scorecardresearch

Weather Update: देश के इन हिस्सों में हो सकती है बारिश तो कुछ राज्यों में लू चलने की चेतावनी

भारतीय मौसम विभाग ने संभावना जताई है कि अगले कुछ दिनों में देश के अलग-अलग हिस्सों में बारिश होने की संभावना है. वहीं, कुछ राज्यों में लू चलने का अलर्ट है.

IMD predicts rain in many parts IMD predicts rain in many parts
हाइलाइट्स
  • कई राज्यों में आईएमडी ने बारिश की संभावना जताई है

  • कुछ राज्यों में गर्मी बढ़ने का अलर्ट जारी किया है

भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने गुरुवार को भारत के विभिन्न हिस्सों में अगले पांच दिनों तक बारिश की भविष्यवाणी की. 
आईएमडी ने असम और मेघालय जैसे पूर्वोत्तर राज्यों में 22 मई तक भारी वर्षा की भविष्यवाणी की है. इसके अतिरिक्त, पश्चिम बंगाल, झारखंड और बिहार के कुछ हिस्सों में तेज हवाओं और बिजली गिरने की भविष्यवाणी की गई है.

देश के दक्षिणी हिस्से में शुक्रवार को आंध्र प्रदेश, केरल और तमिलनाडु के इलाकों में बिजली गिरने के साथ गरज के साथ हल्की बारिश की संभावना है. 21 मई को तेलंगाना और दक्षिण कर्नाटक के कुछ हिस्सों में बिजली चमकने के साथ गरज के साथ हल्की बारिश हो सकती है. 

इन राज्यों में चलेगी लू
हालांकि, कई राज्यों में आईएमडी ने बारिश की संभावना जताई है लेकिन कई राज्यों में गर्मी बढ़ने का अलर्ट जारी किया है. मौसम विभाग के मुताबिक, 20 से 22 मई तक उत्तर प्रदेश, पश्चिमी राजस्थान और मध्य प्रदेश के लिए लू की चेतावनी जारी की है. अगले कुछ दिनों में इन राज्यों में लोगों को गर्मी से खुद का बचाव करना होगा. 

पहाड़ों में 22 मई तक है बारिश का अनुमान 
आईएमडी की भविष्यवाणी के मुताबिक हिमाचल प्रदेश में 22 मई तक बारिश रहेगी, जिसके दौरान मध्य पहाड़ियों में अलग-अलग स्थानों पर हल्की वर्षा हो सकती है, जबकि उच्च क्षेत्रों में 19, 20 और 22 मई को मध्यम बारिश और बर्फबारी देखी जा सकती है. एहतियाती उपाय के रूप में, मौसम कार्यालय ने यह जानकारी दी है. 

आईएमडी ने फसलों, फल देने वाले पौधों और अंकुरों को संभावित नुकसान को देखते हुए किसानों को आवश्यक व्यवस्था करने और कीटनाशकों के छिड़काव को पुनर्निर्धारित करने की सलाह दी है.