scorecardresearch

Weather Update: दिल्ली में 45 डिग्री के पार जाएगा तापमान...मौसम विभाग ने जारी की चेतावनी

18 मई से पूर्वी और मध्य भारत में भंयकर गर्मी पड़ने वाली है. मौसम विभाग ने हरियाणा, पंजाब, राजस्थान और दिल्ली के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया है. बच्चों, बुजुर्गों और पुरानी बीमारी से पीड़ित लोगों को खास सावधानी बरतने की जरूरत है.

Heatwave Heatwave
हाइलाइट्स
  • दिल्ली में शनिवार तक पारा 45 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच सकता है.

  • 31 मई को केरल पहुंचेगा मानसून

भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने अगले 5 दिनों के दौरान उत्तर पश्चिम भारत (North west india) में लू (Heatwave) चलने की आशंका जताई है. इसका सबसे ज्यादा असर पंजाब, हरियाणा, राजस्थान और दिल्ली पर पड़ सकता है.

18 मई से पूर्वी और मध्य भारत में भंयकर गर्मी पड़ने वाली है. मौसम विभाग ने हरियाणा, पंजाब, राजस्थान और दिल्ली के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया है. बच्चों, बुजुर्गों और पुरानी बीमारी से पीड़ित लोगों को खास सावधानी बरतने की जरूरत है. इनके अलावा लंबे समय तक सूरज के संपर्क में रहने वाले और भारी काम करने वाले लोगों को भी खास ख्याल रखने की जरूरत है.

दिल्ली में और सताएगी गर्मी
आईएमडी ने कहा, पश्चिमी राजस्थान के कुछ हिस्सों में 17-20 मई के दौरान और पंजाब, हरियाणा और दिल्ली में 18-20 मई के दौरान गंभीर लू चलने की संभावना है. राजधानी दिल्ली में शनिवार तक पारा 45 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच सकता है. शनिवार को न्यूनतम तापमान 26 डिग्री सेल्सियस रह सकता है. इसके बाद 19 मई से 22 मई तक अधिकतम तापमान 44 डिग्री तक रहने की संभावना बताई गई है. बता दें कि दिल्ली में अब तक तापमान 42 डिग्री के कुछ पार जा चुका है. पूर्वी राजस्थान, उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश, बिहार, गुजरात, झारखंड, गंगीय पश्चिम बंगाल और ओडिशा के लिए येलो अलर्ट जारी किया गया है.

सम्बंधित ख़बरें

31 मई को केरल पहुंचेगा मानसून
आम तौर पर मध्य भारत और प्रायद्वीपीय भारत के आसपास के क्षेत्रों में मई में लगभग तीन दिन लू चलती है. इससे पहले अप्रैल के महीने में पूर्व, पूर्वोत्तर और दक्षिणी प्रायद्वीपीय भारत में रिकॉर्ड तोड़ अधिकतम तापमान देखा गया, जिससे कई दिनों तक स्कूल बंद रहे. केरल में लू लगने से कम से कम दो लोगों की मौत हो गई. आईएमडी ने पहले ही अप्रैल-जून की अवधि के दौरान भारत में अत्यधिक गर्मी की चेतावनी दी थी. IMD के पूर्वानुमान के मुताबिक, इस साल मानसून सामान्य तारीख से एक दिन पहले ही केरल दस्तक दे सकता है. मानसून 28 मई से 3 जून के बीच कभी भी आ सकता है.