scorecardresearch

Weather Update: दिल्ली-NCR में सुहावना हुआ मौसम, उत्तर प्रदेश, छत्तीसगढ़, समेत इन राज्यों में भारी बारिश का अलर्ट

बीते गुरुवार, शाम के समय बारिश की बुंदों से दिल्ली और NCR के कई इलाकों में लोगों को गर्मी से राहत मिली. शुक्रवार सुबह भी हल्की बूंदा-बांदी ने मौसम को सुहावना कर दिया.

Delhi Rain Delhi Rain
हाइलाइट्स
  • उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़ और महाराष्ट्र में अगले 24 घंटे में भारी बारिश का अनुमान

  • उत्तराखंड और छत्तीसगढ़ के कई जिलों में जारी येलो अलर्ट

दिल्ली-एनसीआर में कई दिनों की आंख-मिचौली के बाद, बीते गुरुवार को बारिश की बुंदों ने मौसम सुहाना कर दिया. मौसम विभाग (IMD) का अनुमान है कि अगले कुछ दिनों तक दिल्ली और NCR में बारिश रहेगी. दिल्ली NCR में पिछले कई दिनों से बारिश का मौसम बन रहा था लेकिन बारिश नहीं आने से सिर्फ ह्यूमिडिटी बढ़ी हुई थी. जिस कारण लोगों का हाल बेहाल था. 

ऐसे में, जब दिल्ली NCR और कई उत्तरी राज्यों में लोगों को बारिश का इंतजार था, वहीं देश के कई राज्य भारी बारिश के कारण बाढ़ की चपेट में हैं. हालांकि, अब मौसम विभाग ने उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़ और महाराष्ट्र में बारिश का अनुमान जताया है. IMD के मुताबिक, अगले 24 घंटों में इन राज्यों में भारी बारिश हो सकती है. 

सामान्य से अधिक है इस बार मानसून 
बताया जा रहा है कि मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, गुजरात, राजस्थान के कई हिस्सों में भारी बारिश हुई है. मौसम विभाग के मुताबिक, अगस्त के पहले सप्ताह से उत्तर भारत, खासकर गंगा से सटे मैदानी इलाकों में लगातार भारी बारिश का अनुमान लगाया गया है. देश में इस साल मानसून सामान्य से अधिक रिकॉर्ड किया गया है. 

इन जगहों पर जारी है येलो अलर्ट 
IMD ने उत्तराखंड और छत्तीसगढ़ के कई जिलों में येलो अलर्ट जारी किया है. मौसम विभाग ने अगले 2 दिनों के लिए उत्तरकाशी, बागेश्वर, नैनीताल देहरादून, चमोली, रुद्रप्रयाग, और पिथौरागढ़ में भारी बारिश की संभावना जताई है. जिस कारण इन इलाकों में भूस्खलन का खतरा है. हिमाचल प्रदेश के शिमला, बिलासपुर, सिरमौर, सोलन, ऊना, हमीरपुर, कांगड़ा, मंडी, कुल्लू, चंबा और आसपास के इलाकों में भी भारी बारिश का अलर्ट है. 

मौसम विभाग की रिपोर्ट के अनुसार, छत्तीसगढ़ के 5 जिलों में रेड अलर्ट और 12 जिलों में येलो अलर्ट है. मध्य-प्रदेश में भी भारी बारिश रहेगी. बताया जा रहा है कि पश्चिम बंगाल, सिक्किम, अरुणाचल प्रदेश, असम, मेघालय, नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम और त्रिपुरा सहित हिमालयी क्षेत्र में 7 अगस्त तक हल्की से मध्यम और भारी बारिश का पूर्वानुमान है.