scorecardresearch

मिलिए कैप्टन मोनिका खन्ना से... इंजन में आग लगे हुए प्लेन की कराई सेफ लैंडिंग, 185 यात्रियों की बचाई जान

पटना-दिल्ली स्पाइसजेट बोइंग 737 (SpiceJet Boeing 737)की पायलट, कैप्टन मोनिका खन्ना (Captain Monica Khanna)अपनी बहादुरी को लेकर सुर्खियां बटोर रही हैं. पूरा देश उन्हें शाबाशी दे रहा है.

पूरा देश कैप्टन मोनिका खन्ना को दे रहा शाबाशी पूरा देश कैप्टन मोनिका खन्ना को दे रहा शाबाशी
हाइलाइट्स
  • पूरा देश कैप्टन मोनिका खन्ना को दे रहा शाबाशी

बर्ड हिट के कारण बीते दिन यानी रविवार को स्पाइसजेट के विमान की इमरजेंसी लैंडिंग कराई गई थी. प्लेन के इंजन में आग लगने के बाद इसमें सवार यात्री डरे हुए थे लेकिन, ऐसे समय में भी पायलट ने बड़ी सूझबूझ से जहाज को गंगा नदी के रास्ते में मोड़ा. हर तरफ लोगों के चिल्लाने की आवाज थी, लगातार अलर्ट रहने के लिए कहा जा रहा था. कैप्टन मोनिका खन्ना ने बहादुरी के साथ लैंडिंग कराई और 185 यात्रियों की जान बचाई. 

दरअसल, पटना-दिल्ली स्पाइसजेट बोइंग 737 की पायलट, कैप्टन मोनिका खन्ना अपनी बहादुरी को लेकर सुर्खियां बटोर रही हैं, इन्होंने कई लोगों की जान बचाई. मोनिका खन्ना ने भनक लगते ही इंजन को बंद कर दिया और इस आपातकालीन लैंडिंग में सवार सभी लोगों के साथ पटना हवाई अड्डे पर सुरक्षित लौटीं. अधिकारियों ने बताया कि सभी यात्रियों को सुरक्षित निकाल लिया गया और किसी के हताहत होने की खबर नहीं है. 

कैप्टन मोनिका खन्ना और फर्स्ट ऑफिसर बलप्रीत सिंह भाटिया ने घटना के दौरान परिस्थिति को अच्छी तरह से संभाला. वे पूरे समय शांत रहे, और विमान में बैठे लोगों का भी हौसला बढ़ाया. स्पाइसजेट के उड़ान संचालन प्रमुख गुरचरण अरोड़ा ने कहा कि वे दोनों अनुभवी अधिकारी हैं और हमें उन पर गर्व है. 
क्या है पूरा मामला ?

विमान के एक इंजन में आग लग गई थी. इस बीच, कैप्टन मोनिका खन्ना ने एटीसी से बात करने के तुरंत बाद विमान के बाएं इंजन को बंद करने का फैसला किया. विमान को मानकों के मुताबिक एक चक्कर लगाना था.  विमान तेजी से चक्कर लगाकर वापस लौट, जब बोइंग 737 वापस उतरा तो केवल एक इंजन काम कर रहा था. अगर एक चक्कर पूरा करने में ज्यादा समय लगता तो बड़ा हादसा हो सकता था. 

कौन हैं कैप्टन मोनिका खन्ना?

मोनिका खन्ना स्पाइसजेट लिमिटेड में एक हाय क्वालिफाइड पायलट हैं. उनकी इंस्टाग्राम प्रोफाइल बताती है कि उन्हें अपने काम से बेहद प्यार है. फैशन में भी उनकी काफी रुचि है. कैप्टन मोनिका खन्ना पटना-दिल्ली स्पाइसजेट बोइंग 737 की पायलट इन कमांड थीं और एक अनुभवी अधिकारी हैं. 

ये भी पढ़ें :