scorecardresearch

Vande Bharat Train: पटना से रांची जाने वालों के लिए खुशखबरी, इस दिन से चलेगी वंदे भारत ट्रेन, यहां जानें टाइमिंग और शेड्यूल 

Bihar की राजधानी पटना और Jharkhand की राजधानी रांची के बीच 25 अप्रैल 2023 से vande bharat train चलेगी. यह ट्रेन सप्ताह में छह दिन चलेगी. इसके चलने से यात्रियों को काफी राहत मिलेगी. रांची से पटना तक का सफर महज 6 घंटे में पूरा हो जाएगा.

वंदे भारत ट्रेन (फाइल फोटो) वंदे भारत ट्रेन (फाइल फोटो)
हाइलाइट्स
  • 25 अप्रैल 2023 से वंदे भारत ट्रेन चलेगी

  • पटना से रांची का सफर 6 घंटे में हो जाएगा पूरा 

पटना से रांची जाने वालों के लिए रेलवे ने खुशखबरी दी है.  25 अप्रैल 2023 से इस रूट पर वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन का परिचालन किया जाएगा. इससे यात्री कम समय में पटना से रांची पहुंच जाएंगे. इस ट्रेन को चलाने को लेकर सभी जरूरी तैयारियां पूरी कर ली गई हैं. इस ट्रेन के चलने से पटना से रांची का सफर महज छह घंटे में पूरा हो जाएगा. अभी पटना से रांची के लिए चार ट्रेनें चल रही हैं. वंदे भारत ट्रेन को चलाने के साथ ट्रेन को मैनेज करने के लिए लोको पायलट और क्रू मेंबर को प्रशिक्षण दिया जा रहा है. 

नए रूट का किया गया है निर्माण
पटना से रांची के बीच वंदे भारत ट्रेन को लेकर केंद्र सरकार की ओर से पेश बजट 2023-24 में ऐलान किया गया था. अब इस ट्रेन का शेड्यूल जारी किया गया है. रांची रेल मंडल के सीनियर डीसीएम निशांत कुमार ने बताया कि यह ट्रेन 25 अप्रैल से रांची से पटना के बीच दौड़ेगी. कुछ कागजी काम है जिसे फौरन निपटा लिया जाएगा. इस ट्रेन के लिए नए रूट का भी निर्माण किया गया है, जिसका काम पूरा हो चुका है. यह झारखंड को मिलने वाली पहली वंदे भारत ट्रेन होगी.

सप्ताह में छह दिन मिलेगी सुविधा
जानकारी के मुताबिक रांची से पटना के बीच वंदे भारत ट्रेन सप्ताह में 6 दिन चलाई जाएगी. ट्रेन रांची, टाटी सिल्वे, बीआईटी मेसरा, बरकाकाना, हजारीबाग होते हुए पटना जाएगी. वंदे भारत ट्रेन सुबह 7:30 बजे रांची से चलेगी और दोपहर दो बजे पटना पहुंचेगी. इसके बाद पटना से दोपहर 3:30 बजे चलकर रात 10:30 बजे रांची पहुंचेगी. इस ट्रेन का मेंटनेंस हटिया यार्ड में होगा. इस ट्रेन का प्राइमरी मेंटनेंस रांची में और सेकेंडरी मेंटनेंस पटना में होगा. हालांकि अभी टाइमिंग को लेकर रेलवे की ओर से कंफर्मेशन आनी बाकी है. यही वजह है कि अभी टिकट बुकिंग शुरू नहीं हो पाई है. बताया जा रहा है कि इस ट्रेन को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी खुद हरी झंडी दिखाकर रवाना कर सकते हैं. इस साल देश में 75 वंदे भारत ट्रेन चलाने की सरकार की योजना है.