scorecardresearch

Weather Forecast: इन राज्यों में 6 अक्टूबर से फिर शुरू होगी भारी बारिश, जानें क्या होगा दिल्ली-एनसीआर का हाल

दिल्ली-एनसीआर में 6 अक्टूबर को भारी बारिश की संभावना है. उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड और हिमाचल प्रदेश में भारी बारिश की संभावना है. वहीं मौसम विभाग की मानें तो देश के पूर्वोत्तर और पूर्वी राज्यों में अगले 3-4 दिनों में भारी बारिश हो सकती है.

मॉनसून मॉनसून
हाइलाइट्स
  • दिल्ली-एनसीआर में हो सकती है बारिश

  • बारिश का मौसम 6 अक्टूबर से फिर शुरू हो जाएगा

दिल्ली-एनसीआर में पिछले कुछ दिनों से मौसम सुहावना बना हुआ है. मौसम में थोड़ी गर्मी तो होती है, लेकिन शाम होते-होते लोगों को हल्की ठंडक का अहसास भी होने लगता है. इसका कारण यह है कि इस साल मानसून ने अभी तक विदाई नहीं दी है. अब भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने एक बार फिर 6 अक्टूबर से भारी बारिश की चेतावनी जारी की है. आइए जानते हैं कि दिल्ली-एनसीआर और देश के बाकी हिस्सों में मौसम कैसा रहने वाला है.

बारिश का मौसम 6 अक्टूबर से फिर शुरू हो जाएगा
मौसम विभाग के अनुसार 6 अक्टूबर से उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड और हिमाचल प्रदेश में भारी बारिश की संभावना है. देश के पूर्वोत्तर और पूर्वी राज्यों में अगले 3-4 दिनों में भारी बारिश हो सकती है. बारिश के साथ तेज हवाएं भी चलेंगी, जिससे रात के साथ दिन का तापमान भी कम होगा और लोगों को ठंड का अहसास होगा. यह बारिश सर्दियों के आगमन में तेजी लाएगी.

दिल्ली-एनसीआर में हो सकती है बारिश
विभाग ने कहा है कि दिल्ली-एनसीआर में मौसम सुहावना बना रहेगा. इस क्षेत्र में दशहरे के अगले दिन यानी गुरुवार 6 अक्टूबर से हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है. बारिश का यह सिलसिला करीब 3-4 दिनों तक जारी रहेगा. इसके बाद धीरे-धीरे मानसून खत्म हो जाएगा. हालांकि सर्दी आने का ये एक बड़ा कारण होगा.

समुद्री चक्रवात ने रोकी मानसून विदाई
आपको बता दें कि देश भर में आमतौर पर हर साल 25 सितंबर तक मानसून कम हो जाता है, लेकिन इस बार बंगाल की खाड़ी में चक्रवात बनने के कारण मानसून के पीछे हटने के लिए उचित परिस्थितियां नहीं मिल पा रही हैं. इसके चलते देश के अलग-अलग हिस्सों में रुक-रुक कर मानसून की बारिश हो रही है. हालांकि माना जा रहा है कि इस साल 11-12 अक्टूबर के बाद मानसून विदा हो जाएगा.