scorecardresearch

बुद्ध पूर्णिमा के मौके पर नेपाल में पीएम मोदी, जानिए क्या हैं उनकी इस यात्रा के मायने

पीएम मोदी ने अपने दौरे के दौरान गौतम बुद्ध के जन्मस्थान लुम्बिनी का दौरा किया. इसके बाद वह दोनों देशों के बीच के मसलों को सुलझाने के साथ व्यापक स्तर पर बातचीत करेंगे.

मायादेवी मंदिर में PM मोदी ने की पूजा अर्चना मायादेवी मंदिर में PM मोदी ने की पूजा अर्चना
हाइलाइट्स
  • आज प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का नेपाल दौरा है

  • इस यात्रा से दोनों देशों के रिश्तों को और मिलेगी मजबूती

आज प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी नेपाल दौरे पर है. इस दौरान उन्होंने नेपाल के पीएम शेर बहादुर देउबा से मुलाकात की और वह भगवान बुद्ध के जन्मस्थान लुंबिनी गए. पीएम मोदी का यह दौरा बेहद खास माना जा रहा है. माना जा रहा है कि उनकी इस यात्रा से दोनों देशों के रिश्तों को और मजबूती मिलेगी साथ ही सीमा-पार पनबिजली सहयोग और कनेक्टिविटी समेत कई मुद्दों पर चर्चा होने की संभावना है. 

दरअसल, बुद्ध पूर्णिमा बौद्ध समुदाय का एक प्रमुख उत्सव है, जिसे दुनियाभर के बौद्ध अनुयायी खूब धूमधाम और हर्षोल्लास से मनाते हैं. यही कारण है कि आज पीएम मोदी भी नेपाल दौरे पर हैं, वह गौतम बुद्ध के जन्मस्थान लुम्बिनी का दौरा करेंगे. इसके अलावा वह दोनों देशों के बीच के मसलों को सुलझाने के साथ व्यापक स्तर पर बातचीत करेंगे. 

सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम 

लुम्बिनी में पीएम मोदी और नेपाल के पीएम भारत की मदद से बन रहे सबसे बड़े बौद्ध विहार की आधारशिला रखेंगे. पीएम मोदी की सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए नेपाली सेना के कमांडो, सशस्त्र प्रहरी और नेपाली प्रहरी के विशेष सुरक्षा दस्ता के करीब 1000 कंमाडो इलाके में तैनात होंगे.

भारत और नेपाल के बीच सभ्यतागत और लोगों के बीच संपर्क हमारे घनिष्ठ संबंधों की स्थायी इमारत है. हम कई क्षेत्रों में सहयोग का विस्तार करने के लिए अपनी साझा समझ का निर्माण करना जारी रखेंगे - दौरे से पहले पीएम मोदी 

तीन दिवसीय यात्रा पर जब भारत आए थे देउबा

इससे पहले देउबा एक उच्च स्तरीय प्रतिनिधिमंडल के साथ एक अप्रैल को प्रधानमंत्री मोदी के निमंत्रण पर तीन दिवसीय यात्रा पर नई दिल्ली आए थे. अपनी पहली भारत यात्रा के दौरान, उन्होंने मोदी के साथ सीमा मुद्दों पर चर्चा की थी और दोनों नेता मौजूदा तंत्र, संवाद और कूटनीति के माध्यम से इसे संबोधित करने पर सहमत हुए थे. 

हालांकि, पीएम मोदी की इस नेपाल यात्रा को बेहद खास माना जा रहा है. इसमें दोनों देशों के रिश्तों को मजबूती मिलेगी और दोनों देशों के हित के लिए कई फैसलों पर मुहर लग सकती है. 

ये भी पढ़ें :