scorecardresearch

देश भर के कलाकारों ने दिखाए वंदे भारतम् नृत्य उत्सव में रंग, विजेता बनेंगे गणतंत्र दिवस परेड का हिस्सा

जोनल लेवल की प्रतियोगिता 9 से लेकर 12 दिसंबर तक कोलकाता, मुंबई, बेंगलुरु और दिल्ली में हुई थी. जिसमें 2400 से ज्यादा प्रतिभागियों ने हिस्सा लिया था. आज दिल्ली में नृत्य उत्सव के ग्रैंड फिनाले का आयोजन हो रहा है.

 वंदे भारतम् नृत्य उत्सव वंदे भारतम् नृत्य उत्सव

रक्षा मंत्रालय और संस्कृति मंत्रालय ने मिलकर वंदे भारतम् नृत्य उत्सव का आयोजन दिल्ली के जवाहरलाल नेहरू स्टेडियम में किया. इस प्रतियोगिता में पूरे भारत से प्रतिभागियों ने अपनी प्रतिभा का प्रदर्शन किया. वंदे भारतम् नृत्य उत्सव आजादी का अमृत महोत्सव का हिस्सा है, जिसका उद्देश्य पूरे भारत से नृत्य प्रतिभा के धनी लोगों को गणतंत्र दिवस परेड में परफॉर्म करने का अवसर देना है.

तकरीबन 2400 से ज्यादा प्रतिभागियों ने इस उत्सव में हिस्सा लिया. जिनमें से 480 नृत्यकारों को चुना जाएगा जोकि गणतंत्र दिवस की परेड में राजपथ पर अपने नृत्य को प्रस्तुत करेंगे. इस उत्सव में विभिन्न प्रकार के डांस फॉर्म्स प्रस्तुत किए गए. पूरे देश के अलग-अलग राज्यों के रंग इस कार्यक्रम में देखने को मिल रहे हैं. समाज के विभिन्न हिस्सों से डांसर्स ने इस प्रतियोगिता में हिस्सा लिया, जो इस उत्सव को बेहद खास बनाता है.आज दिल्ली में नृत्य उत्सव के ग्रैंड फिनाले का आयोजन हो रहा है, जिसमें केंद्रीय मंत्री मीनाक्षी लेखी और केंद्रीय राज्य मंत्री अजय भट्ट भी शामिल हो रहे हैं.

 वंदे भारतम् नृत्य उत्सव
वंदे भारतम् नृत्य उत्सव

गणतंत्र दिवस परेड में हिस्सा लेंगे डांसर्स 

ग्रैंड फिनाले में जो 480 डांसर चुने जाएंगे वह यहां तक एक लंबा सफर तय कर कर पहुंचे हैं. इस कार्यक्रम में चयन हुए नृत्यकार जोनल लेवल प्रतियोगिता में जीत दर्ज करके आए हैं. जोनल लेवल की प्रतियोगिता 9 से लेकर 12 दिसंबर तक कोलकाता, मुंबई, बेंगलुरु और दिल्ली में हुई थी. जिसमें 2400 से ज्यादा प्रतिभागियों ने हिस्सा लिया था. इन सभी प्रतिभागियों में से 200 से ज्यादा टीमों का चयन हुआ था. 73 समूह में कुल 949 डांसर्स हैं जो आज हो रहे ग्रैंड फिनाले का हिस्सा बने हैं. सभी डांसर गणतंत्र दिवस की परेड का हिस्सा बनने के लिए बेहद उत्साहित हैं.