scorecardresearch

कौन हैं Shreeyash Lalit, जिनको सुप्रीम कोर्ट में यूपी सरकार का वकील बनाने का आदेश हो गया स्थगित, CJI यूयू ललित से है ताल्लुक

Who is Shreeyash Lalit: यूपी सरकार ने 4 सरकारी अधिवक्ताओं को सुप्रीम कोर्ट में नियुक्त किया था. इसके लिए उन्होंने नोटिफिकेशन जारी किया था. हालांकि अब इस एडवोकेट पैनल से श्रीयश ललित का नाम हटा दिया गया है. श्रीयश ललित चीफ जस्टिस ऑफ इंडिया यूूयू ललित (CJI UU LALIT) के बेटे हैं.

श्रेयस ललित और चीफ जस्टिस यूयू ललित श्रेयस ललित और चीफ जस्टिस यूयू ललित
हाइलाइट्स
  • चीफ जस्टिस यू यू ललित के बेटे हैं श्रीयश

  • चीफ जस्टिस यूयू ललित की 4 पीढ़ियां हैं न्यायपालिका से जुड़ी 

उत्तर प्रदेश सरकार ने श्रीयश ललित समेत 3 एडवोकेट का एक पैनल बनाया था. यूपी सरकार ने इन्हें अपना वकील नियुक्त किया था. हालांकि मंगलवार को उत्तर प्रदेश सरकार ने एडवोकेट पैनल से श्रीयश ललित (Shreeyash Lalit) का नाम हटा दिया है. आपको बताते चलें कि श्रीयश ललित सुप्रीम कोर्ट ऑफ इंडिया के चीफ जस्टिस यूयू ललित (CJI UU Lalit) के बेटे हैं. दरअसल, शनिवार को यूपी सरकार के स्पेशल सेक्रेटरी निकुंज मित्तल द्वारा एक नोटिफिकेशन जारी किया गया था. 

श्रीयश के अलावा राज्य सरकार ने 3 और सरकारी अधिवक्ताओं को सुप्रीम कोर्ट में नियुक्त किया है. खास बात यह है कि श्रीयश की पत्नी रवीना भी पेशे से वकील हैं. उन्हें भी इस लिस्ट में जगह दी गई है. बताते चलें कि जस्टिस यूयू ललित के परिवार की 4 पीढ़ियां पेशे से न्यायपालिका से जुड़ी हुई हैं.

नोटिफिकेशन
नोटिफिकेशन

क्या कहा गया है सूचना में

योगी सरकार की ओर से जारी अधिसूचना के मुताबिक राज्य सरकार ने सुप्रीम कोर्ट में 4 सरकारी अधिवक्ताओं की नियुक्ति की है. इन्हीं में से एक नाम भारत के मुख्य न्यायाधीश यूयू ललित के बेटे श्रीयश ललित का भी है. श्रियाश के अलावा पूर्व एडिशनल एडवोकेट विनोद कांत के बेटे यशार्थ कांत को जूनियर पैनल एडवोकेट के रूप में नुयुक्त किया गया था. वहीं नमित सक्सेना को एडवोकेट इन रिकॉर्ड और प्रीति गोयल को स्पेशल पैनल एडवोकेट बनाया गया है.

कौन हैं श्रीयश ललित? 

श्रीयश ललित की लिंक्डइन प्रोफाइल के मुताबिक, उन्होंने  कैम्ब्रिज यूनिवर्सिटी से एलएलएम में ग्रेजुएशन की है. साथ ही वे दिल्ली हाई कोर्ट और सुप्रीम कोर्ट में प्रैक्टिस कर चुके हैं. इसके अलावा वे इनर टेंपल से पेगासस स्कॉलरशिप, CILRAP से आउटस्टैंडिंग यंग स्कॉलर्स अवार्ड, कैम्ब्रिज ट्रस्ट स्कॉलरशिप, नरोत्तम सेखसरिया स्कॉलरशिप और जेएन टाटा स्कॉलरशिप जैसी कई स्कॉलरशिप प्राप्त कर चुके हैं. हालांकि श्रीयश एक इंजीनियर भी रह चुके हैं. वे आईआईटी ग्रेजुएट रह चुके हैं. उन्होंने मैकेनिकल और इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग में भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (IIT) से ग्रेजुएशन की है. काम के अलावा, वह फुटबॉल और चेस के शौकीन हैं.

चीफ जस्टिस यूयू ललित की 4 पीढ़ियां हैं न्यायपालिका से जुड़ी 

आपको जानकर हैरानी होगी कि भारत के मुख्य न्यायाधीश यूयू ललित के परिवार की 4 पीढ़ियां न्यायपालिका से ताल्लुक रखती हैं. यूयू ललित के दादा उमेश रंगनाथ ललित सोलापुर में वकील थे. वे आजादी से पहले वहां काम कर रहे थे. चीफ जस्टिस के पिता उमेश ललित भी पेशे से वकील रह चुके हैं. बाद में उनके पिता ने हाई कोर्ट में जज के तौर पर भी काम किया. बता दें, चीफ जस्टिस के दो बेटे हैं, जिनमें बड़े बेटे श्रीयश भी पेशे से वकील हैं. वहीं उनके छोटे बेटे हर्षद अमेरिका में रिसर्च के क्षेत्र में काम कर रहे हैं. श्रीयश की मां ललिता ललित नोएडा के एक स्कूल में शिक्षिका के पद पर तैनात हैं.