scorecardresearch

Zomato Platform Fee: जोमैटो से खाना ऑर्डर करना हुआ महंगा...25 फीसदी बढ़ा प्लेटफॉर्म शुल्क, अब प्रति ऑर्डर देने होंगे इतने रुपये

ऑनलाइन फूड डिलीवरी प्लेटफॉर्म जोमैटो ने अपने प्लटेफॉर्म शुल्क में 25 फीसदी की बढ़ोतरी कर दी है. इसका मतलब ये हुआ कि अब यूजर्स को प्रत्येक डिलीवरी पर 5 रुपये प्रति ऑर्डर शुल्क देना होगा.

Zomato Zomato

पॉपुलर फूड डिलीवरी प्लेटफॉर्म जोमैटो ने अपनी प्लेटफॉर्म फीस 25% बढ़ाकर इसे 5 रुपये प्रति ऑर्डर कर दिया है. इस बदलाव का असर दिल्ली-एनसीआर,बेंगलुरु,मुंबई,हैदराबाद और लखनऊ जैसे बड़े शहरों के ग्राहकों पर पड़ेगा. प्लेटफ़ॉर्म शुल्क प्रत्येक ऑर्डर पर एक अतिरिक्त शुल्क है,जो डिलीवरी शुल्क से अलग है.जोमैटो ने अगस्त 2023 में यह शुल्क 2 रुपये प्रति ऑर्डर शुरू किया था और फिर अक्टूबर में इसे बढ़ाकर 3 रुपये कर दिया. इस साल की शुरुआत में 1 जनवरी को उन्होंने इसे 3 रुपये से बढ़ाकर 4 रुपये कर दिया था.

बता दें कि जोमैटो की मेन कंपटीटर स्विगी पहले से ही खाने के ऑर्डर पर प्लेटफ़ॉर्म शुल्क के रूप में 5 रुपये लेती है.कुछ रिपोर्ट्स में बताया गया है कि स्विगी ने कुछ ग्राहकों के लिए 10 रुपये का शुल्क भी दिखाया है.

जोमैटो गोल्ड वालों को छूट
प्लेटफॉर्म शुल्क प्रत्येक ऑर्डर पर एक समान शुल्क है, चाहें मंगाई गई चीज की लागत कुछ भी हो. जोमैटो के पास डिलीवरी शुल्क भी है, लेकिन उनके जोमैटो गोल्ड लॉयल्टी प्रोग्राम में ग्राहक इसका भुगतान नहीं करते हैं. जोमैटो गोल्ड प्रोग्राम एक पेड मेंबरशिप है जहां ग्राहकों को छूट और मुफ्त डिलीवरी जैसे लाभ मिलते हैं. हालांकि,प्लेटफ़ॉर्म शुल्क अभी भी ज़ोमैटो गोल्ड सदस्यों पर लागू होता है.

सम्बंधित ख़बरें

जोमैटो को उम्मीद है कि इस शुल्क को बढ़ाने से उन्हें अधिक पैसा कमाने में मदद मिलेगी. यहां तक ​​कि फीस में एक छोटी सी वृद्धि भी एक बड़ा अंतर ला सकती है क्योंकि उन्हें हर दिन लाखों ऑर्डर मिलते हैं. फीस में यह बढ़ोतरी पिछली बार 2 रुपये से 3 रुपये और फिर 4 रुपये की बढ़ोतरी के बाद हुई है.

Legends सेवा का क्या हुआ?
इस शुल्क परिवर्तन के अलावा, जोमैटो लीजेंड्स (Legends) नामक अपनी इंटरसिटी डिलीवरी सेवा में भी बदलाव कर रहा है.साल 2022 में शुरू हुई इस सेवा ने कुछ सेलेक्टेड शहरों से अगले दिन फूड डिलीवरी का वादा किया है. लेकिन यह अच्छा से चल नहीं पाया और इसे कानूनी समस्याओं का सामना करना पड़ा क्योंकि उन्होंने पहले से स्टॉक की गई वस्तुओं का उपयोग करने के लिए डिलीवरी मेथड को ही बदल दिया.

अब,जोमैटो लीजेंड्स को ठीक करने की कोशिश कर रहा है. उनकी योजना इसे शहरों के भीतर और यहां तक ​​कि अन्य देशों में लंबी दूरी की डिलीवरी तक एक्सपेंड करने की थी. लेकिन फिलहाल, वे योजनाएं होल्ड पर हैं. जोमैटो के इंटरसिटी डिलीवरी के प्रमुख ने सेवा शुरू होने के कुछ समय बाद ही कंपनी छोड़ दी. इसके अलावा, एक ग्राहक ने उन सुविधाओं के बारे में मुकदमा दायर किया है जिनका लीजेंड्स ने वादा किया था लेकिन उन्हें पूरा नहीं किया.

इस वजह से ज़ोमैटो ग्रो करने और ग्राहकों को खुश करने की उम्मीद में अपनी फीस और सेवाओं दोनों में कुछ बड़े बदलाव कर रहा है.