scorecardresearch

साइकिल से भारत भ्रमण पर निकला है यह युवा, लोगों को दे रहे पर्यावरण संरक्षण का सन्देश

पर्यावरण संरक्षण के प्रति लोगों में काफी जागरूकता बढ़ रही है. बहुत से लोग अपने-अपने अंदाज में इस दिशा में काम कर रहे हैं. आज हम बात कर रहे हैं एक ऐसे युवा की जो साइकिल के माध्यम से देशवासियों को पर्यावरण संरक्षण का सन्देश देने के लिए निकले हैं. उत्तर प्रदेश में गाजीपुर में हरपुर गांव के प्रदीप कुमार साइकिल से पुरे भारत भ्रमण के लिए निकले हुए हैं. उनका उद्देश्य लोगों को एक सकारात्मक सन्देश देना है ताकि ज्यादा से ज्यादा लोग पर्यावरण के बारे में सोचे. 

Pradeep Kumar traveling India on Cycle Pradeep Kumar traveling India on Cycle
हाइलाइट्स
  • साइकिल पर कर रहे हैं देश की यात्रा

  • लोगों को पर्यावरण के प्रत‍ि जागरूक करना है उद्देश्य

पर्यावरण संरक्षण के प्रति लोगों में काफी जागरूकता बढ़ रही है. बहुत से लोग अपने-अपने अंदाज में इस दिशा में काम कर रहे हैं. आज हम बात कर रहे हैं एक ऐसे युवा की जो साइकिल के माध्यम से देशवासियों को पर्यावरण संरक्षण का सन्देश देने के लिए निकले हैं. 

उत्तर प्रदेश में गाजीपुर में हरपुर गांव के प्रदीप कुमार साइकिल से पुरे भारत भ्रमण के लिए निकले हुए हैं. उनका उद्देश्य लोगों को एक सकारात्मक सन्देश देना है ताकि ज्यादा से ज्यादा लोग पर्यावरण के बारे में सोचे. 

देवघर पहुंच दिया सन्देश: 

प्रदीप कुमार भारत के साथ नेपाल का भ्रमण भी करके आए हैं. नेपाल भ्रमण के बाद बिहार के रास्ते देवघर पहुंचे.  देवघर में उन्होंने बताया कि बढ़ते प्रदूषण को देखकर भी बहुत से लोग ऐसे हैं जो पर्यावरण को लेकर नहीं सोच रहे हैं. 

दिन-प्रतिदिन हमारा पर्यावरण प्रदूषित होता जा रहा है और इसका नुकसान हमारे समाज को हो रहा है. लोगो को तरह तरह की बीमारियों हो रही है. उन्होंने कहा कि वह दो महीने से अपने घर से निकले हुए हैं. और लोगों को बता रहे हैं कि पर्यावरण को कैसे स्वच्छ रख सकते हैं? 

छोटी दूरी के लिए करें साइकिल का उपयोग: 

प्रदीप अपनी यात्रा के दौरान लोगो को बता रहे हैं कि ज्यादा से ज्यादा साइकिल का उपयोग करें. साइकिल चलाए और छोटी दूरी तय करने के लिए पहली पसंद साइकिल को बनाए. कार और मोटरसाइकिल की सवारी कम से कम करनी चाहिए. जिससे हमारा पर्यावरण स्वच्छ रहे क्योंकि इससे प्रदूषण नियंत्रण में रहेगा.

 

साथ ही उनका कहना है कि साइकिल चलाने से हमारा शरीर भी ठीक रहता है. क्योंकि इससे अच्छी एक्सरसाइज हो जाती है. प्रदीप ने आगे बताया कि प्रत्येक दिन 80 से 100 किलोमीटर साइकिल चलाकर वह अपना सफर तय कर रहे हैं.  

लोगों से मिल रही है मदद: 

देवघर दुमका होते हुए अब वह बंगाल के जायेंगे. अपनी इस यात्रा में प्रदीप को बहुत से लोगों का साथ और स्नेह मिला है. बहुत से लोग उनकी मदद के लिए आगे आते हैं. कोई अपने घर में ठहरने की जगह देता है तो कोई खाना खिलाता है. कई लोगों ने उनकी आर्थिक मदद भी की है. 
 
(देवघर से शैलेन्द्र मिश्रा की रिपोर्ट)


ये भी पढ़ें