scorecardresearch

कुंभ मेले को देखते हुए लखनऊ, प्रयागराज में बनाए जाएंगे नए एयरपोर्ट टर्मिनल...यूपी को मिलेंगे कुल 50 नए हवाई अड्डे

यूूपी के कई शहरों को बहुत जल्द नए हवाई अड्डों की सौगात मिलने वाली है. अब तक यूपी में 9 हवाईअड्डे चालू हैं जबकि शेष 9 पर काम चल रहा है. वहीं लखनऊ और प्रयागराज में दो नए टर्मिनल बनाए जाएंगे.

UP New Airport UP New Airport

केंद्र सरकार ने घोषणा की है कि वित्तीय वर्ष 2023-2024 में उत्तर प्रदेश को 50 नए हवाई अड्डे मिलेंगे. अब तक यूपी में 9 हवाईअड्डे चालू हैं जबकि शेष 9 पर काम चल रहा है. लखनऊ, वाराणसी, बरेली, हिंडन, आगरा, प्रयागराज, गोरखपुर और कुशीनगर में परिचालन चालू है. इनमें से लखनऊ, वाराणसी और कुशीनगर में अंतरराष्ट्रीय हवाईअड्डे हैं. सोनभद्र, अलीगढ़, आजमगढ़, चित्रकूट, श्रावस्ती, मुरादाबाद, कानपुर, अयोध्या, नोएडा और सहारनपुर में एयरपोर्ट निर्माणाधीन हैं.

नया हवाई अड्डा लखीमपुर खीरी के पलिया कस्बे में बनाया जाएगा जो नेपाल की सीमा से लगा हुआ है. सरकार को एयरपोर्ट की फिजिबिलिटी रिपोर्ट मिल गई है. वहां एयरपोर्ट की जरूरत है या नहीं, इस पर सरकार ने सर्वे कराया है. उन्हें रिपोर्ट भी मिल गई है.

यात्रियों को होगी सुविधा
इस बीच लखनऊ के अमौसी एयरपोर्ट में नया टर्मिनल और रनवे बनेगा. साल 2025 के कुंभ मेले को देखते हुए प्रयागराज में एक टर्मिनल और रनवे भी बनाया जाएगा. आगरा में भी नया टर्मिनल बनेगा.इस साल सोनभद्र, अलीगढ़, आजमगढ़, चित्रकूट, श्रावस्ती और मुरादाबाद में एयरपोर्ट बनेंगे. ये आज से चालू हो जाएंगे. उन्हें अगले चार-पांच महीनों में अपना लाइसेंस मिल जाएगा.एक मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक लखनऊ में अभी फिलहाल चौधरी चरण सिंह अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट है. खबर है कि कुछ समय के लिए यहां पर रात की उड़ान प्रभावित रहेगी. अधिकारियों ने जानकारी दी कि 23 फरवरी से 11 जुलाई तक लखनऊ में रात की उड़ाने निलंबित रहेंगी.रात के 9:30 बजे से सुबह 6 बजे तक के बीच कोई फ्लाइट नहीं उड़ेगी क्योंकि रनवे पर काम चल रहा है.