को बाद में भिंडावास वन्यजीव और पक्षी अभयारण्य में बदल दिया गया था. यह 1000 एकड़ में फैला हुआ है और यहां पर आप वन्य जीवन का आनंद ले सकते हैं. मंगर बानी की तरह ही यहां की ट्रिप भी वीकेंड पर की जा सकती है और इसके लिए आपको शायद 1500 रुपए से ज्यादा खर्च भी न करना पड़े. 

गढ़ मुक्तेश्वर:

Garh Mukteshwar (Credits: https://prayagpandits.com/)

गढ़ मुक्तेश्वर दिल्ली से लगभग 110 किमी दूरी पर स्थित है. आप दिल्ली से गढ़ मुक्तेश्वर की एक दिन की ट्रिप आसानी से कर सकते हैं. यह ऐतिहासिक और धार्मिक जगह है. उत्तर प्रदेश के हापुड़ में बसा यह स्थल माँ गंगा का गढ़ है. यहां पर आप मुक्तेश्वर महादेव मंदिर, नक़्क़ा कुआँ, गुरुद्वारा नक़्क़ा कुआँ, और बृजघाट जैसी जगहों पर जा सकते हैं. 

अगर आप अकेले जा रहे हैं और अपने वाहन से तो आप आसानी से 1500 रुपए के बजट में गढ़ मुक्तेश्वर घूम सकते हैं. 

इन जगहों के अलावा और भी कई डेस्टिनेशन हैं, जो आप 5000 रुपए से कम बजट में वीकेंड ट्रिप के लिए जा सकते हैं. इन जगहों में ओरछा, बारोग, रणथम्भोर राष्ट्रीय उद्यान, और औली आदि शामिल हैं. तो देर किस बात की आज से ही प्लान करें इस वीकेंड का ट्रिप और शहर की ऊब भरी ज़िंदगी से चुरा लें कुछ पल अपने लिए.