scorecardresearch

5 दिसंबर से शुरू होगा यूपी विधानसभा का शीतकालीन सत्र, पेश होगा इतिहास का सबसे बड़ा बजट

5 दिसंबर से यूपी विधानसभा का शीतकालीन सत्र शुरू हो रहा है. ये योगी सरकार के दूसरे कार्यकाल का पहला अनुपूरक बजट होगा. इसके लिए विभागों की तैयारी अंतिम दौर में है. विधानसभा के कार्यक्रम के अनुसार पहले ही दिन 5 दिसंबर को 12 बजकर 20 मिनट पर अनुपूरक बजट पेश किया जाएगा.

यूपी विधानसभा यूपी विधानसभा
हाइलाइट्स
  • 5 दिसंबर से शुरू होगा शीतकालीन सत्र

  • 26 मई को पेश हुआ था पहला बजट

यूपी सरकार 5 दिसंबर को विधानसभा में अनुपूरक बजट पेश करेगी. ये योगी सरकार के दूसरे कार्यकाल का पहला अनुपूरक बजट होगा. इसमें फ़रवरी महीने में होने वाले ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट के लिए बजट का प्रावधान होगा तो नगर निकाय चुनाव की दृष्टि से भी कुछ अहम घोषणाएं हो सकती हैं. साथ ही संकल्प पत्र के कुछ वायदों पर अमल के लिए भी प्रावधान हो सकता है. 

5 दिसंबर से शुरू होगा शीतकालीन सत्र
यूपी विधानसभा का शीतकालीन सत्र 5 दिसंबर से शुरू होगा. तीन दिन के संक्षिप्त सत्र में सरकार अनुपूरक बजट पेश करेगी. इसके लिए विभागों की तैयारी अंतिम दौर में है. विधानसभा के कार्यक्रम के अनुसार पहले ही दिन 5 दिसंबर को 12 बजकर 20 मिनट पर अनुपूरक बजट पेश किया जाएगा. अगले दिन 6 दिसंबर को अनुपूरक बजट पर चर्चा के बाद पारित किया जाएगा. 

26 मई को पेश हुआ था पहला बजट
योगी सरकार के दूसरे कार्यकाल का पहला बजट 26 मई 2022 को पेश किया गया था.  ये बजट 6.15 लाख करोड़ का था. इसमें 39,181.10 करोड़ रुपए की नयी योजनाएं शामिल की गई थी. बजट में योगी सरकार ने पाँच साल में 2 करोड़ से ज़्यादा स्मार्टफोन और टैबलेट वितरित करने की घोषणा की थी. इस अनुपूरक बजट में उसी क्रम में और धन का प्रावधान हो सकता है. इसके अलावा लड़कियों को स्कूटी देने की घोषणा भी की गयी थी पर अभी उस पर अमल नहीं हो पाया है.  ऐसे में माना जा रहा है कि उसके लिए भी अनुपूरक बजट में धन की व्यवस्था हो सकती है. 

ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट को लेकर भी होगा बजट
दिसम्बर के अंत में यूपी में शहरी नगर निकाय के चुनाव होने हैं.  इसको देखते हुए अनुपूरक बजट में यूपी सरकार कई अहम घोषणाएं कर सकती है.  योगी 2.0 के पहले अनुपूरक बजट में अगले वर्ष होने वाले ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट (Global Investors Summit) को लेकर भी बजट का प्रावधान होगा. 10-12 फरवरी तक लखनऊ में ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट का आयोजन किया जाएगा. इसके लिए जहां कई देशों में रोड शो होंगे वहीं निवेश बढ़ाने के लिए ब्रांड यूपी को लेकर कई बड़े कदम उठाए जाएंगे. अनुपूरक बजट में इसके लिए प्रावधान हो सकता है. 

यूपी के इतिहास का सबसे बड़ा बजट
योगी सरकार के दूसरे कार्यकाल का बजट जहां यूपी के इतिहास में अब तक का सबसे बड़ा बजट था. आगे अनुपूरक बजट के भी पिछले अनुपूरक बजट से ज्यादा रहने की उम्मीद है. दरअसल योगी सरकार बीजेपी के चुनाव पूर्व के संकल्प पत्र के वादों पर अमल करने के लिए बजट में घोषणा कर चुकी है. पूर्ण बजट में संकल्प पत्र के 130 वादों में से 97 की शुरुआत करने का दावा किया गया था. इसमें किसानों, महिलाओं और युवाओं के लिए घोषणाएं हैं. इस बार उनको आगे बढ़ाया जा सकता है. 2024 के चुनावी वर्ष से पहले विकास कार्यों को गति देने के लिए भी सरकार कई योजनाओं के लिए धनराशि आवंटित कर सकती है. 

विपक्ष को नहीं भा रही है तारीख
16 नवम्बर को कैबिनेट बैठक में सत्र को 5 दिसम्बर से शुरू करने के फैसले पर मुहर लगी थी. विपक्ष इस तारीख पर शीत सत्र की शुरुआत का विरोध कर रहा है. उसकी वजह ये है कि 5 दिसंबर को मैनपुरी लोकसभा और रामपुर और खतौली विधानसभा में मतदान होना है. ऐसे में सपा को इस तारीख पर सत्र शुरू होने पर असहमति थी. योगी सरकार के पहले कार्यकाल का अंतिम बजट 16 दिसंबर 2021 को पेश किया गया था. चुनाव में जाने से पूर्व पेश लिए गए इस अनुपूरक बजट में 8479.53 करोड़ रुपए का प्रावधान किया गया था.