scorecardresearch

Weather Updates: बढ़ती गर्मी से राहत दिलाने के लिए अहमदाबाद में नई पहल, ट्रैफिक सिग्नल पर लगाया गया स्प्रिंकलर

अहमदाबाद की बात करें तो तापमान 41 डिग्री के पार पहुंच चुका है. लगातार तीन दिनों से अहमदाबाद में गर्मी का पारा 40 डिग्री के पार पहुंच रहा है, ऐसे में लोगों को गर्मी से राहत देने के लिए अहमदाबाद के मणिनगर में पुष्प कुंज चौराहे पर पायलट प्रोजेक्ट के तौर पर स्प्रिंकलर लगाए गए हैं.

Sprinklers system (Photo: Atul Tiwari) Sprinklers system (Photo: Atul Tiwari)
हाइलाइट्स
  • हर जगह बढ़ रही है गर्मी 

  • बारिश की चेतावनी दी है 

अहमदाबाद समेत पूरे गुजरात में गर्मी का कहर बढ़ता जा रहा है. गुजरात के कई शहरों में गर्मी का पारा 41 डिग्री के पार पहुंच चुका है. अहमदाबाद में तो लगातार तीन दिनों से गर्मी का पारा 40 डिग्री के पार दर्ज किया जा रहा है. ऐसे में बढ़ती गर्मी से लोगों को राहत देने के लिए अहमदाबाद के मणिनगर में पायलट प्रोजेक्ट के तौर पर ट्रैफिक सिग्नल पर स्प्रिंकलर लगाया गया है, जिससे सिग्नल पर खड़े रहने वालों पर पानी का छटकाट हो रहा है.

हर जगह बढ़ रही है गर्मी 

गुजरात के शहरों की बात करें तो अहमदाबाद 41.5, राजकोट में 41.7, सुरेन्द्रनगर में 41.5, भुज में 41.1 डिग्री तो गांधीनगर में 41 डिग्री तापमान दर्ज किया जा रहा है. बढ़ती गर्मी के पारे को देखते हुए मौसम विभाग ने येलो अलर्ट जारी किया है. बात करें अप्रैल महीने के शुरुआती दस दिनों की तो चक्कर आना, पेट दर्द, उलटी, सिरदर्द, सांस की समस्या के 5,000 से ज्यादा फोन कॉल्स 108 इमरजेंसी सर्विस पर आई हैं. हालांकि मौसम विभाग की तरफ से कहा गया है की वेस्टर्न डिस्टरबेंस की वजह से अगले 24 घंटे में दो से तीन डिग्री तक तापमान घटेगा. साथ ही में 13 - 14 अप्रैल को गुजरात के कुछ जिलों में बारिश का अनुमान व्यक्त किया गया है.

सम्बंधित ख़बरें

 

पायलट प्रोजेक्ट के तौर पर की गई पहल 

अहमदाबाद की बात करें तो तापमान 41 डिग्री के पार पहुंच चुका है. लगातार तीन दिनों से अहमदाबाद में गर्मी का पारा 40 डिग्री के पार पहुंच रहा है, ऐसे में लोगों को गर्मी से राहत देने के लिए अहमदाबाद के मणिनगर में पुष्प कुंज चौराहे पर पायलट प्रोजेक्ट के तौर पर स्प्रिंकलर लगाए गए हैं. जिससे ट्रैफिक सिग्नल पर खड़े रहने वालों को तपती गर्मी से आंशिक राहत मिल सके. ये स्प्रिंकलर सेट टाइमर के मुताबिक ट्रैफिक सिग्नल पर खड़े होने वाले लोगों पर पानी का छंटकाव करते रहते है.

बारिश की चेतावनी दी है 

हालांकि, आने वाले दिनों में लोगों को गर्मी से राहत मिल सकती है. मौसम विभाग ने गुजरात में बारिश की चेतावनी जारी की है. वेस्टर्न डिस्टरबेंस की वजह से तीन दिन गुजरात के विभिन्न जिलों में बेमौसम बारिश का पूर्वानुमान है. मौसम विभाग के मुताबिक, 13, 14, 15 अप्रैल को गुजरात में बारिश हो सकती है. विभाग ने 13 अप्रैल को दक्षिण गुजरात के नवसारी, वलसाड, सूरत, भरूच, कच्छ, गीर सोमनाथ में बारिश की चेतावनी दी है. वहीं 14 अप्रैल को नर्मदा, छोटाउदेपुर, दाहोद, अरवल्ली, साबरकांठा, कच्छ और गीर सोमनाथ में बारीश का अनुमान है. 15 अप्रैल को साबरकांठा, महिसागर, अरवल्ली, दाहोद में भी बारीश की संभावना व्यक्त की गई है.

अहमदाबाद स्थित मौसम विभाग के वैज्ञानिक रामाश्रय यादव ने कहा, 13, 14, 15 अप्रैल को बारिश होगी, थंडरस्टॉर्म के साथ तेज हवाएं भी चलेंगी. बारिश की वजह से तापमान दो से तीन डिग्री तक कम होगा.