scorecardresearch

Year Ender 2022: साल 2022 की बड़ी घटनाएं, जिन्हें भूल नहीं पाएंगे देशवासी

साल 2022 को खत्म होने में अब कुछ ही दिन शेष है.इस साल कई अच्छी घटनाएं हुईं तो कुछ दुखद भी. साल के आखिरी में श्रद्धा हत्याकांड ने पूरे देश का दिल दहला कर रख दिया.

Shraddha murder case (file photo) Shraddha murder case (file photo)
हाइलाइट्स
  • श्रद्धा अपने प्रेमी आफताब के साथ लिव-इन में रह रही थी

  • शव के 35 टुकड़े कर जंगलों में फेंक दिया था

साल 2022 को अलविदा और नए साल का स्वागत करने के लिए लोग तैयार हैं. 2022 में कई अच्छी घटनाएं हुईं तो कुछ दुखद भी हुईं.आज हम उन घटनाओं के बारे में बताने जा रहे हैं, जिन्हें देशवासी कभी भूल नहीं पाएंगे.हमेशा ये घटनाएं उनके जेहन को झकझोरती रहेंगी.

श्रद्धा हत्याकांड
साल के आखिरी में श्रद्धा हत्याकांड ने पूरे देश का दिल दहला कर रख दिया. दिल्ली के महरौली में श्रद्धा के प्रेमी आफताब ने उसकी गला दबाकर हत्या कर दी. इसके बाद आफताब ने शव के 35 टुकड़े कर उसे जंगलों में फेंक दिया. पुलिस आखिरकार आफताब तक पहुंच गई और उसे गिरफ्तार कर लिया. श्रद्धा अपने माता-पिता की बात काटकर आफताब के साथ लिव-इन में रह रही थी.

हिजाब विवाद
अक्टूबर 2021 में शुरू हुए कर्नाटक में हिजाब विवाद ने जनवरी 2023 में भी तूल पकड़ लिया, जब इस मामले में फैसला आया तो सुप्रीम कोर्ट में दो जजों की राय भी विभाजित रही. अब यह मामला बड़ी बैंच के पास है.

वैष्णो देवी मंदिर में भगदड़ 
नए साल 2022 के पहले दिन वैष्णो देवी मंदिर में भगदड़ हो गई. इस दौरान 12 लोगों की मौत हो गई और 14 लोग घायल हो गए.मंदिर में अधिक भीड़ बढ़ने से अफरा-तफरी मच गई थी.

पंजाबी सिंगर सिद्धू मूसेवाला हत्याकांड
19 मई 2022 को पंजाबी सिंगर सिद्धू मूसेवाला की हत्या कर दी गई. सिंगर की मौत ने पूरी दुनिया में सनसनी मचा दी थी. उन्हें कई दिनों से मारने की धमकी दी जा रही थी.

अग्निपथ स्कीम के दौरान बवाल
जून में अग्निपथ स्कीम सुर्खियों में रहा. केंद्र सरकार की ओर से शुरू की गई अग्निपथ स्कीम का विरोध किया गया. विरोधियों ने इस दौरान कई ट्रेनों को जला दिया, जिससे रेलवे नेटवर्क काफी प्रभावित रहा. यात्रियों का आवागमन में काफी परेशानी हुई. 

ये हस्तियां नहीं रहीं
17 जनवरी 2022 को बिरजू महाराज, 6 फरवरी को लता मंगेशकर, 15 फरवरी को बप्पी लहरी और 21 सितंबर को कार्डियक अरेस्ट की वजह से कॉमेडियन राजू श्रीवास्तव ने भी दुनिया को अलविदा कह दिया. 92 साल की उम्र में लता जी ने मुंबई के ब्रीच कैंडी अस्पताल में अंतिम सांस ली.