scorecardresearch

सुपरस्टार केएल सहगल से शादी करना चाहती थीं लता मंगेशकर, ताउम्र रह गईं कुंवारी

जब लता मंगेशकर 5 साल की थीं तब उन्होंने उस दौर के सुपरस्टार केएल सहगल की फिल्म देखी थी. जब लताजी फिल्म देखकर लौटीं तो उन्होंने कहा कि वह बड़ी होकर शहगल से शादी करेंगी. उन्होंने दिल से केएल सहगल को पसंद कर लिया था. वह केएल सहगल से शादी करने के सपने भी देखती थीं. सहगल से कभी लता मंगेशकर की मुलाकात नहीं हो सकी लेकिन उनके निधन के बाद लता मंगेशकर उनके घर पहुंचीं और एक अंगूठी मांगकर ले आईं.

लता मंगेशकर(फाइल) लता मंगेशकर(फाइल)
हाइलाइट्स
  • केएल सहगल उस दौर के सुपरस्टार थे

  • लता जी ने 5 साल की उम्र में सहगल की फिल्म देखी थी

  • फिल्म के बाद लताजी ने जताई थी सहगल से शादी की इच्छा

28 सितंबर 1929 को मध्य प्रदेश के इंदौर में जन्मीं लता मंगेशकर ने 92 साल की उम्र में इस दुनिया को अलविदा कह दिया. मुंबई के एक अस्पताल में उन्होंने अंतिम सांस लीं. अपनी जिंदगी में लता जी ने बड़े से बड़ा मुकाम छुआ. हमेशा विवादों से दूर रहने वालीं लता मंगेशकर को चाहने वालों की संख्या करोड़ों में है. साठ, सत्तर के दशक से लेकर इस दौर तक में भी लोग उनके गाने बेहद शिद्दत के साथ सुनते हैं. उनका जाना करोड़ों लोगों के लिए बड़ा झटका रहा. उनके फैंस अक्सर ये सोचते थे कि लता मंगेशकर ने शादी क्यों नहीं की. ऐसी क्या मजबूरी रही या फिर वो कौन सी बात थी जिस वजह से लता दीदी ताउम्र कुंवारी रहीं.

सुपरस्टार केएल सहगल से शादी करने की इच्छा अधूरी रह गई
जब लता मंगेशकर 5 साल की थीं तब उन्होंने उस दौर के एक सुपरस्टार की फिल्म देखी थी. सुपरस्टार का नाम है केएल सहगल यानि कुंदन लाल सहगल. जब लता मंगेशकर केएल सहगल की फिल्म चंडीदास(1934) देखकर लौटीं तो उन्होंने कहा कि वह बड़ी होकर शहगल से शादी करेंगी. उस वक्त लता मंगेशकर की उम्र भले 5 साल की थी लेकिन उन्होंने दिल से केएल सहगल को पसंद कर लिया था. वह केएल सहगल से शादी करने के सपने भी देखती थीं. सहगल से कभी लता मंगेशकर की मुलाकात नहीं हो सकी लेकिन उनके निधन के बाद लता मंगेशकर उनके घर पहुंचीं. उन्होंने केएल सहगल की एक अंगूठी मांग ली और उसे ताउम्र संभालकर रखा.

13 साल में ही उठ गया था पिता का साया
केएल सहगल से शादी की बात तो अधूरी रह गई. लेकिन, एक इंटरव्यू में लता मंगेशकर ने खुद ही इसका खुलासा किया था कि उन्होंने आखिर अपने लिए हमसफर क्यों नहीं चुना. उन्होंने कहा था कि जब 13 साल की थीं तब पिता का साया परिवार से उठ गया था. 5 भाई-बहनों में सबसे बड़ी लता मंगेशकर के ऊपर परिवार की बड़ी जिम्मेवारी आ गई. इसे उन्होंने बखूबी निभाया. लता जी ने 11 साल की उम्र से ही गाना शुरू कर दिया था.

चार भाई बहनों की संभाली जिम्मेवारी
पिता के जाने के बाद लता मंगेशकर पूरी शिद्दत के साथ परिवार की जिम्मेवारी संभाल रही थीं. उन्होंने कहा था कि इस बीच कई बार शादी का ख्याल आया लेकिन उस पर अमल नहीं कर सकीं. परिवार की जिम्मेदारी और काम में इतना व्यस्त हो गईं कि फिर शादी का ख्याल ही नहीं आया. यही वजह है कि लताजी ताउम्र कुंवारी रहीं.