scorecardresearch

Yogi Adityanath Interview: सीएम योगी ने सनातन धर्म को बताया राष्ट्रीय धर्म, ग्लोबल इन्वेस्टर समिट से लेकर रामचरितमानस जैसे मुद्दों पर की बात

CM Yogi Adityanath Interview: आजतक से खास बातचीत में योगी ने कई सवालों के जवाब दिए हैं. सीएम योगी ने सनातन धर्म को लेकर कहा कि यह भारत का राष्ट्रीय धर्म है. इसके अलावा, सीएम ने यूपी इन्वेस्टर समिट, रामचरितमानस से लेकर कई सारे मुद्दों को लेकर बात की.

यूपी सीएम योगी आदित्यनाथ यूपी सीएम योगी आदित्यनाथ
हाइलाइट्स
  • सनातन धर्म भारत का राष्ट्रीय धर्म है

  • लोग मेरे बारे में क्या सोचते हैं मुझे फर्क नहीं पड़ता 

यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ ने सनातन धर्म को राष्ट्रीय धर्म बताया है. आजतक से खास बातचीत में सीएम योगी ने कई सवालों के जवाब दिए. उन्होंने सनातन धर्म से लेकर यूपी इन्वेस्टर समिट, रामचरितमानस और अपनी लोकप्रियता को लेकर बातचीत की. सीएम योगी ने इस दौरान कांग्रेस पर भी निशाना साधा. उन्होंने कहा कि कांग्रेस किसी भी राष्ट्रीय मुद्दे पर सरकार के साथ नहीं खड़ी होती है. अगर कांग्रेस अपने बारे में सोचते नहीं है तो हम उनके बारे में क्यों सोचें. अगले लोकसभा चुनाव पर सीएम ने कहा कि, “अगले चुनाव में हम 2019 से अच्छी बहुमत के साथ और सीटों के साथ हम जीतेंगे.” 

लोग मेरे बारे में क्या सोचते हैं मुझे फर्क नहीं पड़ता 

सीएम योगी ने कहा, “हम लोगों ने जीवन को एकाकीपन के साथ नहीं बल्कि समग्रता के साथ जीने पर विश्वास किया है. मेरे बारे में लोग क्या बोलते थे या सोचते थे मैंने कभी कोई प्रतिक्रिया नहीं दी. 2017 में मुझे मोदी जी ने राज्य की जिम्मेदारी दी. हमारी पार्टी ने हमेशा समग्र विकास की बात की है. इसमें निवेश से लेकर लोक कल्याण कार्यक्रम तक सभी कुछ आता है. डबल इंजन सरकार से लोग यही उम्मीद करते हैं.”

यूपी में हो रहे परिवर्तनों का श्रेय पीएम मोदी को दिया 

सीएम योगी ने उत्तर प्रदेश में आ रहे परिवर्तनों के बारे में भी बात की. उन्होंने इसका श्रेय पीएम मोदी को देते हुआ कहा, “उत्तर प्रदेश में जो कुछ भी परिवर्तन लाए हैं हम उसका श्रेय प्रधानमंत्री जी को जाता है. यहां की 25 करोड़ जनता की आकांक्षाओं को पूरा करने में हम सफल हो पाए हैं. जातिवाद-परिवारवाद की राजनीति यहां ये बदलाव नहीं ला सकती थी. हमें जनता को देखकर बदलाव लाना था. इसमें किसान, महिलाएं, आम लोग सभी का साथ और उनके विकास का ध्यान रखना था. उसी को लेकर हमने काम किया.” 

वहीं आगे सीएम योगी ने कहा कि संत का कोई व्यक्तिगत जीवन नहीं होता है. हमारे जो आचार हैं वही विचार हैं. जब इन दोनों में समन्वय हो तभी इन दोनों में तालमेल बढ़ेगा. मैं मठ में जैसा रहता हूं वैसे ही सार्वजानिक जगहों पर रहता हूं.

यूपी ग्लोबल इन्वेस्टर समिट पर भी की बात 

सीएम योगी आदित्यनाथ ने यूपी ग्लोबल इन्वेस्टर समिट पर भी बात की. इसे लेकर उन्होंने कहा, “यूपी की जीडीपी 23 लाख करोड़ से ऊपर की है. पिछले 6 साल में ये दोगुना हुई है. लोग हमारे यहां इसलिए इन्वेस्ट करें क्योंकि हमारे यहां सुरक्षा है, कनेक्टिविटी है, बेहतरीन इंफ्रास्ट्रक्चर है, साथ ही अच्छे एक्सप्रे हाईवे से लेकर एयर कनेक्टिविटी भी हमारे बेहतरीन है. ऐसे में यूपी ने जो रिफॉर्म किए हैं उन्हें देखकर निवेशक को आना चाहिए. निवेश जमीनी धरातल पर करने के बाद कई सारी सुविधाएं हैं हमारे पास. यूपी के पास सबसे अच्छा एमएसएमई का बेस है. ये किसी भी औद्योगिक निवेश की पहली जरूरत होती है. ऐसे में यूपी क्यों पीछे रहे.”

सनातन धर्म भारत का राष्ट्रीय धर्म है

सीएम योगी ने सनातन धर्म पर भी काफी बात की. उन्होंने कहा कि सनातन धर्म भारत का राष्ट्रीय धर्म है. इसे लेकर उन्होंने कहा, “जब एयरोप्लेन नहीं आया होगा और पुष्पक विमान की बात होगी तो लोगों ने उसे कल्पना समझा होगा. भारतीय दर्शन जिन बातों को कहता रहा है, जिन लोगों ने इसे नहीं देखा है उनके लिए ये सब कल्पना है. हर देश की अपनी एक आत्मा होती है, जो उसको संजीवनी देती है और जो उसकी पहचान होती है.. ऐसे ही सनातन धर्म भारत की आत्मा है और उसकी पहचान है. यह भारत का राष्ट्रीय धर्म है. धर्म एक जीवन पद्धति है. मानवता के कल्याण का मार्ग सनातन धर्म ही प्रशस्त करेगा. विराट सोच के लोगों के लिए दुनिया ही कुटुंब है.”

चुनाव में जीतेंगे 300 से 315 तक सीटें

सरकार की उपलब्धियों के बारे में बताते हुए सीएम बोले कि पहली बार हुआ है कि कोरोना की आहट के साथ ही करोड़ों लोगों को अनाज दिया गया. सभी के लिए काम हो रहा है. शौचालय से लेकर, रसोई गैस, बिजली, आर्थिक स्वावलंबन तक में सरकार ने काम किया है. मुझे यकीन है कि भारतवासी इसको लेकर कृतज्ञता जाहिर करेंगे. साथ ही सीएम योगी ने आखिर में चुनाव को लेकर कहा, "अगले लोकसभा चुनाव में हम 2019 से अच्छी बहुमत के साथ और सीटों के साथ जीतेंगे. मेरा अंदाजा है कि बीजेपी अगले चुनाव में 300 से 315 तक सीटें जीतेगी."