scorecardresearch

Ganga Vilas Cruise: कौन हैं दुनिया के सबसे लंबे रिवर क्रूज के मालिक राज सिंह...अब तक 9 लग्जरी क्रूज बना चुकी है उनकी कंपनी

दुुनिया का सबसे लंबा रिवर क्रूज अपनी यात्रा पर निकल चुका है. रिपोर्ट के मुताबिक मार्च 2024 तक क्रूज के टिकट पहले ही बिक चुके हैं. बुकिंग अप्रैल 2024 से पर्यटन के लिए उपलब्ध है. लेकिन क्या आप जानते हैं कि इस क्रूज को बनाने के पीछे किसका हाथ है?

Raj Singh Raj Singh

दुनिया का सबसे लंबा रिवर क्रूज गंगा विलास क्रूज अपने सफर पर निकल चुका है. फ्लैगशिप क्रूज का उद्घाटन 13 जनवरी को वाराणसी से किया गया था और यह 51 दिनों में 39 यात्रियों के साथ बांग्लादेश होते हुए डिब्रूगढ़ (असम) पहुंचेगा.

इस सफर के लिए 20-25 लाख रुपए खर्च किए हैं. इस आलीशान क्रूज को देखने के लिए लोगों की दीवानगी बढ़ती ही जा रही है. रिपोर्ट बताती है कि मार्च 2024 तक क्रूज के टिकट पहले ही बिक चुके हैं. बुकिंग अप्रैल 2024 से पर्यटन के लिए उपलब्ध है. लेकिन क्या आप जानते हैं कि गंगा विलास क्रूज का मालिक कौन है?

गंगा विलास क्रूज का मालिक कौन है?
दुनिया का सबसे बड़ा रिवर क्रूज अंतरा लग्जरी रिवर क्रूज (Antara Luxury River Cruises)के सीईओ और संस्थापक राज सिंह का है, जिसने क्रूज का निर्माण किया है. राज सिंह 15 साल से इस बिजनेस में हैं. अब तक उनकी कंपनी 9 लग्जरी क्रूज बना चुकी है. वह एक प्रसिद्ध संरक्षणवादी और वन्यजीव लेखक हैं. लग्जरी क्रूज के बारे में एक टीवी चैनल से बात करते हुए राज सिंह ने बताया कि यह दूसरे क्रूज से बिल्कुल अलग है. इस क्रूज को प्राइवेट कंपनी मैनेज कर रही है. इसका संचालन भारतीय द्वीप जलमार्ग प्राधिकरण द्वारा समर्थित है, जो जहाजरानी, ​​बंदरगाह और जलमार्ग मंत्रालय के अंतर्गत आता है.

क्रूज के मालिक राज सिंह ने बताया कि इसकी डिजाइनिंग और इंटीरियर डॉ. अनिपूर्णा गनीमाला ने किया है. इसे यहां की भारतीय संस्कृति और परंपरा को ध्यान में रखकर डिजाइन किया गया है. क्रूज के डिजाइन में चमकीले और हल्के रंगों का इस्तेमाल किया गया है. कलाकृतियां भी भारतीय संस्कृति को ध्यान में रखकर तय की गई हैं. क्रूज को सजाने में मेक इन इंडिया और भारतीयता पर फोकस किया गया है.

कैसा है क्रूज?
एमवी गंगा विलास क्रूज 62 मीटर लंबा, 12 मीटर चौड़ा है. यह आराम से 1.4 मीटर के ड्राफ्ट के साथ चलता है. क्रूज में लोगों की सुविधा और उनकी जरूरतों के लिए सभी जरूरी सुविधाएं मौजूद हैं. भारत में इसका किराया 25,000 रुपये प्रतिदिन है, जबकि बांग्लादेश में किराया 50,000 रुपये प्रतिदिन है.

क्या है क्रूज का रूट?
यह क्रूज 51 दिनों में अपनी यात्रा पूरी करेगा, अपनी यात्रा के दौरान 15 दिनों तक यह बांग्लादेश से होकर गुजरेगा. इसके बाद क्रूज असम में ब्रह्मपुत्र नदी के रास्ते डिब्रूगढ़ जाएगा. लग्जरी क्रूज 3,200 किलोमीटर से अधिक की दूरी तय करेगा और भारत और बांग्लादेश में 5 राज्यों से होकर गुजरेगा. एक आधिकारिक बयान के अनुसार, 51 दिनों के क्रूज की योजना विश्व धरोहर स्थलों, राष्ट्रीय उद्यानों, नदी घाटों और बिहार में पटना, झारखंड में साहिबगंज, पश्चिम बंगाल में कोलकाता, बांग्लादेश में ढाका और असम में गुवाहाटी जैसे 50 पर्यटन स्थलों की यात्रा शामिल है.