scorecardresearch

Free Bus Service: 60 से ज्यादा उम्र की महिलाओं के लिए गुड न्यूज, यूपी में जल्द शुरू होगी मुफ्त बस सर्विस

उत्तर प्रदेश सरकार साल 2024 के इलेक्शन से पहले एक और दांव खेलने जा रही है. दरअसल, जल्द ही, यूपी में 60 साल से ज्यादा उम्र की महिलाओं के लिए मुफ्त बस सर्विस की शुरुआत की जाएगी.

Uttar Pradesh Bus Services Uttar Pradesh Bus Services

उत्तर प्रदेश में राज्य सरकार 60 साल से ज्यादा उम्र की महिलाओं के लिए फ्री बस सेवा सुविधा देने जा रही है. इसके लिए बजट में नई बस खरीदने के लिए 100 करोड़ रुपए की अतिरिक्त बजट की व्यस्था की गई है. इस योजना को अब अमलीजामा पहनाया जा रहा है. प्रदेश सरकार ने अपने संकल्प पत्र में भी यह वादा किया था कि जिन महिलाओ की उम्र 60 वर्ष से अधिक है उनके लिए फ्री बस सेवा दी जाएगी. 

इसके लिए परिवहन विभाग ने तैयारी कर ली है और समाज कल्याण विभाग से बात भी कर ली गई है. माना जा रहा है 2024 इलेक्शन के पहले यह सेवा बुजुर्ग यात्रियों के लिए शुरू कर दी जाएगी. 

85000 महिलाओं को मिलेगा फायदा 
परिवहन मंत्री दयाशंकर सिंह के मुताबिक, इसमें प्रतिदिन करीब 85 हजार महिलाएं लाभांवित होने की संभावना है. मुफ्त यात्रा की सुविधा मिलने पर यह संख्या बढ़ भी सकती है. इसके लिए हमें अनुमान है कि इस योजना में 250 से 300 करोड़ रुपये सालाना खर्च लगेगा. महिलाओं की मुफ्त यात्रा की प्रतिपूर्ति महिला कल्याण विभाग से कराने के प्रयास किए जा रहे हैं. जल्द ही, इस योजना में आने वाले खर्च का बजट प्रावधान महिला कल्याण विभाग से कराने की तैयारी है.