scorecardresearch

Indian Railways: यात्रा के दौरान ट्रेन में मिलेगा आपका मनपसंद भोजन और नाश्ता, डायबिटीज के मरीजों को भी मिलेगी सुविधा

इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कॉरपोरेशन (आईआरसीटीसी) के पास अब क्षेत्रीय व्यंजनों और मौसमी भोजन के साथ-साथ मधुमेह रोगियों, शिशुओं के लिए उपयुक्त भोजन की सुविधा होगी.

ट्रेन में मिलेगा मनपसंद खाना  (Reresentative Image) ट्रेन में मिलेगा मनपसंद खाना (Reresentative Image)
हाइलाइट्स
  • किराए में शामिल होगा पैसा

  • मेन्यू पूरा होने पर आएगा नोटिस

भारतीय रेल को देश की लाइफ लाइन कहा जाता है और रोजाना लाखों की तादाद में लोग ट्रेन में सफर करते हैं. सफर के दौरान लोगों को खाने पीने की काफी समस्या होती है. हालांकि आईआरसीटीसी द्वारा ट्रेनों में खानपान की सुविधा पहले से ही उपलब्ध कराई जा रही है लेकिन भारतीय रेलवे अभी सुविधा को और बेहतर करने की दिशा में पहल कर रहा है.

रेल मंत्रालय ने ट्रेनों में खानपान सेवाओं को बेहतर बनाने का निर्णय लिया है. इसके लिये रेलवे ने फैसला किया है कि IRCTC अब मेन्यू (खानपान सूची) को यात्रियों की मांग के अनुसार तैयार करेगी. इससे यात्रियों की पसन्द के अनुसार स्थानीय व्यंजनो, मौसमी व्यंजनों, त्योहारों के दौरान आवश्यक खाद्य पदार्थों को सम्मिलित किया जा सके. खास बात यह है कि आईआरसीटीसी यात्रियों की डिमांड पर डायबिटिक वालों के लिए उनके अनुसार भोजन, शिशु आहार और हेल्थ की बहुत ज्यादा फिक्र करने वालों के लिए स्वास्थ्यवर्द्धक भोजन इत्यादि की व्यवस्था की जाएगी.

किराए में शामिल होगा पैसा
प्रीपेड ट्रेनों के लिए जिसमें खानपान शुल्क यात्री किराए में शामिल है, आईआरसीटीसी द्वारा पहले से अधिसूचित टैरिफ के भीतर मेन्यू तय किया जाएगा. इसके अलावा, इन प्रीपेड ट्रेनों में a-la-carte मील्स (रेस्‍तरां में मिलने वाला वह भोजन जिसमें व्‍यजंन की कीमत अलग-अलग होती है) और एमआरपी पर ब्रांडेड खाद्य पदार्थों की बिक्री की भी अनुमति होगी. इसमें कहा गया है, 'इस तरह के अ-ला-कार्टे मील का मेन्यू और टैरिफ आईआरसीटीसी द्वारा तय किया जाएगा.

मेन्यू पूरा होने पर आएगा नोटिस
अन्य मेल/एक्सप्रेस ट्रेनों के लिये, स्टैण्डर्ड खानपान जैसे बजट सेगमेंट का मेन्यू में बदलाव पहले से अधिसूचित निर्धारित दर के भीतर आई.आर.सी.टी.सी. द्वारा तय किया जायेगा. जनता भोजन का मेन्यू और दर अपरिवर्तित रहेगा. रेलवे द्वारा यह फैसला किया गया है कि मेल/एक्सप्रेस ट्रेनों में अधिकतम खुदरा मूल्य पर अ-ला-कार्टे भोजन एवं ब्रांडेड खाद्य पदार्थों की बिक्री की अनुमति होगी. ऐसे अ-ला-कार्टे खाद्य का मेन्यू और दर आई.आर.सी.टी.सी. द्वारा तय किया जायेगा. मेन्यू तय करते समय, आई.आर.सी.टी.सी. भोजन एवं सेवा की गुणवत्ता तथा मानक बनाये रखेगा और यात्रियों की शिकायतों से बचने के लिए मात्रा एवं गुणवत्ता में कमी, घटिया ब्रांडों का उपयोग इत्यादि जैसे बार-बार एवं अनुचित परिवर्तनों से बचने के लिए सुरक्षा उपाय सुनिश्चित करेगा. यही नहीं मेन्यू को दर के अनुरूप रखा जाएगा. मेन्यू को लागू करने के पूर्व यात्रियों के जानकारी के लिए नोटिफाई किया जायेगा.

(चंदौली से उदय गुप्ता की रिपोर्ट)