scorecardresearch

Weather Update: शीतलहर से थोड़ी राहत लेकिन 15 जनवरी से फिर बढ़ेगी ठंड...दिल्ली में आज छिटपुट बारिश के आसार

मौसम विभाग के अनुसार 15 जनवरी से कोल्ड वेव की वजह से ठंड फिर से बढ़ सकती है. बिहार और उत्तर प्रदेश के कई इलाकों में अगले तीन दिनों तक घने से बहुत घना कोहरा लोगों को परेशान कर सकता है.

एक तरफ जहां उत्तर और मध्य भारत में दिल्ली और पड़ोसी राज्य जनवरी के पहले 10 दिनों में तीव्र शीत लहर से उबर रहे थे, वहीं अब सप्ताहंत में एक और शीतलहर की दस्तक होने की संभावना है. भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (IMD) के लेटेस्ट पूर्वानुमान के अनुसार, उत्तरी और मध्य भागों में शनिवार (14 जनवरी) से शीत लहर की स्थिति का अनुभव होगा.

आईएमडी के अनुसार, दिल्ली, चंडीगढ़, हरियाणा, पंजाब और राजस्थान के कुछ हिस्सों में रविवार (15 जनवरी) और सोमवार (16 जनवरी) को शीत लहर की स्थिति रहेगी. शीत लहर उत्तर पश्चिम भारत के कई हिस्सों में तापमान में मामूली वृद्धि का अनुसरण करेगी.IMD ने कहा, “12 जनवरी की सुबह तक उत्तर पश्चिम भारत के कई हिस्सों में न्यूनतम तापमान में लगभग 2 डिग्री सेल्सियस की वृद्धि होने की संभावना है. 14 से 16 जनवरी के दौरान 3-5 डिग्री सेल्सियस की क्रमिक गिरावट आ सकती है.

अभी और गिरेगा पारा
मौसम विभाग के अनुसार पश्चिम हिमालय क्षेत्र में हल्की बारिश और आसपास के मैदानी इलाकों में छिटपुट बारिश हो सकती है. दो दिन बाद न्यूनतम तापमान कम होने लगेगा और 15 से 16 जनवरी के आसपास ठंड फिर से बढ़ जाएगी. मौसम विशेषज्ञ के अनुसार अगले कुछ दिनों में उत्तर भारत के कई बड़े इलाकों में तापमान में न्यूनतम -4 डिग्री सेल्सियस और अधिकतम 2 डिग्री सेल्सियस तक की गिरावट आ सकती है.

हो सकता है कोहरा
कोहरे की घनी चादर से एनसीआर में यातायात फिर से बाधित हो सकता है. आईएमडी ने 14 से 16 जनवरी तक दिल्ली, चंडीगढ़, हरियाणा और पंजाब में रात और सुबह के समय अलग-अलग इलाकों में घने से बहुत घने कोहरे की एक ताजा अवधि की भी भविष्यवाणी की है. अगले 24 घंटों के दौरान उत्तराखंड, पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़ और दिल्ली, पश्चिम मध्य प्रदेश में रात और सुबह के समय घने कोहरे की संभावना है. अगले 48 घंटों के दौरान उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल, असम और मेघालय और त्रिपुरा में अलग-अलग इलाकों में घना कोहरा छाए रहेगा.

इस समय हल्का पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय है जिसकी वजह से पहाड़ी क्षेत्रों में बर्फबारी और मैदानी क्षेत्रों में हल्की बूंदाबांदी होने की संभावना शुक्रवार (14 जनवरी) तक बनी रहेगी. जबकि शनिवार को आसमान साफ रहेगा और धूप खिलेगी. हालांकि पहाड़ों पर हुई बर्फबारी से बाद में ठिठुरन बढ़ सकती है.

जानिए अपने शहर का हाल यहां...