scorecardresearch

Women's Day Special: महिला रेलकर्मियों ने संभाली कमान, ड्राइवर से लेकर गार्ड तक महिलाओं ने उठाया ट्रेन चलाने का जिम्मा

इस अवसर महिला कर्मचारियों ने टिकट ही नहीं बांटे बल्कि ट्रेनों का संचालन भी महिलाओं ने किया. समस्तीपुर स्टेशन पर  ट्रेन संचालन, टिकट चेकिंग और ट्रेन  सुरक्षा समेत तमाम कार्यों में सिर्फ महिला कर्मचारी ही ड्यूटी पर रही.

ट्रेन ड्राइवर से लेकर गार्ड तक महिलाओं ने उठाया जिम्मा ट्रेन ड्राइवर से लेकर गार्ड तक महिलाओं ने उठाया जिम्मा
हाइलाइट्स
  • महिलाओं ने संभाली रेलवे की कमान

  • ट्रेन ड्राइवर से लेकर गार्ड तक महिलाओं के हाथों में थी कमान

कौन कहता हैं क‍ि नारी कमज़ोर होती है. आज भी उसके हाथ में, अपने सारे घर को चलाने की डोर होती है. वो तो दफ्तर भी जाती हैं, और अपने घर परिवार को भी संभालती हैं. आज की नारी काफी वाकई काफी सशक्त है, वो हर कुछ कर सकती है. पूरी दुनिया अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस मना कर महिलाओं की साहस और शक्ति का लोहा मान रही है. आज इस मौके पर पूर्व मध्य रेलवे के समस्तीपुर रेल मंडल में अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस के मौके पर समस्तीपुर रेलवे स्टेशन महिला कर्मचारियों के हवाले रहा. 

महिलाओं ने संभाली रेलवे की कमान
इस अवसर महिला कर्मचारियों ने टिकट ही नहीं बांटे बल्कि ट्रेनों का संचालन भी महिलाओं ने किया. समस्तीपुर स्टेशन पर  ट्रेन संचालन, टिकट चेकिंग और ट्रेन  सुरक्षा समेत तमाम कार्यों में सिर्फ महिला कर्मचारी ही ड्यूटी पर रही. इस दौरान दानापुर - जयनगर इंटरसिटी एक्सप्रेस ट्रेन में ट्रेन संचालन लोको पायलट चंदू कुमारी और सहायक लोको पायलट सलोनी कुमारी सहित ट्रेन टीटीई और ट्रेन गार्ड और ट्रेन सुरक्षा की कमान महिलाओं के हाथ में रही.

ट्रेन ड्राइवर से लेकर गार्ड तक महिलाओं के हाथों में थी कमान
वहीं स्टेशन सुरक्षा में आरपीएफ की महिला कांस्टेबल के नेतृत्व में यात्रियों की चेकिंग की गयी. मंडल रेल प्रबंधक आलोक अग्रवाल ने समस्तीपुर स्टेशन पर आयोजित कार्यक्रम के अवसर पर बताया कि महिलाएं आज पुरुषों से आगे किसी भी कार्य को मेहनत व लगन से काम करती है.उन्होंने कहा कि रेल मंडल के सभी विभागों मे महिला कर्मचारी कार्यरत है जो सम्मान की बात है.

दानापुर जयनगर इंटरसिटी ट्रेन पर था महिलाओं का राज
डीआरएम श्री अग्रवाल ने बताया कि अन्तर्राष्ट्रीय महिला दिवस पर रेल प्रशासन ने आज दानापुर से जयनगर तक चलने वाली 13226 इंटरसिटी एक्सप्रेस के संचालन में महिला लोको पायलट एवं सहायक लोको पायलट समेत परिचालन एवं सुरक्षा से जुड़े क्षेत्रों मे महिला कर्मचारियों को लगाया गया है. इस गाड़ी को समस्तीपुर के मंडल रेल प्रबंधक आलोक अग्रवाल तथा रेल मंडल महिला कल्याण संगठन की अध्यक्षा अनुजा अग्रवाल ने हरी झंडी दिखाकर समस्तीपुर से जयनगर स्टेशन के लिए रवाना किया.

(जहांगीर आलम की रिपोर्ट)