scorecardresearch

Aadhaar Card से लिंक होगा Voter ID card, ऐसा करने वाला पहला राज्य बनेगा महाराष्ट्र

वोटर आईडी कार्ड को अब आधार कार्ड से लिंक किया जाएगा. वोटर आईडी कार्ड को आधार कार्ड से लिंक कराने का अभियान सबसे पहले महाराष्ट्र में शुरू किया जाएगा. ये अभियान 1 अगस्त से शुरू होगा. वोटर आईडी कार्ड को आधार कार्ड से लिंक कराना स्वैच्छिक रखा गया है. इसके बारे में महाराष्ट्र के चीफ इलेक्शन ऑफिसर श्रीकांत देशपांडे ने जानकारी दी.

Voter Id Aadhaar card link Voter Id Aadhaar card link
हाइलाइट्स
  • दोनों को लिंक कराने की परियोजना को रखा गया है स्वैच्छिक

  • दोनों के लिंक होने के बाद वोटरों की पहचान हो जाएगी आसान

वोटर आईडी कार्ड को अब आधार कार्ड से लिंक किया जाएगा. वोटर आईडी कार्ड को आधार से लिंक करने के लिए चुनाव आयोग 1 अगस्त से महाराष्ट्र में ये अभियान शुरू करने जा रही है. इसके बारे में महाराष्ट्र के चीफ इलेक्शन ऑफिसर श्रीकांत देशपांडे ने जानकारी दी. उन्होंने बताया कि मतदाताओं की पहचान स्थापित करने और मतदाता सूची में प्रविष्टियों के प्रमाणीकरण और एक से अधिक निर्वाचन क्षेत्रों में या एक ही निर्वाचन क्षेत्र में एक से अधिक बार एक ही व्यक्ति के नाम के पंजीकरण की पहचान करने के लिए अब मतदाता पहचान पत्र को आधार कार्ड से जोड़ा जाएगा.

आधार कार्ड से लिंक नहीं कराने पर होगा ये
आधार कार्ड से वोटर आईडी कार्ड लिंक होने के बाद वोटरों की पहचान आसान हो जाएगी. इसके साथ ही मतदाताओं की पहचान करने में किसी तरह की परेशानी का सामना नहीं करना पड़ेगा. इसके साथ ही वोटर लिस्ट में मतदाताओं का प्रमाणीकरण करना भी आसान हो जाएगा. हालांकि आधार कार्ड से वोटर आईडी कार्ड को लिंक कराने की इस परियोजना को स्वैच्छिक रखा गया है. अगर मतदाता की इच्छा वोटर आईडी कार्ड को आधार से लिंक कराने की न हो तो वह दोनों को एक दूसरे लिंक नहीं करवा सकता है. इसके साथ ही अगर मतदाता वोटर आईडी कार्ड को आधार से लिंक नहीं कराया है तो उसका नाम मौजूदा चुनावी सूची से नहीं हटाया जाएगा. 

महाराष्ट्र में 1 अगस्त से शुरू होगा अभियान
वोटर आईडी कार्ड को आधार कार्ड से लिंक करने का अभियान 1 अगस्त से महाराष्ट्र में किया जाएगा. महाराष्ट्र में यह अभियान के शुरू होने पर ऐसा करने वाला पहला राज्य बन जाएगा. हम यहां बता रहे हैं कि आप किस तरह से घर बैठे ही वोटर आईडी कार्ड को आधार कार्ड से लिंक कर सकते हैं. 

घर बैठे ऐसे लिंक करें आधार से वोटर आईडी कार्ड
1. वोटर आईडी कार्ड को आधार कार्ड से लिंक करने के लिए आपको पहले वोटर आईडी कार्ड के NSVP पोर्टल (www.nvsp.in) पर जाना होगा. इसके बाद वहां पर आपको होम पेज पर इलेक्टोरल रोल ( Electoral Roll) पर क्लिक करना होगा. 

2. इसके बाद आपको अपने वोटर कार्ड की डिटेल्स या फिर ईपीक नंबर (EPIC NO.) और अपना राज्य बताना होगा.

3. इसके बाद आपको वेबसाइट पर दाएं तरफ फीड आधार नंबर (Feed Aadhaar No) दिखाई देगा. इसपर जाकर क्लिक करें. 

4. क्लिक करते ही आपके सामने एक नया विंडो खुल जाएगा. जिसमें आपसे आधार कार्ड की डिटेल्स पूछी जाएगी. इसके साथ ही आपसे EPIC नंबर डालने के लिए कहा जाएगा. 

5. आधार कार्ड की डिटेल्स डालने के बाद आपके पंजीकृत मोबाइल नंबर या ईमेल आईडी पर ओटीपी आएगा. ओटीपी डालते ही आपके स्क्रीन पर आधार और वोटर आईडी के लिंक होने पर नोटिफिकेशन दिखाई देगा.