scorecardresearch

Weather Update: एक बार फिर लौटेगी शीतलहर.... क्या सच में माइनस में जाएगा दिल्ली का तापमान

Coldwave Prediction: आईएमडी और अन्य मौसम एजेंसियों ने दिल्ली समेत उत्तर भारत के कई राज्यों में शीतलहर और घने कोहरे के लौटने की संभावना जताई है.

Coldwave to return in Delhi NCR Coldwave to return in Delhi NCR
हाइलाइट्स
  • दिल्ली में 14 जनवरी के बाद ठंड बढ़ जाएगी

  • एक बार फिर मैदानी इलाके में चलेंगी सर्द हवाएं

कई दिनों से टीवी-अखबारों में खबरें हैं कि दिल्ली में आने वाले दिनों में तापमान माइनस में जाने वाला है. इस वजह से बहुत से लोग परेशान हैं कि कैसे इतनी ठंड बर्दाशत की जाएगी. हालांकि, एक मौसम एजेंसी, स्काईमेट वेदर का कहना है कि दिल्ली का तापमान शून्य से नीचे नहीं जाएगा. 

एजेंसी ने आश्वासन दिया कि आने वाले दिनों में दिल्ली समेत उत्तर भारत के कई राज्यों में पारा नीचे गिरने वाला है. राजस्थान के कुछ इलाकों जैसे चुरू में तापमान माइनस में जाएगा लेकिन दिल्ली और एनसीआर में यह 3-4 डिग्री के आसपास रहना चाहिए. 

लौटेगी शीतलहर 
तापमान भले ही शुन्य से नीचे न जाए लेकिन इस सप्ताह में कई दिनों तक शीतलहर रहने की संभावना है. 16 से 18 जनवरी तक ठंडी हवाओं से राजधानी में ठिठुरन बढ़ेगी. स्काईमेट वेदर सर्विसेज के मुताबिक, राजस्थान और गुजरात के ऊपर पहाड़ों से बर्फीली ठंडी हवाएं चलनी शुरू हो गई हैं और 14-15 जनवरी से ये पंजाब, हरियाणा, दिल्ली, पश्चिमी यूपी और पश्चिमी मध्य तक फैल जाएंगी. 

हालांकि, अनुमान है कि शीत लहर का यह दौर इस मौसम का आखिरी दौर होगा और इस क्षेत्र में 23-24 जनवरी को फिर से तापमान बढ़ने की उम्मीद है. वहीं, आईएमडी ने अगले पांच दिनों में पंजाब, हरियाणा, दिल्ली और यूपी के कुछ हिस्सों में घने से बहुत घने कोहरे की भी भविष्यवाणी की है. 

यहां जानें अपने शहरे के मौसम का हाल 

सुबह-शाम छाएगा घना कोहरा
IMD का अनुमान है कि अगले पांच दिनों के दौरान रात और सुबह के समय अलग-अलग इलाकों में घना कोहरा छाने की संभावना है. अगले चार दिनों के दौरान जम्मू और कश्मीर, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड और अगले दो दिनों के दौरान गंगीय पश्चिम बंगाल, ओडिशा, उत्तर मध्य प्रदेश, असम और मेघालय और त्रिपुरा में घना कोहरा रहेगा.